राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2020: सरकार गरीब परिवार के बच्चों को पढाई के लिए देगी छात्रवर्ती – ये है ऑनलाइन आवेदन का तरीका

राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2020, Rajasthan Scholarship Scheme Online Registration, CM Scholarship Rajasthan 2020 Online Apply, राजस्थान स्कॉलरशिप योजना ऑनलाइन आवेदन

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के उन सभी बच्चों को लाभ दिया जायेगा जो गरीब परिवार से आते है और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग से है।

राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2020

राजस्थान सरकार के द्वारा गरीब परिवारों के बच्चों को पढ़ाने के लिए राजस्थान स्कॉलरशिप योजना शुरू की गयी है

राजस्थान सरकार के द्वारा बहुत समय से एक योजना चलाई जा रही है जिसका बहुत कम लोगो को पता है इस योजना का नाम राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2020 है। इस योजना के अंतर्गत कमजोर छात्र छात्रों को आर्थिक मदद करने के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा कुछ आर्थिक मदद दी जाती है ताकि पढाई में किसी भी प्रकार की बाध्यता नहीं आये । राजस्थान स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत प्रदेश के छात्र छात्राये जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग से आते है और बोर्ड कक्षा में पढ़ रहे उन लोगो को इस योजना के अंतर्गत छात्रवृति प्रदान की जाएगी।

Scholarship Yojana Rajasthan के अंतर्गत उन छात्र-छात्राओं की आर्थिक मदद की जाती है जो गरीब घर से आते है ताकि वो बोर्ड कक्षा पास करने बाद उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके क्योंकि हम बहुत से ऐसे केस देखते है जिसमे आर्थिक रूप से कमजोर घर के बच्चे बोर्ड कक्षा 10 वी व 12 वी पास करने के बाद आर्थिक गरीबी पैसे की कमी के कारण पढाई बीच में छोड़ कर कोई काम धंदे में लग जाते है जिससे वो आगे की उच्च पढाई पूरी नहीं कर पाते है इसलिए राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान स्कॉलरशिप योजना चलाई जा रही है ताकि गरीब से गरीब घर के बच्चे को वित्तीय सहायता प्रदान करके  उच्च  शिक्षा उपलब्ध करवाई जा सके इसलिए कोई इच्छुक अभ्यर्थी अगर इस योजना के अंतर्गत छात्रवृति प्राप्त करना चाहता है वो इस योजना के ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है ।

योजना का नामराजस्थान स्कालरशिप योजना 2020
इनके द्वारा शुरू की गयीराजस्थान सरकार
विभागसामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग
लाभार्थीराज्य के स्टूडेंट्स
उद्देश्यराज्य के छात्रों को छात्रवृति प्रदान करना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://www.sje.rajasthan.gov.in/

Rajasthan Free Laptop Yojana 2020: 27,900 मेधावी छात्र-छात्राओं को को मिलेगा फ्री लैपटॉप – ये है आवेदन का तरीका

राजस्थान छात्रवृत्ति योजना 2020 का उद्देश्य:-

इस योजना के अंतर्गत उन छात्रों को छात्रवृति प्रदान की जाएगी जिनका परिवार आर्थिक रूप से कमजोर है और अनुसूचित जन जाति, अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग से आते है आमतौर पर हम देखते है की SC, ST, OBC कैटेगेरी से जो परिवार आते है उनके बच्चे आर्थिक गरीबी के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त नही कर पाते है और बीच में अपनी पढाई छोड़ कर किसी काम धंदे में लग जाते है जिसके कारण इन परिवारों के बच्चे लाइफ में आगे नही बढ़ पाते है इस लिए इस योजना के अंतर्गत कक्षा 10वीं व 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रो को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है ताकि अपनी आगे की पढ़ाई जारी रख सके ।

Rajasthan Scholarship Scheme 2020 का लाभ व पात्रता:-

Rajasthan Scholarship Scheme 2020 के अंतर्गत राजस्थान का कोई भी छात्र छात्रा छात्रवृति प्राप्त कर सकती है जो बोर्ड कक्षा में अध्ययन कर रहे है ।

  • राजस्थान स्कॉलरशिप योजना का लाभ उन्ही परिवारों को दिया जायेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर है और अनुसूचित जाति,अनुसूचित जन जाति व अन्य पिछड़ा वर्ग से आते है ।
  • इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति,अनुसूचित जन जाति के परिवार की सालाना आय 2.50 लाख रूपये कम होनी चाहिए ।
  • व अन्य पिछड़े वर्ग के वो ही छात्र आवेदन कर सकते है जिनके परिवार की सालाना आय 1.5 लाख  से कम है व लाभार्थी मान्यता प्राप्त स्कूल के छात्र छात्रा होनी चाहिए ।

राजस्थान गार्गी पुरस्कार 2020: पंजीकरण शुरू हुए, आज ही करें अप्लाई करें – जानिए ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका

Scholarship Scheme Rajasthan 2020 का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज:-

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इन सभी दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी ।

  • लाभार्थी छात्र छात्रा का आधार कार्ड ।
  • जाति प्रमाण पत्र ।
  • आय प्रमाण पत्र ।
  • निवास प्रमाण पत्र ।
  • राशन कार्ड ।
  • अंतिम क्लास पास आउट की मार्कशीट ।
  • बैंक पासबुक ।
  • पासपोर्ट साइज फोटो ।
  • मोबाइल नंबर ।

राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2020 का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2020 के अंतर्गत कोई भी छात्र अपने घर बैठे अपने मोबाइल के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकता है इसके लिए आपको कही पर जाने की जरूरत नहीं है ।

  • इस पोर्टल के होमपेज पर आने के बाद आपको  “Scholarship Portal” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लीक करना है उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन  होगा उसमे आपको “Login/Register” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लीक करना होगा ।
  • उसके बाद राजस्थान SSO पोर्टल ओपन होगा उसमे आपको अपनी इच्छा से भामाशाह, आधार, फेसबुक, गूगल सेलेक्ट करके अपना अकाउंट को ओपन करना है ।
  • उसके बाद आपके सामने राजस्थान स्कॉलरशिप योजना का आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा उसमे आपको पूछी गयी सभी जानकारी सही सही भरनी है जैसे :- नाम, पता, एड्रेस साथ में ऊपर बताये गए सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करने है ।
  • इस तरह से आप Rajasthan Scholarship Scheme 2020 के अंतर्गत अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

Leave a Comment