[न्यू लिस्ट] राजस्थान श्रमिक (मजदूर) कार्ड 2020-21 लिस्ट कैसे देखे, ऑनलाइन पंजीकरण जाने पूरी प्रक्रिया

श्रमिक कार्ड राजस्थान ऑनलाइन, राजस्थान श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण, Download Majdur Card Rajasthan, राजस्थान श्रमिक कार्ड लिस्ट rajasthan shramik card ke fayde,राजस्थान श्रमिक कार्ड कि लिस्ट, Rajasthan shramik card download, राजस्थान श्रमिक कार्ड बनाना है, राजस्थान श्रमिक कार्ड क्या है, Rajasthan shramik card helpline number, राजस्थान श्रमिक कार्ड किस प्रकार बनता है, Rajasthan shramik card portal, राजस्थान श्रमिक कार्ड कि जानकारी हिंदी में

Rajasthan Shramik Card List 2020 21
Rajasthan Shramik Card List 2020 21

राजस्थान मजदूर कार्ड लिस्ट

राज्य सरकार द्वारा मजदूरों को लाभ पहुंचाने के उदेश्य से राजस्थान श्रमिक कार्ड योजना को शुरू किया गया है ताकि राज्य के सभी श्रमिक/मजदूर अपना श्रमिक कार्ड बनवा कर सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी मजदूर योजनाओं का लाभ ले सकें। श्रमिक कार्ड के अंतर्गत राजस्थान सरकार श्रमिक परिवारों के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है। आज इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया से लेकर राजस्थान श्रमिक कार्ड LDMS सूची मे नाम देखने संबंधित जानकारी विस्तार में देंगे। जिन लोगों को ये भ्रम रहता है कि राजस्थान श्रमिक कार्ड या लेबर कार्ड कोई दो अलग डॉक्यूमेंट होते हैं उनको हम स्पस्ट कर दें कि ये दोनों एक ही कार्ड के 2 अलग अलग नाम है।

राजस्थान के रहने वाले सभी मजदुर यह कार्ड बनवा सकते हैं और उन्हें इस कार्ड से कई लाभ प्राप्त होते हैं जैसे कि श्रमिक कार्ड आवास योजना, शुभ सकती योजना, प्रसूति सहायता योजना, श्रमिक टूल किट योजना, घर, बीमा, स्वास्थ्य देखभाल योजना इत्यादि। अतः जो भी इच्छुक लाभार्थी हैं वो अपना Rajasthan Shramik Card बनवाने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। आप श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं। इसलिए जिन भी लाभार्थीयों को ऑनलाइन आदेवन नहीं करना आता वे अपने नजदीकी श्रम विभाग के कार्यालय जाकर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप श्रमिक कार्ड श्रमिक कार्ड योजनओं का लाभ कैसे ले सकते हैं और Rajasthan Shramik Card को डाउनलोड भी कैसे करें।

योजना का नामराजस्थान श्रमिक कार्ड लिस्ट
इनके द्वारा शुरू की गयीराज्य सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के मजदूर परिवार
विभागश्रमिक कल्याण विभाग
ऑफिसियल वेबसाइटjansoochna.rajasthan.gov.in

राजस्थान श्रमिक कार्ड 2020 से मिलने वाले लाभ

राजस्थान श्रमिक कार्ड बनवाएं या नहीं इसके बारें में निर्णय करने से पहले आप इससे होने वाले फायदों के बारे में जरूर जान लें। राजस्थान श्रमिक कार्ड के अंतर्गत मुख्यतय 8 योजनाएं आती है, जो कि इस प्रकार से हैं..

  1. निर्माण श्रमिक सुलभ्य आवास योजना – इस योजना के अंतर्गत श्रमिक कार्ड वाले मजदूरों को पक्का मकान बनवाने के लिए 50 लाख रूपये तक की राशि लोन के रूप में दी जाती है।
  2. प्रसूति सहायता योजना – इस योजना से श्रमिक की पत्नी अथवा श्रमिक कार्ड धारी महिला के बच्चे के जन्म के समय आर्थिक सहायता दी जाती है। महिला के लड़का होने पर 20 हजार रूपये एवं लड़की होने पर 21 हजार रूपये की सहायता राशि दी जाती है।
  3. श्रमिक शिक्षा व कौशल विकास योजना – इस योजना में श्रमिक के बच्चों को 8 से 25 हजार रूपये तक प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति के रूप में देने का प्रावधान राज्य सरकार ने कर रखा है।
  4. श्रमिक टूल किट योजना – इस योजना में श्रमिक को अपनी जरुरत के ओजार खरीदने के लिए 2000 रु की सहायता राशि दी जाती है।
  5. श्रमिक शुभशक्ति योजना – इस योजना में मजदुर के घर लड़की के विवाह के समय राज्य सरकार की तरफ से 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  6. सिलिकोसिस पीड़ित हिताधिकारी सहायता योजना – इसमें हिताधिकारी के रूप में मण्डल में पजीकृत श्रमिकों को 1 से 3 लाख रूपये तक की राशि वित्तीय सहायता के रोप्प में दी जाती है।
  7. श्रमिक कार्ड जीवन भविष्य सुरक्षा योजना
योजनाहितलाभमण्डल द्वारा देय अंशदान/प्रीमियम(रू.)
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजनाबीमित की दुर्घटना में मृत्यु होने पर 2 लाख रू. बीमा राशि12.00 (100 प्रतिशत)
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनाबीमित की किसी भी कारण से मृत्यु होने पर 2 लाख रू.165.00 (50 प्रतिशत)
अटल पेंशन योजनासदस्य की 60 वर्ष की आयु होने पर 1 हजार से 5 हजार रू. मासिक पेंशन252 से 1,746 रू. (आयु के अनुसार 1000/- पेंशन के लिए वार्षिक अंशदान का 50 प्रतिशत)
भामाशाह निर्माण श्रमिक बीमा योजना (आम आदमी बीमा योजना)दुर्घटना में मृत्यु होने पर- 75,000 रू. स्थाई पूर्ण अशक्तता पर-75,000 रू. स्थाई अपूर्ण अशक्तता पर- 37,500रू सामान्य मृत्यु पर- 30,000 रू.मण्डल द्वारा शत प्रतिशत प्रीमियम राशि का भुगतान कर सभी हिताधिकारियों का बीमा कराया गया है।

Shramik Card Rajasthan के दस्तावेज (पात्रता)

  • आवेदक राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए |
  • एक वर्ष में 90 दिनों के लिए नरेगा में काम करने वाले श्रमिक पात्र हैं।
  • रजिस्टर Nirman Shramik श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • श्रमिक प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट  साइज फोटो

राजस्थान मजदुर कार्ड केटेगरी लिस्ट

  1. अकुशल कारीगर और भवन और सड़क निर्माण के कार्यकर्ता
  2. राजमिस्त्री
  3. राजमिस्त्री हेल्पर
  4. बढ़ई
  5. लोहार
  6. पेंटर
  7. इलेक्ट्रीशियन
  8. टाइल मिस्त्री
  9. केन्द्रित और लोहे का बांधना
  10. गेट ग्रिल वेल्डिंग रिड्यूसर
  11. कंक्रीट मिक्सर
  12. सीमेंट घोल मिक्सर
  13. रोलर चालक
  14. सड़क पुल आदि बनाने वाले कारीगर और सहायक।
  15. मनरेगा कार्य में बागवानी और वानिकी को छोड़कर श्रमिक

श्रमिक कार्ड राजस्थान के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

  • राजस्थान के रहने वाले सभी इच्छुक श्रमिक जो मजदुर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना नहीं जानते हैं वे अपने नजदीकी श्रमिक विभाग कार्यालय में जाकर ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।
  • श्रमिक विभाग कार्यालय में जाने पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा जिसमे पूछी गयी सभी जानकारी सही-सही भरकर अपने सभी जरुरी दस्तावेजों सलंग्न करके जमा करना होगा।
  • इसके बाद कार्यालय के अधिकारी द्वारा आपका आवेदन फॉर्म चेक करके वेरीफाई किया जायेगा, इस तरह आपका श्रमिक कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन हो जायेगा।

राजस्थान श्रमिक कार्ड 2020 ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

  • राज्य के इच्छुक मजदुर अपना श्रमिक कार्ड ऑनलाइन बनवाने के लिए सबसे पहले राजस्थान श्रमिक कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें।
  • श्रमिक कार्ड पीडीएफ डाउनलोड करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे कि नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर इत्यादि भरें।
  • इस तरह सभी जानकारी भरने के बाद आवेदन प्रपत्र को स्थानीय श्रम कार्यालय अथवा मण्डल सचिव के अधिकारी अथवा अन्य विभाग के अधिकारी के कार्यालय में जाकर जमा करवा दें।
  • ध्यान रखें, आवेदन पत्र जमा करवाने कि समयावधि, आवेदन पत्र, अंशदान या प्रीमियम राशि हिताधिकारी के बैंक बचत खाते से कटौति किये जाने के वित्तीय वर्ष की समाप्ति से, एक वर्ष की अवधि में किया जायेगा।

राजस्थान श्रमिक कार्ड लिस्ट 2020 में अपना नाम कैसे देखें

राजस्थान श्रमिक कार्ड की नयी लिस्ट में अपना नाम अब आप अपने मोबाइल नंबर से भी देख सकते हैं और इसके लिए आपको किसी भी तरह के पासवर्ड की जरुरत भी नहीं पड़ती है। इसके अलावा आप राजस्थान श्रमिक कार्ड लिस्ट 2020-21 में अपना नाम राज्य सरकार द्वारा हाल ही में शुरू जन सुचना पोर्टल किये गए से भी देख सकते हैं।

  • इसके लिए लाभार्थी श्रमिक को सबसे पहले जन सूचना पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर सर्विसेज का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब जो पेज खुलेगा उस पर आपको कई तरह की मजदुर कार्ड से सम्बंधित योजनाओं के ऑप्शन दिखेंगे, जिनमें से आपको “श्रमिक कार्ड धारक” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उस पर आप श्रमिक कार्ड लिस्ट को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर, आधार नंबर एसार डी आर भरकर, खोजे (सर्च) बटन पर क्लिक करके देख सकते हैं।

अपने श्रेत्र के सभी श्रमिक कार्ड धारकों की सूचना ऐसे देखें?

  • राजस्थान में आप अपने क्षेत्र के श्रमिक कार्ड की सूचना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको जन सूचना पोर्टल पर ही जाना होगा।
  • पहले की तरह ही इस बार भी आपको ‘श्रमिक कार्ड धारक’ के विकल्प पर क्लिक करते हुए “अपने क्षेत्र के श्रमिक कार्ड धारको की सूचना देखें” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस पेज पर आपको अपने जिले, क्षेत्र का प्रकार, module, नगर निकाय आदि की जानकारी भरकर खोजें(सर्च) बटन पर क्लिक करना होगा और फिर आपके क्षेत्र के सभी श्रमिक कार्ड के धारकों की जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

श्रमिक कार्ड धारक अपने नियोक्ता के बारे में कैसे जानें?

  • इसके लिए भी सबसे पहले आपको जन सूचना पोर्टल पर जाना होगा जंहा पर आपको Services के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद ‘श्रमिक कार्ड धारक’ पर क्लिक करते हुए “अपने नियोक्ता के बारे में जानें” पर क्लिक करने पर एक फॉर्म खुल जायेंगे।
  • इस फॉर्म में आपको जिला, पता, नगर निकाय आदि का चयन करके ‘खोजें’ बटन पर क्लिक करने पर सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

Leave a Comment