VMOU B.Ed Entrance Test 2020: Application Form, Eligibility, Exam Date, Admit Card, Result

VMOU B.Ed Entrance Test 2020
VMOU B.Ed Entrance Test 2020

वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी (वी. एम. ओ. यु.) एंट्रेंस एग्जाम राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले एंट्रेंस एग्जमों में से एक हैं।  वी. एम. ओ. यु. को पहले कोटा ओपन यूनिवर्सिटी के नाम से भी जाना जाता था।यह युनिवर्सिटी भारत के राजस्थान राज्य में स्थित है।  

VMOU Entrance Test 2020

बी. एड. कोर्स करने के लिए पूरी विद्यार्थियों को इस परिक्षा में पास होने आवश्यक है। यह परीक्षा तीन घंटों की होती है तथा पेन पेपर के माध्यम से संपूर्ण होगी। यह परीक्षा हिंदी तथा अंग्रेजी, दोनों ही माध्यम से हो सकती है।

यह परीक्षा आफलाइन होती है तथा इसमें आब्जेक्टिव प्रश्न पुछे जातें हैं। आब्जेक्टिव प्रश्नों की कुल संख्या 150 होती है और हर प्रश्न के लिए 3 अंक प्राप्त होंगे। किसी प्रश्न का उत्तर गलत होने पर 1 अंक हटा दिया जाएगा।

कोरोना वायरस (COVID-19) – भारत में कोरोना कब खत्म होगा?

VMOU B.Ed Exam 2020 Application Form | Notifications

एप्लिकेशन फार्म भरने से पहले छात्रों को आनलाइन रेजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक है। आनलाइन रेजिस्ट्रेशन की तारीख हर वर्ष फरवरी 2020 में डाली जाती है। आनलाइन रेजिस्ट्रेशन के पश्चात 7 अप्रैल, 2020 जो कि एप्लिकेशन फार्म भरने की अंतिम समयावधि है तक जमा कर देना आवश्यक है। इसके पश्चात किसी भी प्रकार का फार्म स्वीकार्य नहीं किया जाएगा।

रेजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले विद्यार्थी वी. एम. ओ. यु. के आफिसियल वेबसाइट पर जाएं फिर एडमिशन सेक्शन पर जाकर एप्लाई करें। तथा अपना ई-मेल पता और पासवर्ड डाल दें।

एप्लिकेशन फार्म में आपकी सारी जानकारी अपना नाम, पता, माता का नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर  इत्यादि भर दें। तथा एक पासपोर्ट साइज फोटो व हस्ताक्षर की कापी अपलोड कर दें। अंत में सबमिट बटन पर जाकर क्लिक करें।

एप्लिकेशन फार्म जमा करने की कुल राशि ₹ 1000 हैं। आप एप्लिकेशन फ़ीस की राशि को क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग सुविधा द्वारा जमा कर सकते हैं।

VMOU B.Ed Examination Eligibility Criteria

• जो छात्र आर्टस/ साइंस/ कामर्स में 50 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त कर ग्रेजुएशन कर चुके हैं इस परीक्षा में भाग लेने योग्य है

• 50 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त बी. टेक. छात्र को परीक्षा में भाग लेने की अनुमति है

• जिन्होंने अपना डी. एल. एड. या बी. एस. टी. सी. किसी प्रतिष्ठित संस्थान से कर लिया है तथा एक स्कूल टीचर की नौकरी कर रहे है भी परीक्षा में भाग ले सकता है।

जिस व्यक्ति की एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया दी गई जानकारी से मेल नहीं खाती है, उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाती है तथा उसका रेजिस्ट्रेशन भी खारीज कर दिया जाता है।

VMOU B.Ed 2020 Admit Card

सभी अभिभावकों को उनके एडमिट कार्ड वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी के आफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिए जाएंगे। एडमिट कार्ड प्राप्त करने हेतु आपको परीक्षा की आनलाइन वेबसाइट पर जाकर अपना रेजिस्ट्रेशन रोल नंबर और जन्म की तारीख सबमिट करना होगा।

इसके पश्चात आपके सामने आपका एडमिट कार्ड दिखेगा। अभिभावक से अनुरोध है कि वह अपने एडमिट कार्ड ‌की अच्छी तरह जांच कर लें। तथा इसे अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड करके रख लें। अभिभावक इसका प्रिंटआउट निकलवाकर अपने पास भी रख सकते हैं। एडमिट कार्ड का काफी महत्व है। एडमिट कार्ड के बिना किसी भी व्यक्ति को परीक्षा भवन में के अंदर आने या बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी बी. एड. एंट्रेंस एग्जाम 2020 के विषय में अधिक जानकारी प्राप्त करने हेतु आप इसके आफिसियल वेबसाइट vmou.ac.in पर जा सकते हैं।

VMOU B.Ed Exam Result 2020

वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी बी. एड. का रिजल्ट घोषित होने पर अभिभावकों को इसकी सूचना वी. एम. ओ. यु. के आफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जाएगी। जिसके लिए अभिभावक को आनलाइन वेबसाइट के संपर्क में सदैव रहना होगा। एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट निकलने पर आप वेबसाइट पर जाकर अपना नंबर डाल सकते हैं जिससे आपका पेज आपके सामने खुल जाएगा। आप उसे अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं तथा प्रिंटआउट निकलवाकर अपने पास रख सकते हैं।

लेटेस्ट सरकारी योजना न्यूज हिंदी मेंक्लिक करें
सभी सरकारी योजनाक्लिक करें

Leave a Comment