Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY) – उज्ज्वला योजना के तहत जा रही Free LPG Cylinder का नियम बदला, जानिए विस्तार से

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Free Cylinder: कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते केंद्र सरकार द्वारा, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब महिलाओं को तीन घरेलु रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त में प्रदान किये जा रहे थे. लेकिन पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत दिए जा रहे फ्री रसोई गैस के नियम में बड़ा बदलाव किया है.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत फ्री में दिए जाने वाले दो रसोई गैस सिलेंडर की राशि एडवांस में लोगों को दी जा चुकी है. लेकिन अब तीसरे रसोई गैस सिलेंडर के लिए लोगों को स्वयं भुगतान करना पड़ेगा और यह राशि रसोई गैस खरीदने के बाद सरकार द्वारा खाते में ट्रांसफर की जायेगी यानि तीसरे रसोई गैस सिलेंडर के लिए आपको राशि एडवांस में नहीं मिलेगी.

क्या है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ?

PM Ujjwala Yojana (PMUY) की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 1 मई 2016 में की गयी थी. इस योजना के तहत गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करने वाले परिवारों, अनुसूचित जाति/जनजाति के लोगों को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किया जाता है.

सरकार ने मुफ्त एलपीजी सिलेंडर का नियम बदला

कोरोना वायरस के कारण, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत, उज्ज्वला योजना के अंतर्गत महिलाओं को 3 महीने तक रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त में देने की घोषणा की गयी थी. अप्रैल और मई महीने की रसोई गैस सिलेंडर खरीदने की राशि लाभार्थियों के खातों में हस्तांतरित की जा चुकी है. लेकिन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में बदलाव करते हुए पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने जानकारी देते हुए यह बताया की तीसरे सिलेंडर के लिए लाभार्थी को स्वयं भुगतान करना होगा. सरकार के इस फैंसले का असर PMUY से जुड़े तक़रीबन 8 करोड़ परिवारों पर होगा.

क्या नहीं मिलेगा घरेलु रसोई गैस (LPG) का पैसा

केंद्र सरकार ने, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत फ्री में दिए जाने वाले रसोई गैस सिलेंडर लेने के लिए लाभार्थियों को एडवांस में राशि दी जा चुकी है. परन्तु वे फ्री गैस सिलेंडर का लाभ नहीं उठा रहें है. ऐसे में केंद्र सरकार ने फैसला लिया है की पहले फ्री गैस सिलेंडर का लाभ उठाने के बाद ही, दूसरे सिलेंडर के लिए राशि लाभार्थियों के खाते में जमा की जायेगी.

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें की, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को April 2020 में तेल विपणन कंपनियों ने 453.02 लाख सिलेंडर वितरित किए| मई 2020 में तेल विपणन कंपनियों ने PMGKY के तहत PMUY के लाभार्थियों को 679.92 लाख सिलेंडर वितरित किये थे.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का फायदा कैसे उठाएं ?

1. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना में आवेदन करना होगा.
2. आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप PM Ujjwala Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर प्रिंट लें ले.
3. अब आवेदन फॉर्म को सही-सही भरें.
4. आवेदन फॉर्म के साथ जरुरी दस्तावेज संलग्न करें.
5. आवेदन फॉर्म पूरा भरने के बाद इसे अपने निकटतम गैस एजेंसी में जमा करा दें.
6. आपके आवेदन फॉर्म का उचित सत्यापन करने के बाद पात्र पाए जाने पर आपको 10 से 15 दिनों के भीतर मुफ्त में गैस सिलेंडर कनेक्शन दिया जाएगा.

उज्ज्वला फॉर्म हिंदीडाउनलोड करें
उज्ज्वला फॉर्म इंग्लिशडाउनलोड करें
उज्ज्वला KYC फॉर्म हिंदीडाउनलोड करें
उज्ज्वला KYC फॉर्म इंग्लिशडाउनलोड करें

Leave a Comment