PM Kisan Samman Nidhi Yojana : छठी क़िस्त से पहले आया ये मैसेज, किसानों को मिलेगा लाभ

दोस्तों, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की छठी क़िस्त के आने से पहले किसानों को एक ख़ास मैसेज भेजा जा रहा है. ये मैसेज हर किसान के लिए बड़े काम का है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत, केंद्र सरकार अगस्त महीने से लाभार्थियों के खाते में छठी क़िस्त भेजने वाली है. इस स्कीम के तहत अब तक 9.85 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं, तथा 14 करोड़ किसानों को इस योजना से जोड़ने के लक्ष्य रखा गया है, अधिक से अधिक किसान इस योजना से जुड़ सके इसके लिए PM Kisan Scheme का App भी लांच किया गया है.

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

PM-Kisan Yojana केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी, एक लाभकारी योजना है. इस योजना के पात्र वह किसान होते है, जिनके पास 2 हेक्टेयर या इससे कम भूमि होती है. पात्र किसान लाभार्थी को को इस योजना के तहत 6000 रूपए सालाना 2000-2000 रूपए की तीन किस्तों के रूप में दिया जाता है. अभी तक योजना की पांचवी क़िस्त की राशि किसानों के खातों में भेज दी गयी है, और अगस्त माह से छठी क़िस्त भेजी जायेगी. छठी क़िस्त भेजने से पहले, मोदी सरकार द्वारा किसानों को मैसेज भेजा जा रहा है, जो किसानों के लिए काफी फायेदमंद है.

क्या लिखा है मैसेज में ?

मोदी सरकार की तरफ से मैसेज में लिखा है : “प्रिय किसान, अब आप अपने आवेदन की स्थिति PM-Kisan की हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करके जान सकते है” यानि आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से अपने आवेदन की स्थिति, भुगतान की स्थिति, आदि जान सकते है.

इन कारणों से कई किसानों को अभी भी नहीं मिला PM-Kisan योजना का लाभ

पीएम किसान योजना की छठी क़िस्त अगस्त से भेजी जायेगी. इस योजना का लाभ 9.54 करोड़ किसानों को मिल चुका है, लेकिन अभी भी ऐसे कई किसान हैं, जिन्होंने इस योजना में आवेदन तो किया लेकिन कुछ त्रुटि होने के कारण उन्हें अभी तक इस योजना का लाभ नहीं मिला. इसका मुख्य कारण या तो उनका आधार बैंक खाते से लिंक नहीं है, या आधार और बैंक खाते में मोबाइल नंबर गलत है.

PM-Kisan Toll Free Number

यदि आपको PM Kisan Yojana से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप, निम्नलिखित टोल फ्री/हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते है :-

पीएम किसान टोल फ्री नंबर- 18001155266
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर-155261
पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स-: 011—23381092, 23382401
पीएम किसान हेल्पलाइन- 0120-6025109
ई-मेल आईडी- pmkisan-ict@gov.in

Leave a Comment