राजस्थान तारबंदी योजना 2020: 40,000 रु की सब्सिडी प्राप्त कर करें अपने खेतों की तारबंदी

तारबंदी योजना राजस्थान ऑनलाइन | तारबंदी योजना राजस्थान ऑनलाइन आवेदन | Tarbandi Yojana Registration | Rajasthan Tarbandi Scheme In Hindi, राजस्थान तारबंदी योजना|राजस्थान तारबंदी स्कीम एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन आवेदन

प्रदेश के किसानों के खेत को आवारा पशुओं से बचाने के लिए गहलोत सरकार ने शुरू की तारबंदी योजना जिसके अंतर्गत किसानों को कांटे वाला तार सस्ते दर पर उपलब्ध करवाया जाएगा।

Rajasthan Tarbandi Yojana 2020
Rajasthan Tarbandi Yojana 2020

क्या है राजस्थान तारबंदी योजना 2020?

राजस्थान सरकार ने शुरू की किसानों के लिए तारबंदी योजना 2020 – जानिए आवेदन करने का तरीका

राजस्थान सरकार के द्वारा किसानों के लिए तारबंदी योजना शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत किसानों को आपने खेत के चारो ओर तारबंदी (बाड़) करने के लिए इस योजना के अंतर्गत कुछ आर्थिक मदद दी जाएगी जिससे किसान अपने खेत में तारबंदी करके आवारा पशुओ को खेत में घुसने से बचाया सकता है इसलिए राजस्थान सरकार के द्वारा तारबंदी योजना शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत किसानों को 50% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी और 50% राशि का भुगतान किसान को करना होगा। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की कैसे आप राजस्थान तारबंदी योजना का लाभ उठा सकते है ।

यह भी पढ़ें:- RTE एडमिशन 2020-21 आवेदन शुरू हो गए हैं – जानिए आवेदन करने की प्रक्रिया

40,000 रु की सब्सिडी प्राप्त कर करें अपने खेतों की तारबंदी Tarbandi Yojana Rajasthan 2020

प्रदेश में ज्यादातर किसान बिना बाड़ या तारबंदी के है जिसके कारण किसानों के खेत में आवारा पशु घुस जाते है और किसानों की फसल को बर्बाद कर देते है जिससे किसानों को काफी नुकसान होता है और सभी किसान अपने खेत में तारबंदी या बाड़ करा नहीं सकते है क्योंकि खेत के चारो ओर बाड़ करवाने पर बहुत ज्यादा खर्च आता है ओर किसान इस खर्च को अकेला उठा नहीं पाता है इसलिए किसानों को अपने खेत में तारबंदी करने के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा Tarbandi Yojana Rajasthan 2020 शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत किसानों को खेत की तारबंदी करने में आने वाले खर्च का 50 % तक की सब्सिडी देने की घोषणा की गयी है। जिसके कारण किसानों को बहुत ही कम खर्च आएगा और वो अपने खेत में बहुत ही आसानी से तारबंदी करवा सकेंगे इस योजना के अंतर्गत किसानों को 400 मीटर तक की तारबंदी उपलब्ध करवाई जाएगी जिसमे इस योजना के तहत कम से कम 3 लाख 96 हजार रुपए की सहायता राशि उपलब्ध करवाई जा सकेगी। इसके लिए राजस्थान सरकार के द्वारा फ़िलहाल 8 करोड़ रूपये तक बजट पास किया गया है जरूरत पड़ने पर इस बजट को बढ़ाया भी जा सकता है ।

राजस्थान तारबंदी योजना 2020 का उद्देश्य:-

खेतो में तारबंदी नहीं होने के कारण आवारा पशु खेतो में घूस आते है और वो खेत में किसान की फसल को नुकसान पहुंचाते है और किसान की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण वो अपने खेत में तारबंदी नहीं करवा पाते है इसी समस्याओ को देखते हुए राजस्थान सरकार के द्वारा किसानों की मदद करने के लिए राजस्थान तारबंदी योजना शुरू की गयी है। जिसके अंतर्गत प्रदेश के किसान अपना पंजीकरण करके इस योजना के तहत खेत में तारबंदी करने में आने वाले खर्च का 50 % सब्सिडी प्राप्त कर सकते है इसके लिए पहले आपको इस योजना के तहत पंजीकरण करवाना होगा फिर आप सस्ते दर में कांटेदार तारबंदी अपने खेत के चारो ओर लगा सकते है ।

राजस्थान तारबंदी योजना से मिलने वाले लाभ:-

इस योजना के अंतर्गत किसानों के लिए गहलोत सरकार के द्वारा 8 करोड़ रूपये का बजट पास किया गया है जिसका लाभ प्रदेश के सभी किसानों को दिया जायेगा।

  • तारबंदी योजना के तहत किसानों को 50 % तक की सब्सिडी दी जाएगी बाकी के 50 % किसान को खुद ही भरने होंगे ।
  • राजस्थान तारबंदी योजना के तहत किसान को 400 मीटर तक की तारबंदी करने के लिए सब्सिडी दी जाएगी ।
  • इस योजना के तहत किसानों को अधिकतम 40 हज़ार रूपये तक की सब्सिडी दी जाएगी ।
  • राजस्थान तारबंदी योजना का लाभ प्रदेश के सभी छोटे किसानों को दिया जाएगा ।

Rajasthan Tarbandi Yojana का लाभ लेने के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ सिर्फ राजस्थान के किसानों को दिया जाएगा अन्य राज्यों के किसानों को लाभ नहीं दिया जाएगा ।

  • तारबंदी योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास कम से कम 0.5 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते है ।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि सीधे किसान के बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी ।
  • अगर आपने तारबंदी से सबंधित किसी योजना का लाभ पहले उठा चुके है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा ।

तारबंदी योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज:-

तारबंदी योजना का लाभ लेने के लिए आपको निचे बताये गए डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी –

  • लाभार्थी किसान का आधार कार्ड ।
  • खेत की जमाबंदी ।
  • मूलनिवास प्रमाण पत्र ।
  • बैंक पासबुक ।
  • राशन कार्ड ।
  • मोबाइल नंबर ।
  • लाभार्थी किसान की एक पासपोर्ट साइज फोटो ।

राजस्थान में नागौर के किसानों के लिए खुशखबरी – मिलेगा 154.55 करोड़ का लोन

राजस्थान तारबंदी योजना ऑनलाइन आवेदन का तरीका:-

  • राजस्थान तारबंदी योजना में ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल गाइडलाइन पढ़नी होगी, जोकि इस PDF में दी गई है।
  • इस PDF से राजस्थान तारबंदी योजना का एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर लें और इसमें पूछी गयी जानकारी सही तरह से भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करके अप्लाई कर सकते हैं।

राजस्थान तारबंदी योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आप सिर्फ ऑफलाइन ही आवेदन कर सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको राजस्थान कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा यहाँ पर जाकर आपको राजस्थान तारबंदी योजना से सबंधित आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा या फिर Tarbandi Yojana Application Form PDF लिंक पर क्लीक करके राजस्थान तारबंदी योजना से सबंधित आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके आपको प्रिंट आउट निकलवा सकते है।
  • फिर आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी सावधानीपूर्वक भरनी होगी फिर आपको ऊपर बताये गए डॉक्यूमेंट की एक एक कॉपी आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करनी होगी फिर आपको इस आवेदन फॉर्म को आपके नजदीकी कृषि विभाग के कार्यालय में जमा करवाना होगा इस तरह से आप राजस्थान तारबंदी योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है ।

राजस्थान सरकार का प्रवासी श्रमिकों के लिए बड़ा तोहफा – मिलेगा रोजगार – जानिए क्या है पूरी योजना

Leave a Comment