UP टेक्सटाइल पार्क से मिलेगी बनारसी साड़ी को अंतरास्ट्रीय पहचान

UP टेक्सटाइल पार्क से मिलेगी बनारसी साड़ी को अंतरास्ट्रीय पहचान, UP मजदूरों को मिलेगा रोजगार

योगी सरकार बनारसी साड़ी के लिए बनाएगी टेक्सटाइल पार्क
UP टेक्सटाइल पार्क से मिलेगी बनारसी साड़ी को अंतरास्ट्रीय पहचान

योगी सरकार की मंजूरी के बाद वाराणसी में बनेगा टेक्सटाइल पार्क, बनारसी साड़ी को मिलेगी देश-दुनिया में पहचान

लॉकडाउन के कारण प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए उत्तरप्रदेश सरकार ताबड़ तोड़ फैसले रहे है। क्योंकि लॉकडाउन होने के कारण लाखो, हज़ारो लोगो की नौकरी जा चुकी है। ऐसी स्थिति में ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए उत्तरप्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने प्रदेश के 20 लाख लोगो को रोजगार उपलब्ध करवाने की घोषणा भी कर चुके है।

इसलिए उत्तरप्रदेश सरकार टेक्सटाइल के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए टेक्सटाइल पार्क बनाने की घोषणा की है। क्योंकि उत्तरप्रदेश में बनारसी वस्त्रों की मांग में कमी होने के कारण बुनकर मजदुर सूरत की ओर चले गए थे जंहा पर सूरत का टेक्सटाइल का काम तेजी से बढ़ा है।

योगी सरकार का बड़ा तोहफा: 11 लाख 50 हजार मजदूरों को मिलेगा रोजगार

लेकिन अब लॉकडाउन होने के कारण सभी प्रवासी मजदुर अपने गृह राज्य लौट आये है। ऐसे में उन लोगो को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए टेक्सटाइल पार्क बनाने की घोषणा की जिसमे बनारसी वस्त्रों को बढ़ावा दिया जायेगा। क्योंकि इनके चले जाने के बाद बनारसी वस्त्रों की चमक अब फीकी पड़ चुकी है।

इसके लिए मुख़्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने प्रस्ताव तैयार करने के लिए भी आदेश दिया जा चूका है इस पार्क के शुरू हो जाने से लाखो लोगो को रोजगार मिल सकेगा जिससे उत्तरप्रदेश के मजदुर रोजगार की तलाश में अन्य राज्य में नहीं जायेंगे।

इस पार्क को शुरू हो जाने के बाद देश विदेश में भी बनारसी वस्त्रो सप्लाई की जाएगी इसके लिए भी रोड मैप तैयार किया जा रहा है।

लेटेस्ट सरकारी योजना न्यूज हिंदी मेंक्लिक करें
सभी सरकारी योजनाक्लिक करें

Leave a Comment