स्मार्ट राशन कार्ड के लिए उत्तराखंड सरकार ने शुरू की आवेदन प्रक्रिया – Smart Ration Card 2021

स्मार्ट राशन कार्ड 2021 आवेदन प्रक्रिया, Smart Ration Card Online Apply, उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड योजना, Smart Ration Card Registration

उत्तराखंड सरकार के द्वारा स्मार्ट कार्ड लांच किया है जिसके अंतर्गत सभी को अपना पुराने राशन कार्ड को अपग्रेड करवाना होगा।

उत्तराखंड सरकार ने शुरू किया स्मार्ट राशन कार्ड
Smart Ration Card 2020: उत्तराखंड सरकार ने शुरू किया स्मार्ट राशन कार्ड – ये है आवेदन करने का तरीका

उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड

हाल ही में उत्तराखंड सरकार के द्वारा नया Smart Ration Card 2021 बनाने की घोषणा की गयी है जिसके अंतर्गत प्रदेश के सभी लोगो को अपना नया स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा उसके बाद ही खाद्य सामग्री प्राप्त कर सकते है जिन लोगो ने नए स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है उन लोगो को उचित मूल्य की दुकान से सस्ते दर पर खाद्य सामग्री उपलब्ध नहीं करवाई जाएगी। इसलिए जो भी अपना नया स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहता है वो इस खाद्य आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Smart Ration Card Kaise Banwaye – आज के समय में जैसे समय बदल रहा है वैसे वैसे नयी नयी तकनीक भी विकसित जा रही है जिससे अपने काम को और आसान बनाया जा सके इसी को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने नए स्मार्ट कार्ड बनाने की घोषणा की है। इस घोषणा के बाद प्रदेश के 23 लाख से ज्यादा लोगो के नए स्मार्ट राशन कार्ड बनाये जायेंगे उसके बाद प्रदेश के के गरीब लोगो को को सस्ते पर राशन सामग्री उपलब्ध करवाई जा सकेगी। ये राशन कार्ड पुराने राशन कार्ड से बिलकुल अलग होंगे जिस पर एक बार कोड लगा हुआ होगा और उस बार कोड को स्कैन करने पर ये राशन कार्ड काम करेगा।

योजना का नामउत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड 2020
विभागखाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग
उद्देश्यसभी को पूर्ण रूप से राशन उपलब्ध हो
आवेदन मोड़ऑफलाइन /ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttp://fcs.uk.gov.in

उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड क्या है ?

UK Smart Ration Card 2021 एक तरह का डिजिटल राशन कार्ड होगा जिस पर बार कोड लगा हुआ होगा और उस बार कोड को स्कैन करने के बाद ही आपको राशन समाग्री उपलब्ध करवाई जाएगी। इससे फायदा ये होगा की अगर आप कई बार राशन सामग्री नहीं लेते है तो वो राशन अगले महीने एक साथ ले सकते है लेकिन फ़िलहाल इस प्रकार की शिकायते बहुत आ रही है लोग पहले महीने के राशन लेना भूल जाते है तो दुकान दर उनको दूसरे महीने में पहले महीने का राशन साथ में नहीं देता है इसलिए उत्तराखंड सरकार के द्वारा नए स्मार्ट राशन कार्ड बनाने की घोषणा की है।

राशन कार्ड वैसे सभी का महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट में से एक होता है जिसको हम आधार कार्ड की तरह कही पर भी उपयोग कर सकते है इसके द्वारा ही देश के गरीब परिवारों को सस्ते दर पर राशन उपलब्ध करवाया जाता है राशन कार्ड भी कई प्रकार के होते है जो परिवार की आर्थिक हालातो को देख कर बनाये जाते है उसी के हिसाब से राशन कार्ड के द्वारा मिलने वाली सुविधा का लाभ दिया जाता है ।

उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड क उद्देश्य:-

नए स्मार्ट राशन कार्ड बनने के बाद कालाबाज़ारी पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी उसके बाद आपके नाम से कोई अनजान व्यक्ति राशन नहीं ले सकेगा इससे एक फायदा ये भी होगा की अगर कभी राशन लेना भूल जाते है या किसी कारणवंश राशन प्राप्त नहीं कर पाते है तो अब वो अगले महीने एक साथ राशन प्राप्त कर सकते है इसके अलावा आपके बैंक अकाउंट व आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक किया जायेगा ।

शौचालय निर्माण के लिए ऑनलाइन आवेदन करें और पाएं 12000 रूपए

स्मार्ट राशन कार्ड के लाभ:-

ये स्मार्ट राशन कार्ड आधुनिक तकनीक के द्वारा बनाये जायेंगे जो बार कोड पर काम करेंगे ।

  • इससे फायदा ये होगा की एक तो कालाबाज़ारी पर रोक लगेगी और जनता और दुकानदार के बीच पारदर्शिता बनेगी ।
  • इसके अलावा दुकान से जो भी राशन सामग्री ली जाएगी उसकी जानकारी आपको अपने मोबाइल पर दे दी जाएगी जिससे फायदा होगा की आपके नाम से कोई राशन लेता है तो उसकी जानकारी आपको मिल जाएगी ।
  • ये राशन कार्ड क्यूआर कोड पर काम करेगा जो दुकान पर जाने पर आपके राशन कार्ड को कंप्यूटर के द्वारा स्कैन किया जाएगा ।
  • नए स्मार्ट राशन कार्ड से राज्य में राशन सामग्री में की जाने वाली धोखाधड़ी ओर भ्र्ष्टाचार पर रोक लगेगी ।

स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज:-

इन सभी दस्तावेजो की आपको आवश्यकता पड़ेगी-

  • आधार कार्ड ।
  • निवास प्रमाण पत्र ।
  • आय प्रमाण पत्र ।
  • बैंक पासबुक ।
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो ।
  • मोबाइल नंबर ।

उत्तराखंड नए स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

उत्तराखंड खाद्य विभाग
  • उसके बाद होमपेज पर आने के बाद आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लीक करना है।
fcs.uk.gov.in
  • उसके बाद आपको Ration Card Application Form का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लीक करके Ration Card Application Form PDF डाउनलोड करना होगा।
  • फिर आपको आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर उसमे पूछी गयी सभी जानकारी सही सही भरनी होगी उसके साथ ही ऊपर बताये गए डॉक्यूमेंट सलग्न करने होंगे फिर आपको इस आवेदन फॉर्म को अपने नजदीकी खाद्य आपूर्ति विभाग के ऑफिस में जमा करवाना होगा।

अन्य मत्वपूर्ण आर्टिकल्स –

Leave a Comment