पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – PM Kisan Yojana सुधार, लिस्ट चेक, हेल्पलाइन नंबर, बैंक, आधार Update

पीएम किसान सम्मान निधि योजना, PM Kisan Samman Nidhi Yojana, PM Kisan Yojana, पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन, PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 (आवेदन & सुधार) – PM Kisan Samman Nidhi Yojana केंद्र सरकार की एक बहुत ही महत्वकांशी योजना है। इस योजना के तहत किसानों को 2000-2000 की तीन किस्तों में सालाना 6000 रूपए दिए जाते हैं। इस योजना के तहत किसान भाइयों को 5 किस्तें मिल चुकी है, छठी किस्त अगस्त महीने से प्रत्येक लाभार्थी किसान के खातों में आना शुरू हो गयी है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2020
PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 – सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

हमारा देश एक कृषि प्रदान देश है जहाँ पर आज भी किसानो की हालत ज्यादा कुछ अच्छी नहीं है इसलिए मोदी सरकार के आने के लगातार प्रयास किया जा रहा है की किसानों कि आय में वृद्धि की जाये। इसके लिए मोदी सरकार राज्य सरकारों के द्वारा मिलकर कई प्रकार की सरकारी योजना भी चला रही है। किसान योजना केंद्र सरकार ने लक्ष्य रखा है की 2022 तक किसानों की आय को दुगुना किया जाये। इसके लिए कई प्रकार की योजनाएं पहले से ही चल रही है, जिसमे से एक Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana पिछले साल ही देशभर के किसानों के लिए शुरू की गयी थी जिसके अंतर्गत देश के सभी किसानों को हर साल 6000 रूपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। जिसका लाभ देश के सभी 14.5 करोड़ किसानों को लाभ दिया जायेगा जिसमे अभी तक देश भर के करीब 10 करोड़ किसान अपना पंजीकरण करवा चुके है।

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020?

हमारे देश में 75% से अधिक आबादी कृषि करती है इसलिए देश के किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए मोदी सरकार के केंद्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल के अंतरिम बजट दौरान 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गयी थी। PM Kisan Yojana 2020 अंतर्गत किसानों को हर साल 6000 रूपये की आर्थिक मदद दी जाती है जो कि हर चार महीने के बाद 2000 रूपये की तीन किस्तों में किसान के बैंक खाते में DBT(Direct Benifit Transfer) के माध्यम से ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। इसलिए अगर आप भी किसान है तो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आप भी आवेदन करके लाभ उठा सकते है। इस योजना का लाभ देश के सभी किसानों को दिया जायेगा जिसके लिए अभी तक 10 करोड़ से अधिक किसान अपना आवेदन कर चुके है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े महत्त्वपूर्ण तथ्य:

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020
इनके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के छोटे और सीमांत किसान
उद्देश्यदेश के छोटे तथा सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.pmkisan.gov.in/
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार की योजना
लाभ6000 रुपए सालाना की आर्थिक सहायता
यह योजना कब शुरू की गई थी01 दिसम्बर 2018 को शुरू की गई थी
पांचवी किस्त हेतु सम्मिलित की गयी लाभार्थियों की संख्या8.69 करोड़
अप्रैल 2020 में जारी की गयी धनराशि7,384 करोड़
पीएम किसान सम्मान पंजीकरण फॉर्मयहां क्लिक करें
पीएम किसान सम्मान लाभार्थी स्थितियहां क्लिक करें
लाभार्थी सूची की जाँच करेंयहां क्लिक करें
किसान सम्मान निधि योजना आवेदन पत्रयहां क्लिक करें

PM Kisan Samman Nidhi Yojana को शुरू करने के पीछे क्या उद्देश्य है?

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी है और इसका मुख्य उद्देश्य किसानों को सालाना 6000 रूपए प्रदान कर, उनकी आर्थिक सहायता करना है। इस योजना का लाभ ऐसे किसान उठा सकते हैं, जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है। निचे हम आपको PM Kisan Samman Nidhi Yojana के बारे में कुछ मुख्य बत्तों से अवगत करा रहे हैं।

हमारे देश में आधी से ज्यादा आबादी कृषि करती है जिनमे से बहुत से ऐसे किसान भी है जो खेती करते-करते कर्जदार हो जाते है क्योंकि किसान अपनी खेती करने के लिए बैंक से लोन लेता है लेकिन कई कारणों से वो समय पर लोन चूका नहीं पाता है। कई बार प्राकृतिक आपदा के कारण किसानो को काफी नुकसान होता है। उसके अलावा किसानो को उनकी फसल का उचित मूल्य नहीं मिल पता है। जिसके कारण किसान अपना कर्ज भी नहीं उतार पाते है और उनका मानसिक संतुलन खराब हो जाता है और कई बार किसान आत्महत्या भी कर लेते है। इस प्रकार की खबर हम आये दिन टीवी चैनल और न्यूज़ पेपर में देखते है। इसलिए मोदी सरकार ने किसानों की आय में बढ़ोतरी करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 का लाभ किन किसानों को दिया जाता है?

  • PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 का लाभ देश के सभी 14.5 किसानों को दिया जायेगा जिनका नाम 2011 में हुई सामाजिक आर्थिक जनगणना में नाम है। इसलिए जिन किसानों का नाम इस लिस्ट में नहीं है उनको इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ देश के 14.5 करोड़ किसानों को लाभ दिया जायेगा जिनका नाम पहले से ही 2011 में हुई जनगणना में दर्ज है।
  • इसके लिए केंद्र सरकार के द्वारा 2011 में आर्थिक जनगणना की लिस्ट भी जारी की गयी जिसमे आप अपना नाम देख सकते है ताकि आपको पता चल सके की आपको इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं मिलेगा।

किसान सम्मान निधि योजना में महत्वपूर्ण बदलाव:-

  • इससे अलावा पहले इसमें एक शर्त में लागु की गयी थी की इस योजना का लाभ देश के छोटे किसानों को ही दिया जाएगा। जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर या इससे कम खेती करने के लिए जमीन है उन ही किसानों को इस योजना का लाभ देने की घोषणा की गयी थी। लेकिन अब ये शर्त हटा दी गयी है जिसके अंतर्गत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के सभी छोटे बड़े किसान उठा सकते हैं। इसलिए जिन भी किसानों ने अभी तक Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 का लाभ उठाने के लिए आवेदन नहीं किया है वे ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना लेटेस्ट अपडेट:-

घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन आवेदन – पहले पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए पहले किसानों को अपना पंजीकरण करने के लिए ई-मित्र पर जाकर आवेदन करना होता था। लेकिन अब केंद्र सरकार के द्वारा इसमें कुछ बदलाव कर दिया गया है जिसके अनुसार किसान अब घर बैठे बिलकुल फ्री में अपने मोबाइल के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

अब हर किसान कर सकता है आवेदन – इस योजना को शुरू होने पर सिर्फ छोटे किसानों को ही इस योजना का लाभ दिए जाने की घोषणा की गयी थी लेकिन उसके बाद इसमें बदलाव करके देश के सभी को किसानों को इसमें सम्मिलित कर लिया गया है।

घर बैठे आवेदन स्टेटस चेक और करेक्शन इसके अलावा मोदी किसान योजना के अंतर्गत किसान अब घर बैठे अपने मोबाइल के द्वारा आवेदन फॉर्म को एडिट करके उसमें सुधर कर सकते है और साथ ही अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति का भी पता लगा सकते हैं।

पीएम किसान योजना के अंतर्गत तीनों किस्तें कब और कैसे मिलती है?

PM किसान योजना के अंतर्गत किसानो को हर साल 6 हज़ार रूपये की आर्थिक मदद दी जाती है जो किसानों को तीन किस्तों के रूप में मिलती है। हर चार महीने के बाद एक किस्त जारी की जाती है जिसमें 2000-2000 रूपये की तीन किस्त किसानों के बैंक अकाउंट भेज दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत पहली किस्त 2000 रूपये की 1दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी की जाती है, दूसरी किस्त 1अप्रैल से 31 जुलाई के बीच और तीसरी किस्त 1अगस्त से 30 नवंबर के बीच जारी की जाती है।

कौन-कौन से किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा सकते?

  • वैसे तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के सभी किसानों को दिए जाने की घोषणा की है। लेकिन इस योजना का लाभ उन किसानों को नहीं दिया जायेगा जिनके परिवार में कोई सदस्य संवैधानिक पद पर है या पहले रह चूका हो और जिनकी पेंशन 10,000 रूपये से अधिक आती हो।
  • सरकार में वर्तमान में कोई मंत्री है या पहले कभी रह चूका है जैसे – लोकसभा या राज्यसभा का सदस्य, नगर निगम के वर्तमान या पूर्व मेयर, सरपंच के पद पर रहे हो या रह चूका हो उनको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा, भले ही वे किसान हों और खेती करते हों।
  • राज्य सरकार व केंद्र सरकार के रिटायर्ड कर्मचारी जिनकी मासिक पेंशन 10,000 रूपये से अधिक है उनको इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट जो भले ही खेती करते हो लेकिन इनको भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

लेकिन चतुर्थ श्रेणी (मल्टी टास्क स्टाफ) के कर्मचारी जो खेती करते है उन किसानों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा और वो इसके अंतर्गत अपना आवेदन कर सकते है।

PM किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन कैसे करें। Click Here
PM किसान योजना लिस्ट चेक करें  Click Here
PM किसान योजना का स्टेटस चेक करें  Click Here
पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर।  Click Here

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अभी तक कितनी किस्तें मिल चुकी है?

2019 में मोदी सरकार के द्वारा Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana को शुरू करने के बाद से अभी तक PM किसान योजना की 6 किस्तें मिल चुकी है मतलब पहले चरण में 3 किस्तें और दूसरे चरण में 3 किस्तें। इस योजना के अंतर्गत किसानों को एक साल में तीन किस्त जारी की जाती है जिसके अनुसार अभी तक 6 किस्त किसानों के बैंक अकाउंट में भेजी जा चुकी है।

PM Kisan Yojana 1st Installment प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त:-

प्रधानमंत्री किसान योजना को मोदी सरकार के द्वारा 24 फरवरी 2019 को शुरू की गयी थी लेकिन इस योजना को 1 दिसंबर 2018 से प्रभावी रूप से लागु कर दिया गया था। पीएम किसान योजना की पहली किस्त दिसंबर और मार्च 2020 के बीच दी गयी थी जिसके अंतर्गत 3,15,57,138 किसानों को 2000 रूपये की सहायता राशि उनके बैंक अकाउंट में भेजी गयी थी।

PM Kisan Yojana – दूसरी किस्त:-

पीएम किसान योजना की दूसरी किस्त किसानों को नियम के अनुसार चार महीने बाद Finacial Year 2019-20 के अनुसार अप्रैल व जुलाई के बीच जारी की गयी थी। दूसरी किस्त के अंतर्गत देश के  6,63,15,975 किसानों को लाभ दिया गया थाजो कि आवेदन करने वाले किसानों के बैंक अकाउंट में DBT के माध्यम से भेज दी गयी थी।

Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana – तीसरी किस्त:-

वैसे तो आप सभी को पता ही है की Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत 6,000 रूपये की आर्थिक मदद किसानों को हर चार महीने के बाद 2000 रूपये की किस्त के रूप में दी जाती है। उसके अनुसार 2000 रूपये की तीसरी किस्त अगस्त और नवम्बर के बीच भेजी गयी थी जिसका लाभ देश के 8,75,62,694 किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया गया था।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की चौथी किस्त:-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को शुरू करने तक तो इसके बारे में बहुत से किसानों को पता भी नहीं था और शुरुवात में केंद्र सरकार के द्वारा इसका लाभ सिर्फ छोटे किसानों को ही देने की घोषणा की गयी थी। मतलब जिन किसानों के पास 2 हेक्टैयर या इससे कम की भूमि है उन्हीको इस योजना का लाभ दिए जाने की घोषणा की गयी थी। लेकिन बाद में इस शर्त को हटा दिया गया था और देश के सभी छोटे बड़े किसानों को इस योजना का लाभ देने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अनुमति कर दी गयी थी। जिसके बाद धीरे-धीरे अधिक से अधिक PM Kisan Yojana 2020 में उत्साह दिखाने लगे और इस तरह हर किस्त में लाभ लेने वाले किसानों कि संख्या बढ़ती गयी।PM किसान योजना की चौथी किस्त का लाभ देश के 8,92,78,658 किसानों को मिला था जिनके बैंक खाते में रूपये की राशि दिसंबर और मार्च के बीच में DBT(Direct Benifit Transfer) के माध्यम से ट्रांसफर कर दी गयी थी।

पीएम किसान योजना की पांचवी किस्त:-

जब Kisan Yojana पहली किस्त जारी की गयी थी तब बहुत ही कम किसानों ने इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया था। जिसका एक कारण ये भी हो सकता है की उनको PM Kisan Samman Nidhi Scheme के बारे में पता नहीं था। लेकिन धीरे-धीरे सभी किसानों तक इस योजना के जानकारी सरकार द्वारा पहुंचाई गयी और इसका नतीजा ये निकला कि जंहा पहली किस्त का लाभ सिर्फ 3,15,57,138 किसानों को मिला वंही पांचवी किस्त का लाभ देश के कुल 10,42,06,741 ने उठाया था।

PM Kisan Yojana 2020 छठी किस्त:-

PM Kisan Yojana 2020 के अंतर्गत पांच किस्त पहले ही किसानों के बैंक खाते में भेजी जा चुकी है जिसमे कुल 10,42,06,741 किसानों को लाभ दिया गया था। लेकिन छठी किस्त का लाभ सिर्फ 8,67,33,956 को ही दी गयी थी जो हालही में अगस्त में जारी की गयी है जिसमे करीब 2 करोड़ से अधिक किसानो को छठी किस्त का लाभ नहीं दिया गया है उसके कई कारण है जिसकी जानकारी हम आपको आगे देंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अब तक भेजी गयी राशि के आंकड़े:-

वर्षस्थानांतरित धनराशि आंकड़े  
वित्तीय वर्ष 2018-19दिसंबर – मार्च: 4,50,19,221
वित्तीय वर्ष 2019-20अप्रैल – जुलाई: 7,35,01,289
 अगस्त – नवंबर: 8,24,76,582
 दिसंबर -मार्च: 8,51,92,967
वित्तीय वर्ष 2020-21अप्रैल – जुलाई: 8,52,98,409

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत शुरू की गयी है किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम:-

किसानों को खेती करने के लिए बैंक से लोन मुहैया करवाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवाया जायेगा। लेकिन इस योजना का लाभ सिर्फ उन ही किसानों को दिया जायेगा जिन्होंने ने अपना पंजीकरण प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत करा रखा है। PM Kisan Credit Card Scheme के अंतर्गत लोन लेने के लिए किसानों को किसी भी प्रकार के दस्तावेज बैंक में जमा नहीं करवाने होंगे। क्योंकि आपके डॉक्यूमेंट PM Kisan Yojana Registration के समय पहले ही वेरीफाई किया जा चुके है और ये लोन किसानों को बिना किसी गारेन्टी पर दिया जायेगा और इसकी ब्याज दर उपलब्ध बहुत ही काम होगी।

6000 रूपये की जगह 15000 रूपये की देने की मांग:-

किसान संगठनों ने किसानों को इस योजना के अंतर्गत 6000 रूपये की जगह 15000 रूपये की आर्थिक मदद देने की मांग की।

अभी कोरोना वायरस तेजी से भारत में बढ़ रहा है और कोरोना को फैलने से रोकने के लिए बीच में लॉकडाउन भी किया गया था। जिसके कारण देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से ठप हो चुकी थी जिसके कारण किसानों को भी काफी नुकसान हुआ था। इसलिए किसानों को लॉकडाउन से उभारने के लिए कई किसान संगठनों ने मांग की थी कि किसानों को इस बार 6000 रूपये की जगह 12000 रूपये से 15000 रूपये की आर्थिक मदद दी जाये। ताकि किसान अपना घर खर्चा चला सके और जो लॉकडाउन में नुकसान हुआ है उसकी भरपाई की जा सके। इसके लिए किसान संगठनों ने केंद्र सरकार को पत्र भी लिखा था लेकिन अभी तक इस प्रकार की कोई घोषणा नहीं की गयी है।

पीएम किसान योजना का बजट:-

पीएम किसान योजना का लाभ देश के 14.5 करोड़ किसानों को दिया जायेगा जिसमे 2019-20 के बजट के लिए 75,000 करोड़ रूपये का बजट पास किया था। जो जैसे-जैसे किसानों की संख्या बढ़ रही है उसके हिसाब से बजट में भी बढ़ोतरी की जा रही है ताकि देश के सभी किसानो को इस योजना के अंतर्गत आर्थिक मदद मिल सके।अगर आप भी किसान है और इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते है तो आप किसान पोर्टल पर जाकर बिलकुल फ्री में ऑनलाइन आवेदन करके लाभ ले सकते है।इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के पैसे नहीं देने होते है इसमें जो भी खर्च आता है वो खर्च केंद्र सरकार के द्वारा वहन किया जाता है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज:-

  • लाभार्थी किसान का आधार कार्ड
  • पहचान पत्रबैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • खेती की जमा बंदी या खसरा नंबर
  • एक पासपोर्ट साइज

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

इस योजना के अंतर्गत किसान दो तरिके से आवेदन कर सकते है ऑफलाइन और ऑनलाइन।

  • बहुत से किसान ऐसे भी होते है जो अपना आवेदन फॉर्म को ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है।
  • इसके लिए सबसे पहले आपको इस योजना से सबंधित ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करना होगा और उस आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवाना है।
  • फिर आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी सही सही दर्ज करनी है।
  • फिर आवेदन फॉर्म को अपने पटवारी या तहसीलदार को जमा करवाना है।
  • इस तरह से आप ऑफलाइन बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • PM किसान योजना के ऑफिसियल पोर्टल पर आने के बाद आपके सामने “Farmers Corner” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इसमें से “New Farmer Registration” पर क्लीक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा उसमे आपको सबसे पहले आधार संख्या दर्ज करनी है फिर आपको कैप्चा कोड दर्ज करके “Search” पर क्लीक कर देना है ।
  • उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा उसमे आपको पूछी गयी सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी है जैसे- नाम, पता, बैंक डिटेल्स, खसरा नंबर इस प्रकार की सभी जानकारी यहाँ पर दर्ज करनी होगी ।
  • सभी जानकारी सावधानपूर्वक भरने के बाद “कैप्चा कोड” दर्ज करने के बाद आपको “Sumbit” पर क्लीक कर देना है और उसके बाद भविष्य के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है।

पीएम किसान योजना के अंतर्गत आवेदन करने के बाद लाभ कितने समय में मिलता है?

पीएम किसान योजना के अंतर्गत आवेदन करने के बाद किसानों को इस योजना का लाभ मिलने में कम से कम 6 महीने का समय लग जाता है वो इसलिए क्योंकि डॉक्यूमेंट वेरीफाई करने में बहुत ज्यादा समय बर्बाद होता है।

  • सबसे पहले आप PM Kisan Yojana के अंतर्गत आवेदन फॉर्म भरते है।
  • उसके बाद आपका आवेदन फॉर्म आपके पटवारी के पास जाता है जो चेक करता है कि आपकी जमीन कहाँ है और जमीन के असली मालिक कौन है।
  • उसके बाद आपका आवेदन फॉर्म को पटवारी के द्वारा तहसीलदार को भेजा जाता है।
  • फिर तहसीलदार के द्वारा आवेदन फॉर्म को जिला अधिकारी को भेजा जाता है।
  • फिर आवेदन फॉर्म को केंद्र सरकार को भेजा जाता है।
  • फिर आपके बैंक अकाउंट में इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता भेजी जाती है।

इसमें समय इसलिए भी लग जाता है क्योंकि देश भर में लाखो करोड़ो किसान इस योजना के अंतर्गत आवेदन करते है।

आवेदन करने के बाद भी लाभ क्यों मिल पता लाभ? – आवेदन रिजेक्ट होने के कारण

PM किसान योजना के अंतर्गत आवेदन करने के बाद भी लाभ क्यों नहीं मिल रहा है?

उसके कई कारण हो सकते है क्योंकि किसान इस योजना के अंतर्गत आवेदन करते वक़्त फॉर्म में कुछ मिस्टेक कर देता है जिसके कारण उन किसानों को PM किसान योजना का लाभ नहीं मिल पाता है जैसे –

  • फॉर्म आवेदन करते समय आवेदन फॉर्म का नाम आधार कार्ड से मैच नहीं होना
  • आधार कार्ड का नाम बैंक अकाउंट नाम से मैच नहीं होना
  • आवेदन फॉर्म का नाम बैंक अकाउंट से मैच नहीं होन

इस प्रकार की बहुत ही गलतिया कर देते है जिसके कारण आवेदन फॉर्म को रिजेक्ट करके सेंड कर दिया जाता है जिसमे हमे सुधार करके वापिस भेजना होता है।

दो किस्त मिलने के बाद भी किसानों की तीसरी किस्त क्यों रुक जाती है?

PM किसान योजना के अंतर्गत किसानों को एक साल के अंदर 3 क़िस्त जारी की जाती है जो 2000 2000 रूपये की होती है लेकिन बहुत से किसान ऐसे भी जिनको इस योजना के अंतर्गत एक क़िस्त कई किसानों को दी क़िस्त मिल चुकी है लेकिन तीसरी क़िस्त उनको नहीं मिल रही है क्योंकि इस योजना के नियम के अनुसार सभी किसानों को अपने बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य है जिसके अनुसार दो क़िस्त आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक नहीं करवाने पर भी मिल जाती है वो केंद्र सरकार पर डिपेंड करता है लेकिन तीसरी क़िस्त उन किसी भी किसानों को नहीं दी जाती है जिन किसानों का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं हुआ है इसलिए जिन किसानों का बैंक अकाउंट अभी तक आधार कार्ड से लिंक नहीं हुआ है वो अपने बैंक जाकर अपने अकाउंट से आधार कार्ड को लिंक करवा ले

आवेदन फॉर्म को एडिट कैसे करें?

कई बार किसान आवेदन फॉर्म भरते समय कुछ गलतिया कर देते है इसलिए आगे हम आपको बताएँगे कि आप पीएम किसान योजना के आवेदन फॉर्म में सुधार कैसे करें।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इस योजना के ऑफिसियल पोर्टल पर जाना है  यहाँ पर आने के बाद आपके “Farmers Corner” के कॉलम में “Edit Aadhaar Failure Records” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है।
  • फिर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको उस आधार कार्ड की संख्या दर्ज करनी है जिस आवेदन फॉर्म को एडिट करना है जो उसी आवेदन फॉर्म में आधार कार्ड लगाया गया है ।
  • फिर आपको कैप्चा कोड दर्ज करके “Sumbit” पर क्लीक कर देना है उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा
  • उसके बाद आप इस आवेदन फॉर्म में आधार कार्ड से सबंधित जो भी जो एडिट करना चाहते है वो कर सकते है ।

किसान अपने आवेदन फॉर्म में स्वयं एडिट कैसे करे या अपडेट कैसे करें?

  • इसके लिए फिर से आपको PM किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा यहाँ पर जाने के बाद आपको यहाँ पर “Updation of Self Registration” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है।
  • फिर एक नया पेज ओपन होगा होगा उसमे आपको आधार संख्या दर्ज करनी होगी उसके बाद आपको कैप्चर कोड दर्ज करके “Search” पर क्लीक करना है।
  • फिर आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसमे आप जो भी अपडेट करना चाहते है वो कर सकते है।

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत बेनेफिशरी स्टेटस चेक:-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको PM किसान पोर्टल पर जाना होगा यहाँ पर जाने बाद आपको “Farmers Corner” में  “Beneficiary Status” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है ।
  • उसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे – आधार संख्या, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर इन तीनो में से कोई एक नंबर आपको यहाँ पर दर्ज करने होंगे।
  • फिर आपको कैप्चा कोड दर्ज करके “Get Data” पर क्लीक कर देना है उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म स्थिति ओपन हो जायेगा जिसमे देख सकते है की आपका आवेदन फॉर्म की स्थिति क्या है।

PMKSNY 2020 Status of Self Registered/CSC Farmer Online Check:-

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा यहाँ पर आने के बाद आपको “Status of Self Registered/CSC Farmers का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है ।
  • फिर आपके सामने नया पेज आपने होगा उसमे आपको अपने आधार संख्या दर्ज करनी है।
  • फिर आपको कैप्चा कोड दर्ज करके “Search” पर क्लीक कर देना है उसके बाद आप आवेदन फॉर्म की स्थिति चेक कर सकते है ।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 (Beneficiary List) में अपना नाम ऑनलाइन कैसे देखें?

सबसे पहले हम आपको यह जानकारी देदे की Beneficiary List होती क्या है क्योंकि बहुत लोगो को इसके बारे में पता नहीं है। Beneficiary List केंद्र सरकार के द्वारा जारी की गयी है जो 2011 में सामाजिक आर्थिक जनगणना के आधार पर आधारित है। इस लिस्ट में देश के 14.5 करोड़ किसानों के नाम जारी किये गए हैं जिनको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जायेगा। इसलिए अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभ लेना चाहते है तो फॉर्म आवेदन करने से पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 में अपना नाम चेक करले की आपको इस योजना का लाभ दिया जायेगा या नहीं दिया जायेगा।

  • इस लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल साइट पर जाना होगा ।
  • उसके बाद आपके सामने Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इसमें से “Beneficiary List” पर क्लीक करना है फिर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा ।
  • उसमे आपको सबसे पहले पूछी गयी सभी जानकारी सही सही दर्ज करनी है जैसे – State नाम, District नाम, Sub-District नाम, Block का नाम, Village का नाम सेलेक्ट करना है।
  • फिर ये सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “Get Report” पर क्लीक कर देना है।
  • उसके बाद आपने जो भी यहाँ पर जानकारी दर्ज की है उस जानकारी के आधार उस गांव की लिस्ट ओपन हो जाएगी जिसमे किन-किन किसानों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • जिन लोगो को लाभ दिया जायेगा उन लोगो का नाम इस लिस्ट में दिखा देगा जिन लोगो को इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा उन लोगो का नाम इस लिस्ट में नहीं होगा मतलब उन किसानों का नाम इस लिस्ट में नहीं दिया जायेगा ।

पीएम किसान योजना से KCC लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

KCC का मतलब होता है किसान क्रेडिट कार्ड जो बैंक के द्वारा जारी किया जाता है और ये कार्ड उन किसानों को जारी किया जाता है जो बैंक से लोन लेना चाहते है। इस योजना एक अंतर्गत किसानों को1.50 रूपये से लेकर 3 लाख रूपये तक का लोन बहुत ही कम ब्याज पर मुहैया करवाया जाता है। ये लोन किसानों को बिना किसी सिक्योरिटी के उपलब्ध करवाया जाता है। ये लोन सिर्फ उन्ही किसानों को जारी किया जाता है जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है क्योंकि उन किसानों के डॉक्यूमेंट सरकार और बैंक के द्वारा पहले ही वेरीफाई कर लिया जाता है इसलिए ये लोन लेने के लिए ज्यादा दस्तावेज की भी जरूरत नहीं होगी।

  • KCC के आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको केंद्र सरकार के द्वारा जारी की गयी PM Kisan Yojana की Official Website पर जाना  है ।
  • यहाँ पर आने के बाद आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई आपको इसमें से “Download KCC Form” के ऑप्शन पर क्लीक करना है
  • फिर आपके सामने आवेदन फॉर्म का PDF ओपन होगा उसको डाउनलोड करना है फिर उसका प्रिंट आउट निकलवा लेना है।
  • फिर आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी सही सही दर्ज करनी होगी उसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को उस बैंक में जमा करवाना होगा जिस बैंक में आपका पहले से ही अकाउंट है और जिसमे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजन के अंतर्गत 6000 रूपये का लाभ मिल रहा है ।

पीएम किसान मोबाइल एप्लीकेशन (Kisan Rath App) कैसे डाउनलोड करें?

इस योजना से सबंधित जानकारी प्राप्त करने या इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा एक मोबाइल एप्लीकेशन भी जारी किया गया है जिसको कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते है। इस मोबाइल एप्लीकेशन का नाम PM किसान मोबाइल एप्लीकेशन रखा गया है इस मोबाइल एप्लीकेशन को आप दो तरिके से डाउनलोड कर सकते है।

पहला इसकी ऑफिसियल साइट से:- इसके लिए पहले आपको PM किसान योजना की ऑफिसियल साइट पर जाना होगा यहाँ पर जाने के बाद आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इसमें से Download PMKISAN Mobile App पर क्लीक करना है फिर आपके मोबाइल में ये एप्लीकेशन डाउनलोड हो जायेगा इस तरह से आप मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते है।

दूसरा तरीका – Play Store:- PM किसान मोबाइल एप्लीकेशन प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते है।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में जाना होगा यहाँ पर जाने के बाद आपको PMKISAN Go सर्च करना है जो NIC eGov के द्वारा विकसित किया गया है।
  • उसके बाद आपके सामने मोबाइल एप्लीकेशन आ जायेगा उसको डाउनलोड कर लेना है फिर आप इसको ओपन करके इस योजना से सबंधित जो भी जानकारी प्राप्त करना चाहते है या कोई नया आवेदन फॉर्म भरना चाहते है या कोई फॉर्म एडिट करना चाहते है वो सभी आप घर बैठे अपने मोबाइल के द्वारा PM किसान मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा कर सकते है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अभी तक कितने किसानों को कितना लाभ मिला है?

इसके लिए केंद्र सरकार ने सभी राज्य के अलग अलग आकड़े जारी किया गया है जिसमे आप सभी राज्ये के आकड़े देखते है की किस राज्य के कितने किसानों को ने आवेदन किया है और उस राज्य के कितने किसानों को लाभ दिया गया है।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको केंद्र सरकार के द्वारा जारी की ऑफिसियल साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा
  • यहाँ पर जाने के बाद आपके सामने ऑफिसियल साइट के होमपेज पर भारत का नक्सा दिखाई देगा
  • उसके ऊपर आपको Payment Success Percentage का ऑप्शन दिखाई देगा
  • आपको उसमे Installment सेलेक्ट करनी होगी जो अभी तक भारत सरकार के द्वारा किसानों को छह Installment जारी की जा चुकी है उसमे से आप कोई भी Installment सेलेक्ट कर सकते है ।
  • फिर Installment सेलेक्ट करने के बाद नक्शा में सभी राज्य के नाम दिखाई देगा आपको जिस भी राज्य के आकड़े देखने है
  • आपको उस राज्य पर क्लीक करना है फिर आपके सामने उस राज्य के आकड़े दिखा देंगे
  • जैसे – कितने किसानों ने आवेदन PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है
  • कितने लोगो को लाभ मिला है साथ में प्रतिशत भी बताया जा रहा है की कुल आवेदन फॉर्म में से कितने लोगो को लाभ दिया गया है ।

इसके अलावा अगर आप इस योजना के शुरू होने के बाद अब तक की  Financial Year देखना चाहते है वो भी देखते है जिसमे आप देख सकते है की इस योजना को शुरू की कब किया गया था तब कितने किसानों को इस योजना के अंतर्गत लाभ मिला था और अब कितने किसानों को लाभ मिल रहा है।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको PM किसान पोर्टल के होमपेज पर जाना होगा जहाँ पर साइट में आपको Statistics का ऑप्शन दिखाई देगा
  • आपको उसी कॉलम में देखना है नीची Statistics में Period Wise Statistics की लिस्ट दिखाई देगी जो आप आसानी से देख सकते है जो इस योजना के शुरू होने से लेकर अब तक की पूरी जानकारी मौजूद है जिसमे आप देखेंगे कौनसे साल में कितना पैसा कितने किसानों को दिया गया है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नम्बर:-

मोदी सरकार के द्वारा किसानों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है जिसके अंतर्गत किसान अपनी योजना से सबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है या आवेदन फॉर्म भरते समय किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते है।

  • PM-KISAN Help Desk Phone: 011-23381092, 155261 / 1800115526 (Toll Free)
  • ई-मेल – pmkisan-ict@gov.in
  • फोन नंबर – 011-23381092

Farmer’s Welfare Section:-

  • मोबाइल नंबर – 91-11-23382401
  • Email: pmkisan-hqrs@gov.in
  • PM Kishan Yojna Toll-Free Number – 18001155266
  • PM Kishan Helpline Number – 155261
  • PM Kishan Landline Numbers – 011—23381092, 23382401
  • PM Kishan Second Helpline – 0120-6025109
  • Official Email – pmkisan-ict@gov.in

लाभार्थी किसान की मृत्यु होने इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं?

  • इस योजना का लाभ किसान के परिवार को मिलेगा लेकिन इस योजना का लाभ तभी मिलेगा जब किसान की जमीन परिवार के लोगों के नाम ट्रांसफर हो जाएगी।
  • अगर किसान का परिवार उस जमीन को किसी अन्य व्यक्ति को बेच देता है तो उस योजना का लाभ उसी किसान को दिया जायेगा जिनके नाम से जमीन है।

अपनी जमीन को बंजर छोड़ने पर किसान को नहीं मिलेगा लाभ?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana – यह गलती करोगे तो 2000 रु की अगली किस्त नहीं आयेगी

Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ सिर्फ उन किसानों को दिया जायेगा जो जमीन पर खेत करते है लेकिन अगर कोई किसान कृषि योग्य भूमि पर कृषि ही नहीं करता है मतलब जमीन कई सालो से बंजर पड़ी है तो उन किसानों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।

Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ लेना है तो किसान कभी न करें ये 10 गलतियां:-

यदि आप किसान हैं, और आपने किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लिया है, तो आपको निचे बताई गयी गलती नहीं करना चाहिए, अन्यथा आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा तथा आपको अगली किस्तों के पैसे भी नहीं मिलेंगे। इस लेख में हम उन गलतियों के बारे में जानेंगे जो आपको नहीं करनी चाहिए।

  1. योजना के पात्र न होने पर भी आवेदन करना
  2. आवेदन फॉर्म में गलत जानकारी भरना.
  3. आधार कार्ड और आवेदन फॉर्म में नाम अलग अलग होना.
  4. सभी दस्तावेजों की जानकारी एक दूसरे से अलग होना।
  5. फॉर्म भरते समय आवेदक का नाम गलत भरना.
  6. बैंक अकाउंट नंबर गलत देना.
  7. बैंक खाते से आधार कार्ड लिंक न होना.
  8. गलत व्यक्ति या जिस व्यक्ति के नाम खेत नहीं है, उस के नाम से आवेदन फॉर्म भरना.
  9. खेत किसके नाम पर है, यह स्पष्ट न होना या खेत को लेकर में विवाद होना.

FAQs (Frequently Asked Question)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को शुरू कब किया गया था?

इस योजना को मोदी सरकार आने के बाद 24 फरवरी 2019 को शुरू किया गया था ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ किन-किन किसानों को मिलेगा?

इस योजना का लाभ देश के सभी छोटे बड़े किसानों को दिया जायेगा हालाँकि पहले इस योजना को सिर्फ छोटे किसानों के लिए शुरू की गयी थी ।

PM Kisan Yojana 2020 के अंतर्गत किसानों को कितना लाभ मिलेगा?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसान को हर साल 6000 रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी जो किस्तों के रूप में दी जाती है ।

PM किसान योजना का लाभ कितने किस्तों में दिया जाता है?

PM Kisan Yojana 2020 के अंतर्गत मिलने वाली 6000 रूपये की आर्थिक सहायता किसानों को तीन किस्तों के रूप में दी जाती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पैसे कैसे मिलते है?

इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि किसानों को उनके बैंक अकाउंट में भेज दी जाती है।

PM किसान योजना के अंतर्गत मिलने वाली क़िस्त कब दी जाती है?

PM Kisan Yojana के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि की तीन किस्त जारी की जाती है जो हर चार महीने के बाद एक 2000 रूपये की किस्त जारी की जाती है।

किन किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा?

इस योजना का लाभ उन किसानों को नहीं दिया जायेगा जिनके परिवार में कोई सरकारी जॉब करता है या वर्तमान या पूर्व में कोई मंत्री रह चूका है जैसे – सरपंच, प्रधान, चेयरमैन, सांसद, विधायक लोकसभा सदस्य ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत कितने किसानों ने अभी तक आवेदन किया है?

इस योजना के अंतर्गत अभी तक 10 करोड़ से अधिक किसानों ने अपना पंजीकरण करवाया है जिसकी संख्या लगातार बढ़ रही है ।

अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ कितने किसानों को मिल चूका है?

इस योजना के अंतर्गत अभी तक 9.59 करोड़ किसानों को लाभ मिल चूका है और दिन प्रतिदिन इसकी संख्या बढ़ रही है क्योंकि इस योजना का लाभ देश के 14.5 करोड़ किसानों को दिया जायेगा ।

PM Kisan Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.govt.in/ है.

जिन किसानों को आवेदन फॉर्म भरने के बाद भी लाभ नहीं मिल रहा हो वो कहाँ शिकायत दर्ज करवाए?

इस योजना का लाभ वैसे तो सभी किसानों को दिया जा रहा है कुछ किसानों की आवेदन फॉर्म में मिस्टेक या गलतिया होने के कारण उनको इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है तो वो अपने नजदीकी कृषि अधिकारी से सम्पर्क कर सकता है या ग्राम सेवक. पटवारी, तहसीलदार से सम्पर्क कर सकते है ।

अगर आप Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi 2020 का लाभ लेना चाहते हैं, तो उपरवर्णिंत गलतियों को न दोहराएं। अगर आप इनमे से कोई भी गलती करते हैं, तो आपको 2000 रूपए की किस्त नहीं मिलेगी। आपको पीएम किसान योजना 2020 की यह सम्पूर्ण जानकारी कैसी लगी कृपया, कमेंट करके हमें जरूर बताएं। इस प्रकार अन्य सरकारी योजना 2020 की और जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूले।

शेयर करो भाइयो:

Leave a Comment