Rashan Card को Aadhar Card से लिंक करे, अन्यथा अगले महीने से राशन नहीं मिलेगा।

यदि आपका राशन कार्ड, आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो, आपको अगले महीने से राशन नहीं मिलेगा. आपको राशन यथावत मिलता रहे, इसके लिए आपको अपने अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक करना होगा. इस लेख में आप जानेंगे की कैसे आप आधार कार्ड से राशन कार्ड लिंक करा सकते है, और अपने राशन कार्ड को रद्द होने से बचा सकते है.

Rashan Card को Aadhar Card से लिंक करे

राशन कार्ड की सुविधा का लाभ ऐसे व्यक्ति भी उठा रहें हैं, जो राशन कार्ड की योग्यता नहीं रखते। एक ही व्यक्ति के पास दो-दो राशन कार्ड उपलब्ध है, तथा ऐसे कई परिवार है, जिनकी लड़कियों की शादी होने के बाद उन्होंने सदस्यों का नाम राशन कार्ड से नहीं कटवाया। इस समस्या को देखते हुए सरकार ने एक नियम निकाला है. इस नियम के अंतर्गत सभी राशन कार्ड धारकों को अपना राशन कार्ड, आधार कार्ड से लिंक करवाना होगा. इससे सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पारदर्शिता आएगी, तथा भ्रष्टाचार को रोका जा सकेगा.

यदि आपने अपना राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया तो, 31 जून के बाद आपको राशन नहीं दिया जाएगा। इस असुविधा से बचने के लिए आपको अपना राशन कार्ड, आधार कार्ड से लिंक कराना होगा. इस आर्टिकल में आप जानेंगे की कैसे आप अपने राशन कार्ड से आधार जुड़वाँ सकते है, और अपने राशन कार्ड को रद्द होने से बचा सकते है.

खुशखबरी जनधन खाताधारकों के खाते में जून के बाद भी आता रहेगा पैसा | यहाँ जाने पूरी जानकारी

राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें ?

राशन कार्ड से आधार लिंक करवाने के लिए आपको अपने सभी दस्तावेज जैसे :- परिवार के सभी सदस्यों की आधार कार्ड की प्रति, राशनं कार्ड की फोटोकॉपी, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी, जन आधार कार्ड, और मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो, आदि ले जाकर राशन की दूकान के डिस्ट्रीब्यूटर के पास चले जाए, और उनसे अपने राशन कार्ड से आधार लिंक करने के लिए कहें. राशन डीलर आपसे सभी डॉक्यूमेंट ले लेगा और आपके राशन कार्ड को आधार से लिंक कर देगा.

यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2020

इस तरह आप अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक करवाकर, भविष्य में होने वाली अनहोनी से बच सकते है, और अपने राशन कार्ड को रद्द होने से बचा सकते है. इस जानकारी को आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें ताकि वह भी अपने राशन कार्ड को आधार से जल्द जल्द लिंक करवा सके.

Leave a Comment