राजीव गांधी किसान न्याय योजना से किसानों का मिला रहा सम्बल – जानिए ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया

किसान न्याय योजना आवेदन | छत्तीसगढ़ राजीव गांधी किसान न्याय योजना फॉर्म | Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Application | राजीव गांधी किसान न्याय योजना योजना फॉर्म In Hindi, CG Nyay Yojana रजिस्ट्रेशन

राजीव गांधी किसान न्याय योजना छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व वित्त मंत्री द्वारा विधानसभा में वर्ष 2020 -21 बजट में किसानों के लिए की गयी सबसे बढ़ी घोषणा है।

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana
Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana

कोरोना वायरस के कारण देश भर में पिछले दो महीने से लॉकडाउन चल रहा है फिर भी लगातार कोरोना वायरस के मरीजों में कमी नहीं आयी है अभी तक कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या दो लाख से अधिक हो चुकी है जिसमे 6 हज़ार लोगो की मौत भी हो चुकी है। लॉकडाउन होने से देश किसानो को काफी नुकसान हुआ है जिसके कारण किसान परिवारों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है इसी को देखते हुए छत्‍तीसगढ सरकार ने किसानों को लॉकडाउन में आर्थिक मदद देने के लिए राजीव किसान न्‍याय योजना की घोषणा की गयी है इस योजना के जरिये किसानों को हर साल प्रति एकड़ 10 हज़ार रूपये दिए जायेंगे।

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana

इस योजना को  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा राजीव गाँधी की पुण्यतिथि 21 मई को लांच किया गया था। Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana के द्वारा किसानों को प्रति एकड़ के हिसाब 10 हजार रूपये दिए जायेंगे हालाँकि चुनावी घोषणा में इस योजना के अंतर्गत 13 हजार रूपये प्रति एकड़ के हिसाब से दिए जाने की घोषणा की थी। ये योजना अब तक की सबसे बड़ी योजनाओ में से एक बताई जा रही है इस योजना के अंतर्गत पहले चरण में 5700 करोड़ रूपये का बजट भी पास कर दिया गया है। जो किसानो को चार किस्तों में दिए जायेंगे। इस योजना के अंतर्गत किसानों को पहले चरण के रूप में पहली क़िस्त भेजने के लिए 1500 करोड़ रूपये का बजट तैयार किया गया है।

योजना का नामराजीव गाँधी किसान न्याय योजना
इनके द्वारा घोषणा की गयीमुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य के किसान
उद्देश्यकिसानों को धान की अंतर की राशि प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटअभी नहीं

किसानों को मिलेगा फायदा

राजीव किसान न्‍याय योजना का उद्देश्य:-

  • इस योजना के द्वारा उन किसानों की आर्थिक मदद करना है जो धान की खेती करते है जैसे :- मक्का गन्ना।
  • इस योजना के द्वारा प्रदेश भर के 19 लाख किसानों को लाभ दिया जायेगा।
  • CG Nyay Yojana के अंतर्गत प्रदेश के प्रत्येक किसानों को प्रति एकड़ के हिसाब 10 हज़ार रूपये दिए जायेंगे।
  • जो चार किस्तों में किसानों के बैंक अकाउंट में भेजे जायेंगे जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों के बैंक अकाउंट में किस्तों के माध्यम से पैसे आते है।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ किन किसानों को मिलेगा ?

  • Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana का लाभ प्रदेश के उन्ही किसानों को दिया जायेगा जो धान की खेती करते है जैसे :- गन्ना, मक्का।
  • इस योजना के अंतर्गत आगामी सीजन में तिलहन व दलहन पर भी इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • इसके अलावा 2018-19 का गन्ना का बकाया भुगतान का 10 करोड़ रूपये का बोनस  भी दिया जायेगा।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना में मिलने वाला लाभ

राजीव किसान न्‍याय योजना का लाभ: इस योजना के द्वारा किसानों को आय में वृद्धि करना है ताकि 2020 तक उनकी आय दुगुनी की जा सके। क्योंकि हमारे देश में किसानो की बहुत ही दहनीय स्थिति है इसका एक कारण ये भी की किसान खेती करने के लिए बैंको से क़र्ज़ लेते है। लेकिन कई बार मौसम की मार की वजह से धान की पैदवार अच्छी नहीं होती है व कई बार प्राकृतिक आपदा के कारण किसान की फसल पूरी तरह बर्बाद हो जाती है। जिससे किसान को काफी नुकसान उठाना पड़ता है जिसके कारण किसान बैंक से लिया क़र्ज़ चूका नहीं पाता है। जिससे किसान का दिमाक का संतुलन खराब हो जाता है ऐसे में कई बार किसान आत्महत्या भी कर लेते है। इसलिए इस प्रकार की कोई घटना भविष्य में नहीं हो और किसानो की आय में वृद्धि होती रहे इसलिए इस योजना को शुरू किया गया है।

  • छत्तीसगढ़ किसान न्याय योजना के अंतर्गत किसानो को पैसे सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ छत्‍तीसगढ के किसानो को दिया जायेगा जो धान की खेती करते है।

पहले चरण में दिए जायेंगे 1500 करोड़ रूपये का लाभ:-

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana के अंतर्गत 2019 की खरीफ की फसल के लिए पहले चरण की पहली क़िस्त के लिए 1500 करोड़ रूपये का बजट पास किया गया है जिसमे 19 लाख किसानों का लाभ दिया जायेगा। इसके अलावा 2019-20 का बकाया गन्ना का भुगतान करने के लिए किसानो को 10 करोड़ रूपये से अधिक का बोनस भी दिया जायेगा जो गन्ना पहले राशि 261 रूपए प्रति क्विंटल खरीदा जाता था अब उसमे बढ़ोतरी करके 93.75 रूपए प्रति क्विंटल बोनस के रूप में बढ़ा दिए गए है मतलब गन्ने की फसल अब 355 रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से ही किसानो का भुगतान किया जायेगा।

मिलने लगी किसान न्याय योजना की 350 रुपए की पहली किस्त

छत्तीसगढ़ सरकार किसानो को फसल उत्पादन ज्यादा से ज्यादा करने के लिए किसानो को प्रोत्साहित करने हेतु एक नयी योजना शुरू करने जा रही है। किसान न्याय योजना का नाम पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी पर रखा है इस योजना का नाम है राजीव गांधी किसान न्याय योजना। इस योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि 21 मई 2020 को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा किया जायेगा।

राजीव किसान न्याय योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

 इस योजना की आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नही की गयी है फ़िलहाल इस योजना की अभी घोषणा की गयी है इसलिए इस योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू होने में समय लग सकता है। इसलिए जब भी राजीव गांधी किसान न्याय योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी तो हम आपको यहाँ पर सूचित कर देंगे।

लेटेस्ट सरकारी योजना न्यूज हिंदी मेंक्लिक करें
सभी सरकारी योजनाक्लिक करें

Leave a Comment