पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल रहा तो जाने कारण, करें ये काम और पाएं सालाना 6000रु

PM किसान योजना, Kisan Samman Nidhi Yojana, किसानों को सालाना 6000रु मिलेंगे, किसान योजना, Kisan Yojana| अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए किसान जल्द से जल्द अपने आवेदन में ये सुधार कर लें

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2020-21 Latest Update
ऐसे करें PM किसान योजना में संशोधन/सुधार

किसान योजना 2020 अपडेट (News) – पीएम किसान सम्मान निधि योजना

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 – केंद्र सरकार द्वारा देशभर के किसानों को आर्थिक सहयता प्रदान करने के उदेश्य से शुरू की गई पीएम किसान योजना से किसानों को हर साल 6000रु तीन सामान किस्तों (2000 रूपये की प्रत्येक किस्त) में दिए जाते हैं। इस योजना के शुरू होने के बाद से अब तक किसानों को 5 किस्तें मिल चुकी है और छट्टी किस्त जल्दी ही किसानों के बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत भेजने की तैयारी सरकार कर रही है। अगर आपको प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ नहीं मिला है तो आज हम आपको बताएँगे कि आप इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं। सबसे पहले आपको ये जानना होगा की आपको किसान योजना का लाभ किस वजह से नहीं मिल रहा है क्योंकि तभी उसका सही समाधान भी किया जा सकेगा। सरकार इस योजना का लाभ देश के सभी पात्र किसानों तक पहुँचाना चाहती है लेकिन ये तभी संभव है जब आप अपने दस्तावेज सही तरीके से आवेदन करते समय उपलब्ध करवाएं।

योजना का नामPM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA
LocationAll India All States
डिटेलKisan Yojana Benefits & Eligibility
अपडेटKisan Yojana 2020

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 के अंतर्गत अब तक किसानों को 2000रु की दो किस्तें मिल चुकी है लेकिन अभी भी बहुत से किसानों आवेदन में रही कमी कि वजह से ये किस्तें नहीं मिली हैं। लेकिन अगर आप अगली किस्त से पहले अपने आवेदन में सुधार कर लेते हैं तो आपको तीसरी किस्त के साथ ही अंतिम दो किस्तें भी एक साथ मिल सकती है। इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करवाना होगा और भी इस लिंक्ड आधार कार्ड को आवेदन फोरम में देना होगा। क्योंकि जिन भी किसान भाइयों का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं है उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसलिए किसान भाई 31 नवम्बर 2020 से पहले अपना आधार कार्ड बैंक से लिंक करवा लें।

इस कारण से नहीं मिल रहा किसान योजना का लाभ

किसानों की आर्थिक समृद्धि में सहायक बनने के लिए मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 2000रु की तीन किस्तों में दिए जाने वाले 6000रु से देश के करोड़ों किसान अब भी वंचित है। क्योंकि सरकार इस योजना में आवेदन करते समय दिए गए दस्तावेजों से किसानों के डाटा मिलान नहीं खा रहे हैं। सरकार ने एक आधिकारिक घोसणा में ये बतया कि PM KISAN YOJANA के दो हजार रुपये किसानों के डाटा में संशोधन होने के बाद ही दे पाएगी। इसके लिए सरकार ने अधिकारीयों को कृषि विभाग अभियान चलाकर किसानों के मिस मैच डाटा में सुधार करके आवेदन फार्म वेरीफाई करने की प्रक्रिया को गति देने का आदेश जारी किया है।

ऐसे करें PM किसान योजना में संशोधन/सुधार

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से सालाना 6000रु पाने के लिए किसान जल्दी कर लें ये काम

अगर आपका नाम प्रधानमंत्री किसान योजना में मिस मैच बता रहा है तो आप बड़ी ही आसानी से इसमें संशोधन कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से पीएम किसान योजना के ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा। इसके बात एडिट आधार कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने नाम में संशोधन करना है। इसी तरह से आप ऑफिसियल पोर्टल से ही गलत लगाए गए बैंक खाते अथवा IFSC कोड को भी मोबाइल से अथवा अपने नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर संशोधन करवा सकते हैं।

सरकार की तरफ से भी उप कृषि निदेशक अशोक उपाध्याय ने आवदेन में सुधार करने का तरीका बतया है, “आधिकारिक वेबसाइट खुलने पर ऊपर दाहिनी ओर फार्मर कार्नर आपश्न दिखेगा, जिस पर क्लिक करने पर चार विकल्प खुलेंगे और यंहा आप अपना नया रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं और साथ ही पहले से किये गए पंजीकरण के समय लगाए गए नाम अथवा आधार कार्ड में लिखे नाम में संसोधन कर सकते हैं। तीसरे विकल्प पर क्लिक करके आप पिछली किस्त की धनराशि के भुगतान की लेटेस्ट अपडेट जान सकते हैं। इसके आलावा अंतिम विकल्प पर क्लिक करके आप अपने गांव के लाभान्वित किसानों की संख्या और नाम भी जान सकते हैं। ऑफिसियल वेबसाइट से जानकारी लेने के लिए किसानों को अपने आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर अथवा बैंक एकाउंट नंबर भरने होंगे।

Leave a Comment