PM Kisan Tractor Yojana 2020: ऑनलाइन आवेदन, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किसानो के लिए कई सारी योजनाए लागु की गई है, जिससे देश का किसान आर्थिक रूप से और मजबूत बन सकें। बता दें, भारत देश एक कृषि प्रधान देश है। देश में ऐसे कई जगह है जहाँ पर किसानो के लिए उचित उपकरण नहीं है, जिससे वह कृषि कर सकें। इसलिए आधुनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानो के पास आज के समय में आधुनिक उपकरण होने चाहिए। बता दें, की हमारे देश के अधिकांश किसानो की आर्थिक स्थिति सही नहीं है। इस वजह से वह उन आधुनिक उपकरण को नहीं खरीद पाते है।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना क्या है

नरेंद्र मोदी ने किसानो के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है, जिसका नाम है प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना। इस योजना के जरिये किसानो को टैक्टर खरीदने पर 20 से 50%तक की सब्सिडी मिल जाती है। किसानो को अपने उपकरण को खरीदने में इस योजना के जरिये काफी मदद मिल सकती है।

इस योजना के जरिये किसानो की आर्थिक स्थिति बेहतर हो जाएगी, इसके साथ ही किसानो की आमदनी बढ़ेगी और खेती को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा सरकार ने किसानो के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना जैसी योजनाए भी भी शुरू की है, जिसके तहत कई सारी लाभों से लाभान्वित किया जाता है।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का उद्देश्य

किसान ट्रैक्टर योजना का प्रमुख उद्देश्य आधुनिक खेती करना और आर्थिक रूप से कमजोर किसानो की मदद करना। बता दें, हमारे देश में कई ऐसे किसान है जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर है और उनके पास खेती करने के उचित उपकरण नहीं है।

कृषकों को खेती के समय सबसे ज्यादा जरूरत ट्रैक्टर की जरूरत पड़ती है, लेकिन ट्रैक्टर न होने के कारण उन्हें कई सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, जैसे की फसल का समय पर नहीं बो पाना या फिर समय पर फसल का नहीं हो पाना और भी कई सारी किसानो के सामने आती है।

इसलिए प्रधानमंत्री जी के द्वारा प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 की शुरुआत की है। जिसके तहत यदि आप ट्रैक्टर खरीदने पर आपको 20% से 50% की सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी। इससे किसानो को खेती करने में काफी हद तक मदद मिलेगी, और उनकी आर्थिक स्थिति भी बहुत मजबूत होगी, और साथ है आय में बढ़ोतरी होगी।

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के लाभ

  • इस योजना का लाभ केवल केवल भारतीय देश के किसान ही उठा सकते है।
  • किसानो को ट्रैक्टर खरीदने पर 20% से 50% तक की सब्सिडी का लाभ DBT के माध्यम से दिया जायेगा।
  • PM Kisan Tractor Yojana 2020 का लाभ लेने के लिए किसान के पास बैंक अकाउंट होना चाहिए, क्योकि सब्सिडी उसके खाते में दी जाएगी।
  • योजना के तहत किसानो को नए ट्रैक्टर के लिए लोन की सुविधा मिलती है।
  • देश की महिला किसान को भी इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ तभी मिलेगा जब किसान अन्य किसी कृषि यंत्र सब्सिडी योजना में जुड़ा नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन केवल परिवार के एक ही किसान कर सकता है।
  • आवेदनकर्ता के पास खुद की कृषि भूमि होनी चाहिए।

किसान ट्रैक्टर योजना की पात्रता एवं जरुरी दस्तावेज़

आवेदन कर्ता का आधार कार्ड
मतदाता पहचान कार्ड / पैन कार्ड /पासपोर्ट / आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस
आवेदन कर्ता आय प्रमाणपत्र
आवेदन कर्ता मार्कशीट (जिसमे जन्मदिनांक हो)
जन्म का प्रमाण पत्र
जमीन के दस्तावेज
जमीन की पावती
बैंक की पासबुक
पासपोर्ट फोटो
मोबाइल नंबर

PM किसान ट्रैक्टर योजना आवेदन कैसे करें?

यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते तो आपको अपने सभी दस्तावेज को जमा करना होगा और उसकी फोटो कॉपी भी निकलवा लें। अब इन सभी दस्तावेजों को कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरवा ले।

इसके अलावा आपके पास के और विकल्प है आप तहसील कार्यालय में जाकर कृषि विभाग के माध्यम से भी आवेदन भर सकते है। आपके आवेदन करने के बाद आपके सभी जरूरी दस्तावेजों की जांच/ सत्यापन होगा, और उसके बाद पात्र होने पर ट्रैक्टर का लाभ दिया जायेगा।

PM किसान ट्रैक्टर योजना किन किन में शुरू की गई है

बिहारOnline Link
गोवाOnline Link
हरियाणा Online Link
मध्य प्रदेशOnline Link
महाराष्ट्रOnline Link

Leave a Comment