PM Kisan Yojana : किसानों को मिली खुशखबरी! 12वीं किस्त की राशि में बढ़ेंगे इतने हजार रुपये, जानिए पूरी खबर

नई दिल्ली 2 सितम्बर 2022: अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा है तो आपका भाग्य जागने वाला है, जिससे आपको बड़े पैमाने पर लाभ मिल रहा है। अब इस योजना से जुड़े किसानों को एक नई खुशखबरी मिलने वाली है, जिसे लेकर लोगों में अभी से उत्साह देखने को मिल रहा है।

जानकारी के मुताबिक अब चर्चा है कि पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त की राशि बढ़ाई जा सकती है. अब सरकार जल्द ही 2,000 रुपये की जगह 4,000 रुपये की किस्त का ऐलान कर सकती है. इससे 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को फायदा होगा। 12वीं किस्त में यह राशि 4,000 रुपये आएगी। सरकार ने आधिकारिक तौर पर ऐसी कोई घोषणा नहीं की है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स ऐसा दावा कर रही हैं।

PM Kisan Yojana 12th Kist 2022
PM Kisan Yojana 12th Kist 2022

PM Kisan Yojana 12वी क़िस्त

PM Kisan Yojana : किसानों के चेहरे पर छाएगी मुस्कराहट आए क्योंकि अब सरकार देगी छप्पर फाड़ फायदे , तुरंत जानिए सबकुछ। अगर आप किसान हैं तो यह खबर आपके बहुत काम आने वाली है, क्योंकि सरकार खजाने का पिटारा खोलने जा रही है। आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़ा होना चाहिए। अब जल्द ही किसानों की 12वीं किस्त का इंतजार खत्म होने जा रहा है. सरकार जल्द ही खाते में 2,000 रुपये की 12वीं किस्त डालने जा रही है।

केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के खाते में 2,000 रुपये की 11वीं किस्त भेजी है, जिसके बाद सभी के चेहरे पर मुस्कान देखी जा रही है. सरकार का पैसा भेजने का मकसद किसानों को सक्षम बनाना है, ताकि वे खुद अपनी फसल की देखभाल कर सकें। किश्त के अलावा केंद्र और राज्य सरकारें किसानों को कई बड़े फायदे दे रही हैं, जिनका आप समय रहते फायदा उठा सकते हैं. अब सरकार की ओर से किसानों के लिए आजादी अमृत महोत्सव का किसान भागीदारी प्राथमिकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है. इसमें छोटे सीमांत किसानों को कई बड़ी सुविधाएं दी जा रही हैं।

PM Kisan Yojana: इस कारण नहीं आये 60 हजार किसानों के खाते में 2000 रूपये – जानिए पूरी खबर – ताकि आप भी न करें ये गलती

सरकार अब देती है इतने हजार रुपये सालाना

वर्तमान में केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को 2,000 रुपये की तीन किस्तों में सालाना 6,000 रुपये प्रदान करती है। अब इस वृद्धि के साथ 4,000 रुपये, हर साल तीन किस्तों में 12,000 रुपये दिए जाएंगे। इससे करीब 12 करोड़ किसानों को फायदा होगा। इससे सरकार का उद्देश्य लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है, ताकि वे अपनी फसलों की देखभाल कर सकें।

खाते में अब तक आ चुकी हैं इतनी किश्तें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार अब तक 2,000 रुपये की 11वीं किस्त ट्रांसफर कर चुकी है। सरकार ने आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा नहीं की है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में किस्त की रकम बढ़ाने का दावा बड़े पैमाने पर किया जा रहा है।

जानिए अगली किश्त का पैसा कब आएगा

अब किसानों को 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। इस किस्त का पैसा अगस्त से सितंबर के बीच आने की संभावना है। केंद्रीय कृषि मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार द्वारा देश भर के किसानों के खातों में पहली सितंबर को दूसरी किस्त ट्रांसफर की जा सकती है. किसानों के लिए राहत की बात है कि सरकार की ओर से ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है।

वहीं, सूत्रों का यह भी कहना है कि 31 जुलाई के बाद ई-केवाईसी की तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी। ऐसे में 31 जुलाई तक ई-केवाईसी करने वालों को ही भविष्य में पीएम किसान निधि का लाभ मिल सकेगा। अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो इस काम को जल्द से जल्द पूरा करें।

जानिए 12वीं किस्त के पैसे कैसे चेक करें

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां किसान कॉर्नर पर क्लिक करें।
  • ऐसा करते ही एक नया पेज खुल जाएगा।
  • यहां लाभार्थी सूची विकल्प का चयन करें।
  • अब फॉर्म खुल जाएगा। इसमें सबसे पहले राज्य का नाम, फिर जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करें।
  • मांगी गई सभी जानकारियां भरने के बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें।
  • ऐसा करते ही आपके सामने आपके गांव की पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की सूची खुल जाएगी।

यह दस्तावेज़ प्रदान करना आवश्यक है

केंद्र सरकार के निर्देश के मुताबिक अगर पीएम किसान निधि के किसी लाभार्थी के पास ‘किसान क्रेडिट कार्ड’ नहीं है तो वह बैंक से संपर्क कर आवेदन कर सकता है. आवेदन के लिए, आपको चयनित कागजात के साथ एक घोषणा पत्र देना होगा।

वहीं एक पेज के आवेदन पत्र में जमीन से जुड़े दस्तावेज, फसल की जानकारी और यह घोषणा पत्र कि लाभार्थी को किसी भी बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) की सुविधा नहीं मिली है। सरकार की इस योजना का उद्देश्य सभी किसानों को क्रेडिट कार्ड का लाभ देना है।

किसानों के लिए जरूरी है ये काम

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि पीएम किसान निधि के हर लाभार्थी के लिए ई-केवाईसी होना जरूरी है। इसके लिए सरकार की ओर से मोबाइल और लैपटॉप से फिर से ई-केवाईसी की सुविधा शुरू की गई है। पहले इसके लिए 31 मई की तारीख तय की गई थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया गया है।

Leave a Comment