Viklang Scooty Yojana 2020 राजीव गांधी फाउंडेशन के द्वारा शुरू की विकलांग स्कूटर योजना – ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

विकलांग स्कूटर योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन 2020, Viklang Scooty Yojana, दिव्यांग स्कूटी योजना, विकलांग के लिए टीवी स्कूटी | प्रधानमंत्री विकलांग स्कूटर योजना | राजीव गांधी फाउंडेशन विकलांग वाहनों आवेदन फार्म 2020 | विकलांगों के लिए बाइक | विकलांग के लिए मोटर तिपहिया साइकिल | विकलांग मोटरसाइकिल।

इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार के विकलांग लोगो को मुफ्त में स्कूटर ,साइकिल वितरण की जाती है जानिए इस योजना का लाभ कैसे उठाये।

Viklang Scooty Yojana 2020
Viklang Scooty Yojana 2020 – राजीव गांधी फाउंडेशन के द्वारा शुरू की विकलांग स्कूटर योजना – ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Viklang Scooty Yojana 2020

राजीव गांधी फाउंडेशन को 21 सन 1992 में शुरू किया गया था इस फाउंडेशन के अंतर्गत देश की गरीब परिवारो को आर्थिक मदद करने के लिए कई प्रकार की योजनाए चलाई जा रही है जिससे गरीब परिवार की आर्थिक मदद हो सके जैसे :- स्वास्थ्य क्षेत्र ,शिक्षा के क्षेत्र व विज्ञान और तकनीकी के क्षेत्र इसी तरह से ही राजीव गांधी फाउंडेशन के द्वारा एक स्कूटी योजना शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत शारीरिक रूप से अक्षम/ हैंडीकैप्ड /दिव्यांग व विकलांग लोगो के लिए मुफ्त स्कूटी प्रदान की जाएगी ।विकलांग स्कूटी योजना के अंतर्गत मुफ्त स्कूटी प्राप्त करने के लिए पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा ।

क्या है विकलांग स्कूटर योजना?

इस योजना को राजीव गांधी फाउंडेशन के द्वारा चलाई जा रही है जिसका नाम पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी के नाम पर रखा गया है इस फाउंडेशन के अंतर्गत हालही में विकलांग मुफ्त स्कूटी योजना शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत गरीब परिवार के विकलांग लोगो को मुफ्त स्कूटी प्रदान की जाएगी क्योंकी आमतौर पर हम देखते है की गरीब परिवार के लड़के या लड़की जो शारीरिक रूप से अक्षम/ हैंडीकैप्ड /दिव्यांग व विकलांग है जिनको चलने फिरने में कई प्रकार की समस्याओ का सामना करना पड़ता है जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण खुद की स्कूटी खरीद नहीं सकते है । इसलिए राजीव गाँधी फाउंडेशन के द्वारा विकलांग मुफ्त स्कूटी योजना शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत जो शारीरिक रूप से अक्षम/ हैंडीकैप्ड /दिव्यांग व विकलांग है उनको इस योजना के अंतर्गत मुफ्त में स्कूटी प्रदान की जाएगी ।

राजीव गांधी फाउंडेशन विकलांग वाहन योजना का उद्देश्य:-

इस योजना का लाभ देश के सभी राज्य के शारीरिक रूप से अक्षम/ हैंडीकैप्ड /दिव्यांग व विकलांग लोगो को दिया जायेगा उसके लिए पहले आपको ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा । राजीव गांधी फाउंडेशन विकलांग वाहन योजना के अंतर्गत स्कूटी /स्कूटर व तीन पहिया वाहन निशुल्क प्रदान किया 21 सन 1992 से चलाई जा रही है इस योजना का लाभ उन्ही लोगो को दिया जायेगा जो गरीब परिवार से आते है और 50% तक विकलांग है इसके लिए अगर कोई विकलांग और इस योजना के अंतर्गत मुफ्त में वाहन प्राप्त करना चाहता है वो इस राजीव गाँधी फाउंडेशन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

विकलांग स्कूटर योजना का लाभ:-

इस योजना का लाभ देश के उन सभी लोगो को दिया जायेगा जो 50 % से अधिक शारीरिक रूप से अक्षम/ हैंडीकैप्ड /दिव्यांग व विकलांग है।

  • विकलांग स्कूटी योजना के अंतर्गत आपको आपकी कंडीशन के हिसाब से दो पहिया स्कूटी या तीन पहिया स्कूटी दी जाएगी ।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली स्कूटी बिलकुल मुफ्त ही दी जाएगी ये स्कूटी योजना राजीव गाँधी फाउंडेशन के द्वारा चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत अभी तक लाखो लोगो को स्कूटी प्रदान की जा चुकी है ।
  • इस फाउंडेशन के द्वारा गरीब लोगो की आर्थिक मदद करने के लिए कई प्रकार की योजना चलाई जा रही है ।
  • जो लोग शारीरिक रूप से अक्षम/ हैंडीकैप्ड /दिव्यांग व विकलांग है उन लोगो को फिरने में इधर उधर जाने में कई प्रकार की समस्याओ का सामना करना पड़ता है लेकिन इस योजना के अंतर्गत स्कूटी प्रदान करने के बाद उनको फिरने में किसी भी प्रकार की समस्याओ का सामना करना नही पड़ेगा ।

विकलांग मुफ्त स्कूटी प्राप्त करने के लिए जरूरी दस्तावेज़:-

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इन सभी दस्तावेज की आवश्यकता होगी ।

  • लाभार्थी का आधार कार्ड ।
  • मुलनिवास प्रमाण पत्र ।
  • आय प्रमाण पत्र ।
  • राशन कार्ड ।
  • विकलांग प्रमाण पत्र ।
  • मोबाइल नंबर ।
  • बैंक अकाउंट ।

विकलांग मुफ्त स्कूटी प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करे?

इस योजना के अंतर्गत मुफ्त स्कूटी प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा उसके लिए आपको राजीव गाँधी फाउंडेशन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा ।

शेयर करो भाइयो:

Leave a Comment