Viklang Scooty Yojana 2021 राजीव गांधी फाउंडेशन के द्वारा शुरू की विकलांग स्कूटर योजना – ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

विकलांग स्कूटर योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन 2021, Viklang Scooty Yojana, दिव्यांग स्कूटी योजना, विकलांग के लिए टीवी स्कूटी | प्रधानमंत्री विकलांग स्कूटर योजना | राजीव गांधी फाउंडेशन विकलांग वाहनों आवेदन फार्म 2021 | विकलांगों के लिए बाइक | विकलांग के लिए मोटर तिपहिया साइकिल | विकलांग मोटरसाइकिल।

Viklang Scooty Yojana 2021 के अंतर्गत गरीब परिवार के विकलांग लोगो को मुफ्त में स्कूटर ,साइकिल वितरण की जाती है, जानिए इस योजना का लाभ कैसे उठाये। राजीव गांधी फाउंडेशन को 21 सन 1992 में शुरू किया गया था। इस फाउंडेशन के अंतर्गत देश की गरीब परिवारो को आर्थिक मदद करने के लिए कई प्रकार की योजनाए चलाई जा रही है जिससे गरीब परिवार की आर्थिक मदद हो सके जैसे :- स्वास्थ्य क्षेत्र ,शिक्षा के क्षेत्र व विज्ञान और तकनीकी के क्षेत्र। इसी तरह से ही राजीव गांधी फाउंडेशन के द्वारा एक विकलांग या दिव्यांग स्कूटी योजना 2021 शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत शारीरिक रूप से अक्षम/ हैंडीकैप्ड /दिव्यांग व विकलांग लोगो के लिए मुफ्त स्कूटी प्रदान की जाएगी। विकलांग स्कूटी योजना के अंतर्गत मुफ्त स्कूटी प्राप्त करने के लिए पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Viklang Scooty Yojana 2020
Viklang Scooty Yojana 2021 – राजीव गांधी फाउंडेशन के द्वारा शुरू की विकलांग स्कूटर योजना – ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Viklang Scooty Yojana 2021 – क्या है विकलांग स्कूटर योजना?

Viklang Scooty Yojana 2021 को राजीव गांधी फाउंडेशन के द्वारा चलाई जा रही है जिसका नाम पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी के नाम पर रखा गया है। इस फाउंडेशन के अंतर्गत हालही में विकलांग मुफ्त स्कूटी योजना शुरू की गयी है। जिसके अंतर्गत गरीब परिवार के विकलांग लोगो को मुफ्त स्कूटी प्रदान की जाएगी क्योंकि आमतौर पर हम देखते है की गरीब परिवार के लड़के या लड़की जो शारीरिक रूप से अक्षम/ हैंडीकैप्ड /दिव्यांग व विकलांग है जिनको चलने फिरने में कई प्रकार की समस्याओ का सामना करना पड़ता है जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण खुद की स्कूटी खरीद नहीं सकते है। इसलिए राजीव गाँधी फाउंडेशन के द्वारा विकलांग मुफ्त स्कूटी योजना शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत जो शारीरिक रूप से अक्षम/ हैंडीकैप्ड /दिव्यांग व विकलांग है उनको इस योजना के अंतर्गत मुफ्त में स्कूटी प्रदान की जाएगी।

राजीव गांधी फाउंडेशन विकलांग वाहन योजना का उद्देश्य:-

इस योजना का लाभ देश के सभी राज्य के शारीरिक रूप से अक्षम/ हैंडीकैप्ड /दिव्यांग व विकलांग लोगो को दिया जायेगा उसके लिए पहले आपको ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा । राजीव गांधी फाउंडेशन विकलांग वाहन योजना के अंतर्गत स्कूटी /स्कूटर व तीन पहिया वाहन निशुल्क प्रदान किया 21 सन 1992 से चलाई जा रही है इस योजना का लाभ उन्ही लोगो को दिया जायेगा जो गरीब परिवार से आते है और 50% तक विकलांग है इसके लिए अगर कोई विकलांग और इस योजना के अंतर्गत मुफ्त में वाहन प्राप्त करना चाहता है वो इस राजीव गाँधी फाउंडेशन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

दिव्यांग स्कूटर योजना 2021 का लाभ:-

दिव्यांग स्कूटर योजना 2021 का लाभ देश के उन सभी लोगो को दिया जायेगा जो 50 % से अधिक शारीरिक रूप से अक्षम/ हैंडीकैप्ड /दिव्यांग व विकलांग है।

  • विकलांग स्कूटी योजना के अंतर्गत आपको आपकी कंडीशन के हिसाब से दो पहिया स्कूटी या तीन पहिया स्कूटी दी जाएगी ।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली स्कूटी बिलकुल मुफ्त ही दी जाएगी ये स्कूटी योजना राजीव गाँधी फाउंडेशन के द्वारा चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत अभी तक लाखो लोगो को स्कूटी प्रदान की जा चुकी है ।
  • इस फाउंडेशन के द्वारा गरीब लोगो की आर्थिक मदद करने के लिए कई प्रकार की योजना चलाई जा रही है ।
  • जो लोग शारीरिक रूप से अक्षम/ हैंडीकैप्ड /दिव्यांग व विकलांग है उन लोगो को फिरने में इधर उधर जाने में कई प्रकार की समस्याओ का सामना करना पड़ता है लेकिन इस योजना के अंतर्गत स्कूटी प्रदान करने के बाद उनको फिरने में किसी भी प्रकार की समस्याओ का सामना करना नही पड़ेगा ।

विकलांग मुफ्त स्कूटी प्राप्त करने के लिए जरूरी दस्तावेज़:-

विकलांग मुफ्त स्कूटी योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इन सभी दस्तावेज की आवश्यकता होगी।

  • लाभार्थी का आधार कार्ड ।
  • मुलनिवास प्रमाण पत्र ।
  • आय प्रमाण पत्र ।
  • राशन कार्ड ।
  • विकलांग प्रमाण पत्र ।
  • मोबाइल नंबर ।
  • बैंक अकाउंट ।

विकलांग मुफ्त स्कूटी प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करे?

विकलांग स्कूटर योजना 2021 के अंतर्गत मुफ्त स्कूटी प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा उसके लिए आपको राजीव गाँधी फाउंडेशन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा ।

  • कार्यालय का पता – जवाहर भवन, डॉ राजेंद्र प्रसाद रोड, नई दिल्ली – 110 001, भारत
  • संपर्क नंबर – (+91 11) 23755117, 23312456

14 thoughts on “Viklang Scooty Yojana 2021 राजीव गांधी फाउंडेशन के द्वारा शुरू की विकलांग स्कूटर योजना – ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन”

  1. मैं विकलांग हूं 50%पर मुझे स्कूटी नहीं मिलीं
    और गरीब घर से आता हूं। बीपीएल कार्ड भी है। अब मैं क्या करूं

    Reply
  2. My name is MD sayum…my father name is MD nayeem.. I live at nadra gunj chooti daha gaya bihar.i belong poor family I am a handicap boy my percent 75/my contact number is 7004570845

    Reply
  3. मैं विकलांग हूं 50 % मुझे स्कूटी चाहिए मुझे चलने में बहुत कठिनाई होती है plz help me
    Contact number 7858035288

    Reply
  4. Mera name nanhe lal giram ba post gharthniya jila Lakhimpur khiri
    Se hu me ek dibyang hu meri dibyangta 80/he mujhe skuti ki abskata he mera mubail nambar 8948373301 he dhanyabad

    Reply

Leave a Comment