टिड्डी दल हेल्पलाइन नंबर: किसानों को टिड्डी के प्रकोप से बचाने के लिए टिड्डी कीट हेल्पलाइन नंबर शुरू

टिड्डी कीट हेल्पलाइन नंबर – PM Kisan Yojana, टिड्डी कीट के हमले से बचने के लिए किसान इस नम्बर पर करें फोन, टिड्डी कीट सहायता केंद्र नम्बर, टिड्डी कीट नियंत्रण, Locust Outbreak, टिड्डी कीट का प्रकोप

टिड्डी कीट हेल्पलाइन नंबर
टिड्डी दल हेल्पलाइन नंबर: किसानों को टिड्डी के प्रकोप से बचाने के लिए टिड्डी कीट हेल्पलाइन नंबर शुरू

केंद्र सरकार ने शुरू किये टिड्डी दल सहायता टोल फ्री नंबर

टिड्डी कीट नियंत्रण – किसान योजना

पाकिस्तान से आये टिड्डी दल ने सबसे पहले राजस्थान में किसानों के खेत पर अटैक किया था जिसके कारण कई किसानों के खेत खाली हो गये थे। जिससे से किसानों को काफी नुकसान हुआ था जिनको गहलोत सरकार ने मुआवजा देने की घोषणा की थी। लेकिन अब इसका प्रकोप राजस्थान के पड़ोसी राज्य में भी तेजी से बढ़ रहा है और ऊपर से कोरोना वायरस के कारण पहले ही देश के किसान बहुत परेशानी से जूझ रहे है। इसलिए टिड्डी का प्रकोप कम करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारे मिलकर काम कर रहे है ताकि किसानों का कम से कम नुकसान हो।

टिड्डी दल को फैलने से रोकने के लिए खेतो में कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है। इसलिए मध्यप्रदेश सरकार ने एक टोल फ्री नंबर जारी किया है जिस पर किसान अपने खेत में हुए टिड्डी दल के हमले की जानकारी राज्य सरकार तक पंहुचा सकते है। ताकि जिन खेतो में टिड्डी का प्रकोप नज़र आये उस खेत में कीटनाशक का छिड़काव करके उन्हें वंहा पर ही खत्म कर दिया जाये ताकि ये आगे नही फैले इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य स्तर व जिला स्तर पर एक एक नियत्रण कक्ष बनाये है।

किसान कॉल सेंटर हेल्पलाइन नंबर

टिड्डी कीट हेल्पलाइन नंबर Tiddi Insect Helpline Number

मध्यप्रदेश सरकार ने जारी किये सहायता टोल फ्री नंबर – किसान योजना

टिड्डी दल को फैलने से रोकने के लिए खेतो में ट्रैक्टर चलित स्प्रे पम्प व फायर ब्रिगेड के द्वारा कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है। इसलिए जिन भी किसान को अपने खेत में टिड्डी का प्रकोप नज़र आये वो मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा जारी किये गये टोल फ्री नंबर 0755 255 8823 पर कॉल करके जरूरी सहायता प्राप्त कर सकता है।

  • टिड्डी नियंत्रण विभाग के नियंत्रण कक्ष का नंबर – 02992 – 252161
  • कृषि विभागीय नियंत्रण कक्ष का नंबर (जैसलमेर) – 02992 – 252636
  • विभाग के तहसील स्तरीय सहायक कृषि अधिकारीयों के वहां स्थापित नियंत्रण कक्षों के नंबर –
  • फतेहगढ़ (मोहनलाल) – 9001766060
  • सम (ओमप्रकाश) – 7568152030
  • जैसलमेर (धर्मेन्द्र कुमार) – 7737646768
  • पोकरण (मदन सिंह ) – 941446956
  • मोहनगढ़ व रामगढ़ (दिलीप सिंह) – 9636008005
  • जिला स्तर पर कलक्ट्री में संचालित नियंत्रण कक्ष का फोन नंबर – 02992 – 250082

प्रधान मंत्री किसान ट्रेक्टर योजना: किसानो को आधी कीमत पर मिलेगे ट्रेक्टर ऐसे करें आवेदन

टिड्डी दल का कँहा पर कितना प्रकोप?

टिड्डी का प्रकोप पहले तो ये राजस्थान में ही था अब ये मध्यप्रदेश के उन जिलो में भी तेजी से फ़ैल रहा है जो राजस्थान की सीमा से जुड़े ही हुए है जैसे :- नीमच, उज्जैन, रतलाम, इंदौर, श्योपुर।

इन जिलो में कीटनाशक का छिड़काव अभी तक किया जा चूका है जहा पर कई जिलो में 50% काबू पाया है तो कही 65% -70% काबू पा लिया गया है।

शेयर करो भाइयो:

Leave a Comment