सामाजिक संगठन उत्तराखंड से मिलेगा प्रवासी मजदूरों को रोजगार – जानिए कैसे

सामाजिक संगठन उत्तराखंड से मिलेगा प्रवासी मजदूरों को रोजगार, उत्तराखंड प्रवासी मजदूर रोजगार योजना, उत्तराखंड लेटेस्ट ब्रेकिंग न्यूज इन हिंदी,

सामाजिक संगठन उत्तराखंड से मिलेगा प्रवासी मजदूरों को रोजगार
सामाजिक संगठन उत्तराखंड से मिलेगा प्रवासी मजदूरों को रोजगार

सामाजिक संगठन उत्तराखंड – प्रवासी मजदूरों को मिलेगा रोजगार

कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन में सभी राज्य के प्रवासी मजदुर अपने अपने गृह राज्य लौट रहे है। लेकिन मजदुर अपने गांव लौटने के बाद उनको रोजगार उपलब्ध करवाने की भी एक बहुत बड़ी समस्या खड़ी हो गयी है सरकारों के सामने। इसी को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने जो बाहर से लौटे प्रवासी मजदूरों को एक साल के अंदर गांवो में 80 हजार मजदूरों को रोजगार उपलब्ध करवाने की घोषणा की गयी है इसके लिए उत्तराखंड सरकार ने 5 सामाजिक संघठनो को मिलाकर एक संगठन बनाया है जिसका नाम है ‘सामाजिक संगठन उत्तराखंड‘ जिसमे शामिल है आइसीआइसीआइ बैंक फाउंडेशन, कल्पतरु संस्था रामनगर, किसान विज्ञान समिति, ग्रास संस्था, बुढ़ाना रुद्रप्रयाग।

जो उत्तराखंड के गांवो में एक साल के भीतर 80 हजार से अधिक ग्रामीण मजदूरो को रोजगार उपलब्ध करवायंगे

आइसीआइसीआइ बैंक फाउंडेशन के चेयरमैन सौरभ सिंह का कहना है कि ये जो मजदूरो को रोजगार उपलब्ध करवाया जायेगा। इसमें गांवो का ही विकास किया जायेगा जिससे मजदूरो को अपने गांव में ही रोजगार उपलब्ध हो सकेगा।

बड़ी खबर! किसानों का 1 लाख करोड़ रूपये का कर्ज माफ करेगी मोदी सरकार PM Kisan Karj Mafi News

योजना का नामसामाजिक संगठन उत्तराखंड
इनके द्वारा शुरू की गयीउत्तराखंड सरकार
लाभार्थीराज्य के प्रवासी मजदूर
उद्देश्यगांवो में 80 हजार मजदूरों को रोजगार उपलब्ध करवाना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन & ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटNo Announced

गांवो में ही मजदूरो को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए गांवों में बांध, तालाब, वनीकरण से सबंधित निर्माण कार्यों को करवाया जायेगा। जिसमे में वंहा के ही लॉकल लोगो को रोजगार उपलब्ध करवाया जायेगा जिससे गांवो का विकास भी होगा।

महिलाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए सुविधा केंद्र खोले जायेंगे

इसके लिए सभी गांवो के बीचो बीच एक सुविधा केंद्र खोले जायेंगे जिसको वंहा की लॉकल महिलाएं चलाएंगी। उस सुविधा केंद्र में सभी ग्रामीण उत्पाद बेचे जायेंगे इसके अलावा महिलाओ को उपकरण भी उपलब्ध करवाये जायेंगे। जिससे महिलाये उत्पादकों का प्रशिक्षण ले सके, इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र की 30 महिलाओ को रोजगार उपलब्ध करवाया जायेगा।

Leave a Comment