[नई] UP Ration Card List 2021 | यूपी राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन देखें, सूची में नाम खोजें @fcs.up.gov.in

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन । UP Ration Card Online Apply । एपीएल / बीपीएल राशन कार्ड ।UP APL /BPL Ration Card Registration, यूपी राशन कार्ड योजना लिस्‍ट

यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? UP Ration Card Apply Online APL, BPL

यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2020
यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2021

यूपी राशन कार्ड आज के समय में एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट में से एक माना जाता है। राशन कार्ड से लोगों को उनकी परिवारिक स्थिति के आधार पर उपलब्ध करवाए जाते है। राशन कार्ड कई प्रकार की होते है जैसे :- APL राशन कार्ड, BPL राशन कार्ड, अंत्योदय राशन कार्ड, स्टेट BPL राशन कार्ड और अन्नपूर्णा राशन कार्ड। आज इस आर्टिकल में हम आपको यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में सभी जानकारी देंगे।

UP Ration Card 2021

UP Ration Card के आधार पर सभी गरीब परिवारों को राशन सामग्री सस्ते दाम पर उपलब्ध कराया जाता है।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2021 उन लोगों का ही बनाया जाता है जो अपना निजी कार्य करते है जैसे मजदूरी, किसानी, स्ट्रीट वेल्डर इत्यादि। ऐसे लोगों को राशन कार्ड के द्वारा सस्ते दर पर राशन सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए सरकार के द्वारा राशन कार्ड बनाये जाते है जो लोगो की उनकी पारिवारिक स्थिति देख कर बनाये जाते है। ये UP राशन कार्ड सूची कई तरह की होती है ताकि जिस व्यक्ति की जैसी स्थिति है उस व्यक्ति को वैसी आर्थिक मदद मिल सके। जिन लॉगिन के पास राशन कार्ड नहीं बना हुआ है उनको सस्ते दर पर राशन सामग्री उपलब्ध नहीं करवाई जाती है इसलिए जिस भी व्यक्ति के पास राशन कार्ड नहीं बना हुआ है तो वो अपना नया राशन कार्ड बनवाने के लिए घर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए आवेदन ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरह से होता है।

Uttar Pradesh APL/BPL Ration Card 2021 Highlights

योजना का नामयूपी राशन कार्ड 2021 आवेदन
विभागखाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के नागरिक
उद्देश्य
गरीब परिवारों को कम से कम मूल्य पर राशन उपलब्ध करवाना
एप्लीकेशन फॉर्म शुरू होने की दिनांकAvailable now
आवेदन की अंतिम दिनांकअभी घोषित नहीं हुई
योजना प्रकारउत्तर प्रदेश सरकारी योजना
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://fcs.up.gov.in
UP Ration Card 2021 रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइटअपने नजदीकी CSC सेंटर पर जाएं

उत्तरप्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2021 का उद्देश्य

उत्तरप्रदेश राशन कार्ड आधार कार्ड की तरह ही एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। इसलिए नया राशन कार्ड बनवाने के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते है और लम्बी लम्बी लाइन में लगना पड़ता है और ये एक लम्बा प्रोसेस भी है जिसमे काफी समय बर्बाद होता है। इसलिए इस समय को बचाने के लिए उत्तरप्रदेश सरकार के द्वारा UP Ration Card बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन लेने शुरू कर दिए है। जिसमे कोई भी व्यक्ति अपना नया राशन कार्ड बनवाने व पुराने राशन कार्ड को नए राशन कार्ड में बदलने के लिए आवेदन कर सकता है।

यूपी राशन कार्ड बनवाने के लाभ

यूपी राशन कार्ड योजना का लाभ सबसे ज्यादा प्रवासी मजदूरों को होगा, इसलिए इसके अंतर्गत राशन सामग्री प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड व राशन कार्ड साथ में रखना अनिवार्य है।

  • यूपी राशन कार्ड एक अन्य डॉक्यूमेंट की तरह महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट में से एक है जिसे हम अन्य डॉक्यूमेंट की जगह भी उपयोग कर सकते है।
  • राशन कार्ड के द्वारा गरीब परिवार को सस्ते दर पर राशन सामग्री उपलब्ध करवाए जाते है जैसे :- गेंहू, चावल, तेल, दाल।
  • राशन कार्ड होने से बहुत से स्कूल व कॉलेज के माध्यम से राशन कार्ड के हिसाब से छात्रवृति भी प्राप्त कर सकते है।

उत्तरप्रदेश राशन कार्ड में नया अपडेट

देश में लॉकडाउन होने के कारण देश के सभी राशन कार्ड को “वन नेशन वन कार्ड ” के अंतर्गत जोड़ दिया गया है। इसका फायदा ये होगा की पहले राशन कार्ड के द्वारा जो राशन सामग्री उपलब्ध करवाई जाती थी वो एक फिक्स दुकान से उपलब्ध करवाई जाती है। उसके अलावा किसी अन्य दुकान से राशन सामग्री प्राप्त नहीं कर सकते थे। लेकिन अब देश के सभी राशन कार्ड को वन नेशन वन कार्ड योजना के तहत जोड़ दिया गया है। जिसका फायदा ये होगा की कोई भी व्यक्ति अपना राशन कार्ड के द्वारा दूसरे शहर या दूसरे राज्य में भी राशन सामग्री प्राप्त कर सकेगा।

UP Ration के प्रकार

परिवार की स्थिति देख कर पांच प्रकार के राशन कार्ड जारी किये जाते है जिसके अनुसार ही उनको हर महीने राशन सामग्री उपलब्ध करवाई जाती है।

  • एपीएल राशन कार्ड – ये कार्ड उन लोगों को जारी किये जाते है जिनकी महीने की आय 15 हज़ार रूपये से अधिक होती है मतलब जो गरीब रेखा से ऊपर अपना जीवन यापन करते है। इस कार्ड के द्वारा कुछ राज्य में सस्ते दर पर राशन सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है। कुछ राज्य के लोगों को उपलब्ध नहीं करवाई जा रही है। ये उन राज्य सरकारों पर निर्भर करता है की वो APL राशन कार्ड धारको को सस्ते दर पर राशन सामग्री उपलब्ध करवाते है या नहीं। क्योंकि बहुत से ऐसे राज्य भी है जहाँ पर APL राशन कार्ड धारको को राशन से सबंधित लाभ नहीं दिया जाता है।  
  • बीपीएल राशन कार्ड – ये राशन कार्ड उन लोगो को जारी किया जाता है जो अपना जीवन गरीबी रेखा से भी निचे यापन करते है जिनकी महीने की आय 10 हज़ार रूपये से भी कम होती है। BPL राशन कार्ड धारक परिवार को कई अन्य लाभ दिए जाते है जो APL राशन कार्ड धारको नहीं दिया जाता है। जिसमे सस्ते दर पर राशन सामग्री व अन्य कई सरकारी योजना के द्वारा भी लाभ दिया जाता है। कुछ भुगतान जमा करने वाली योजनाओ में बीपीएल कार्डधारी को विशेष छूट दी जाएगी। इस राशन कार्ड के जरिये हर महीने 25 गेंहू उपलब्ध करवाया जाता है।
  • एएवाय / अंत्योदय राशन कार्ड – ये राशन कार्ड उन लोगो को जारी किया जाता है जिनके पास कोई आय का स्रोत नहीं होता है और गरीबी रेखा से भी नीचे अपना जीवन यापन करते है। ये राशन कार्ड पीले रंग का होता है इस अंत्योदय राशन कार्ड धारक को APL, BPL राशन कार्ड धारको से अधिक लाभ दिया जाता है और 35 किलो गेंहू हर महीने उपलब्ध करवाई जाती है।
  • स्टेट बीपीएल राशन कार्ड व अन्नपूर्ण राशन कार्ड – ये कार्ड उन लोगो को जारी किये जाते है जिनके घर में कोई भी कमाने वाले नहीं हो। मतलब किसी भी प्रकार का कोई आय का स्रोत नहीं हो या घर में कोई बीमारी से ग्रसित हो तो ऐसे लोगो को सरकार के द्वारा इस राशन कार्ड द्वारा पेंशन भी उपलब्ध करवाती है व वो सभी लाभ दिए जाते है जो ऊपर बताये राशन कार्ड धारको को दिए जाते है।

उत्तरप्रदेश राशन कार्ड 2021 बनवाने के लिए जरूरी पात्रता व दस्तावेज

  • राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर्ता उत्तरप्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदन कर्ता की उम्र 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदन कर्ता के पास व परिवार के बाकी सदस्य का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदन कर्ता मुखिया का बैंक अकाउंट चाहिए।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो।
  • मोबाइल नंबर।

यूपी राशन कार्ड सांख्यिकी

  • कुल एनएफएसए कार्ड- 34102564
  • लाभार्थी- 149963629
  • कुल PHH कार्ड- 30007971
  • लाभार्थी- 133678317
  • कुल AAY कार्ड- 4094593
  • लाभार्थी- 16285312

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2021 के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

उत्तरप्रदेश राशन कार्ड बनवाने के लिए आप आवेदन दो तरिके से कर सकते है पहला है ऑफलाइन व दूसरा ऑनलाइन

  • इसके लिए आपको सबसे पहले उत्तरप्रदेश के खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और वंहा से नया राशन कार्ड आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट निकलवाना है।
  • उसके बाद उस फॉर्म को भरना है जैसे :- नाम, पता, पिता का नाम, परिवार में कितने सदस्य है इस प्रकार की जानकारी भरनी होगी और ऊपर बताये गए डॉक्यूमेंट की कॉपी सलंग्न करनी है।
  • उसके बाद उस फॉर्म को अपनी क्षेत्रीय खाद्य विभाग के ऑफिस में जमा करवाना होगा।

इस तरह से आप ऑफलाइन आवेदन फॉर्म भर कर उत्तर प्रदेश राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

UP Ration Card 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन: UP Ration Card List 2021 Online Apply For APL, BPL

यूपी राशन कार्ड योजना 2021 का लाभ लेने के लिए जो भी उत्तर प्रदेश निवासी ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए हम विस्तार में प्रकिया बता रहे हैं जिसे ध्यान से पढ़कर आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

  • यूपी राशन कार्ड योजना 2021 बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने सभी डॉक्यूमेंट को लेकर जन सेवा केंद्र या CSC केंद्र पर जाना है।
  • वंहा पर राशन कार्ड से सबंधित फॉर्म भरकर जमा करवाना है उसके बाद CSC केंद्र के द्वारा आपके राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन फॉर्म को क्षेत्रीय खाद्य विभाग के पास भेजेगा।
  • उसके बाद सबंधित अधिकारी के द्वारा यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2021 फॉर्म की जाँच की जाएगी ताकि पता कर सके की दी गयी जानकारी सही है या गलत मतलब वेरीफाई किया जायेगा।
  • उसके बाद सबंधित अधिकारी के द्वारा नया राशन कार्ड जारी किया जायेगा और आपका नाम नया राशन कार्ड सूचि में जोड़ दिया जायेगा।
  • फिर आप अपने राशन कार्ड का प्रिंट आउट निकलवा सकते है।

इस तरह आपका नाम UP Ration Card List 2021 में जोड़ दिया जायेगा और आप राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड के तहत चलाई जा रही सभी योजनाओं का लाभ ले सकेंगे।

उत्तरप्रदेश राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें :-

एनएफएसए सूची में अपना नाम कैसे देखे, UP Ration Card List 2021 राशन कार्ड की नई लिस्‍ट उत्‍तर प्रदेश, यूपी राशन कार्ड योजना लिस्‍ट कैसे देखें, खाद्य सुरक्षा योजना लिस्‍ट उत्‍तर प्रदेश 2021

UP Ration Card List 2020
UP Ration Card List 2021
  • UP Ration Card List में अपना नाम देखने के लिए आपको सबसे पहल उत्तरप्रदेश के खाद्य एवं रसद विभाग की ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा।
  • आप यहां पर भी क्लिक करके साइट पर जा सकते हों। https://fcs.up.gov.in/
  • इस पोर्टल पर आने के बाद एन.एफ.एस.ए (NFSA) का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लीक करके “खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA List UP 2021) की पात्रता सूची” पर क्लीक करना है।
  • फिर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे उत्तरप्रदेश के सभी जिलों की लिस्ट आपके सामने ओपन हो जाएगी उसमे से आपको अपने जिले पर क्लीक करना है।
  • फिर आपके सामने उस जिले में जितने भी कस्बा और तहसील है उसकी लिस्ट ओपन हो जायेगा उसमे से आपको अपने शहर व कस्बा के नाम पर क्लीक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने आपके राशन वितरण करने वाली दुकान का नाम ओपन हो जायेगा।
  • उसमे से आपको ये देखना है की आपको कौनसे राशन डीलर से राशन सामग्री प्राप्त होती है उसमे आपको दुकानदार के सामने ग्रीन कलर में राशनकार्ड नंबर दिखाई उस पर क्लीक करना है।
  • ध्यान रहे क्लीक उसी दुकानदर के सामने वाले राशन कार्ड नंबर पर करना है जिससे आप राशन सामग्री प्राप्त करते है।
  • उसके बाद आपके सामने लिस्ट ओपन हो जाएगी उसमे आपको अपना नाम देख लेना है और डिजिटाइज्ड राशन कार्ड संख्या पर क्लीक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने आपके राशन कार्ड सबंधित सम्पूर्ण इन्फॉर्मेशन दिखा देगा।

जरुरी फॉर्म डाउनलोड:-

रसद खाद्य विभाग हेल्पलाइन नंबर – टोल फ्री नंबर – 1800 1800 150 और 1967

संभावित प्रश्नोत्तर:-

संभावित प्रश्नसंभावित उत्तर
प्रश्न 1:यूपी खाद्य रसद की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?
उत्तरhttps://fcs.up.gov.in
प्रश्न 2:UP राशन कार्ड से आप किन-किन योजनाओं का लाभ के सकते हैं ?
उत्तरराशन कार्ड के अंतर्गत आने वाली सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं जैसे की सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से भी कम दाम में अनाज मिलना।
लेटेस्ट सरकारी योजना न्यूज हिंदी मेंक्लिक करें
सभी सरकारी योजनाक्लिक करें

Leave a Comment