पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त लेने के लिए ये सुधार जरूर कर लें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त लेने के लिए ये सुधार जरूर कर लें, पीएम किसान सम्मान निधि योजना में सुधार कैसे करे, PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Form Correction News

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Correction
पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त लेने के लिए ये सुधार जरूर कर लें – PM Kisan Samman Nidhi Yojana Correction

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020

आप सभी को तो पता ही होगा की हमारे देश के किसानों की स्थिति आजादी के बाद से ही खराब है। इसलिए किसानों की स्थिति सुधारने के लिए राज्य सरकार व केंद्र सरकार मिलकर काम  कर रही है। इसलिए किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए राज्य सरकार व केंद्र सरकार के द्वारा कई प्रकार की योजना चलाई जा रही है। जिसमे केंद्र सरकार के द्वारा 2015 में किसानों को कुछ आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गयी थी। जिसके अंतर्गत देश के प्रत्येक किसान को हर साल 6 रूपये दिए जाते है जो तीन किस्तों के रूप में दिए जायेंगे।

PM Kisan Yojana की चारों किस्तें किसानों को हर चार महीने के बाद दी जाएगी जिससे किसानो की आय में वृद्धि की जा सके। लेकिन इस योजना के अंतर्गत बहुत से किसानों ने आवेदन किया है लेकिन सभी को इस योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है।

इसलिए आज हम आपको यहाँ पर बताने वाले है की जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। उनको क्यों नहीं मिल रहा है क्या कारण हो सकता है इस प्रकार सभी भी जानकारी यहाँ पर देने वाले है।

PM Kisan Yojana Correction – ऐसे करें पीएम किसान सम्मान निधि योजना में सुधार

प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी जिसका लाभ देश के 14.5 करोड़ किसानों को दिया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत अभी तक 10 करोड़ के करीब किसानों ने अपना पंजीकरण करवाया है। लेकिन उसमे से बहुत से ऐसे किसान भी जिन्होंने किसान योजना के अंतर्गत आवेदन तो कर दिया है। लेकिन फिर भी उन किसानों को इस योजना के अंतर्गत लाभ नहीं दिया जा रहा है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ सिर्फ उन ही किसानों को दिया जा रहा है जिन किसानों का नाम 2011 में हुई आर्थिक जनगणना में है इसलिए जिन किसानों का नाम जनगणना की सूची में नहीं उन किसानो को इस योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है।

जानें, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ क्यों नहीं मिल रहा है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए करीब 10 करोड़ से अधिक किसानो ने अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवाया है जिसमे से लाखो किसान ऐसे भी जिनको आवेदन करने के बाद भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की किसानों की अपना आवेदन करने के बाद भी किसानो को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ क्यों नहीं दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए जब हम आवेदन करते है तब कुछ गड़बड़ या मिस्टेक कर देते है जैसे:-

  • आवेदन फॉर्म में स्पेलिंग मिस्टेक होना मतलब आधार कार्ड का नाम आवेदन फॉर्म में दर्ज किया गया नाम से स्पेलिंग मैच नहीं होना।
  • बैंक अकाउंट का नाम आधार कार्ड कार्ड के नाम से मैच नहीं होना।
  • बैंक अकाउंट का नाम आवेदन फॉर्म में दर्ज किया गया नाम से मैच नहीं होना।
  • बैंक अकाउंट नंबर गलत दर्ज करना।
  • बैंक के IFSC कोड गलत दर्ज कर देना।
  • आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं होना

इस प्रकार की बहुत से कारण हो सकते है जिसके कारण आपका आवेदन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाता है या आवेदन फॉर्म को सेंड बैक कर दिया जाता है जिसके कारण किसानों को इस योजना का लाभ नहीं नहीं दिया जाता है।

जिन किसानों ने आवेदन फॉर्म में भरते वक़्त जो गड़बड़ कर देते है उनको सही कैसे करे?

पहले हम आपको यहाँ पर ये बता दे की इस योजना का लाभ सिर्फ उन्ही किसानों को दिया जाएगा जिनका नाम 2011 में हुई जनगणना में है। इसलिए जिन किसानों का नाम उस लिस्ट में नहीं उन किसानो को इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।

2011 जनगणना की लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे देखे?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल पोर्टल https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • पोर्टल के होमपेज पर आने के बाद आपको यहाँ पर Beneficiary List का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है फिर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • जिसमे आपको पूछी गयी जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे :- स्टेट का नाम, डिस्ट्रिक्ट का नाम, सब-डिस्ट्रिक्ट का नाम, ब्लॉक का नाम, विलेज का नाम।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको “Get Report”  पर क्लीक कर देना है।
  • उसके बाद आपके सामने आपके गांव की पूरी लिस्ट ओपन हो जाएगी जिसमे आप अपना नाम देख सकते है अगर आपका नाम इस लिस्ट में दर्ज है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते है।
  • और जिन किसानों का बैंक अकाउंट अभी तक आधार कार्ड से लिंक नहीं है वो बैंक में जाकर अपने बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करवा ले।

अपने आवेदन फॉर्म में सुधार कैसे करें

  • इसके लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल पोर्टल https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • यहाँ पर आने के बाद आपको Edit Aadhaar Failure Records ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है।
  • फिर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको आधार संख्या व कैप्चर कोड दर्ज करके सर्च कर क्लीक कर देना है।
  • फिर आपके आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसमे आप जो चाहे बदलाव करना चाहते है वो कर सकते है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत स्टेटस कैसे चैक करे

  • इसके लिए फिर से आपको इस योजना की ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर Beneficiary Status पर क्लीक करना है।
  • फिर आपके सामने एक अन्य पेज ओपन होगा उसमे आपको तीन ऑप्शन दिखाई देगा आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट इन तीनो में से कोई एक नंबर दर्ज करके आप आवेदन फॉर्म की स्थिति चैक कर सकते है।

किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके ले सकते हैं सहायता

इसके अलावा किसान केंद्र सरकार के द्वारा जारी किये गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी मदद पा सकते है।

PM-Kisan Helpline No. 011-24300606

पीएम किसान टोल फ्री नंबर- 18001155266
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर-155261
पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स-: 011—23381092, 23382401
पीएम किसान हेल्पलाइन- 0120-6025109
ई-मेल आईडी- pmkisan-ict@gov.in

Leave a Comment