[न्यू लिस्ट] प्रधानमंत्री आवास योजना सूची 2020-21 PM Awas Yojana List

पीएम आवास योजना लिस्ट 2020 नई सूची ऑनलाइन चेक PM Awas Yojana, Awas Yojana List-2020, PM Awas Yojana, आवास योजना सूची, आवास योजना लिस्ट, आवास योजना की नई सूची कैसे देखें

आप बड़ी ही आसानी से प्रधानमंत्री आवास योजना सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची 2020-21 न्यू लिस्ट PM Awas Yojana List
प्रधानमंत्री आवास योजना सूची 2020-21 [न्यू लिस्ट] PM Awas Yojana List

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची कैसे देखें PMAY List 2020

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 में दो योजनाएं चल रही हैं, ग्रामीण(Rural) एवं शहरी(Urban).

हमारा देश जनसख्याँ की दृष्टि से बहुत बड़ा है जो जनसख्याँ की दृष्टि से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है पहला चीन है तो दूसरा हमारा देश है जहाँ पर लाखो की संख्या में ऐसे परिवार भी है जो बिना घर के रह है जिनके निचे छत नहीं है। देश में बहुत से ऐसे परिवार भी है जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है जिसके कारण बारिश, आंधी, बाढ़ आने पर अपना किसी भी तरह से बचाव नहीं कर पाते है। इसीलिए जिन परिवारों के पास खुद का पक्का मकान नहीं है उन परिवारों को खुद का पक्का मकान उपलब्ध करवाने के लिए मोदी सरकार के द्वारा PMAY Yojana (Pradhan Mantri Awas Yojana) शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत गरीब परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध करवाया जाएगा।

मोदी सरकार के आने के बाद ही प्रयास कर रही है की देश में जितने भी गरीब परिवार है जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है उन परिवारों को 2022 पक्का मकान उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है इस योजना के अंतर्गत सिर्फ उन लोगो को लाभ दिया जायेगा जो शहरी क्षेत्रो में निवास करते है और उनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है या झुग्गी झोपड़ी में निवास करते है तथा इसके अलावा EWS, LIG तथा MIG Income Group वाले परिवारों को भी इस योजना लाभ दिया जायेगा।

योजना का नामप्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
संबंधित विभागग्रामीण विकास मंत्रालय
योजना आरंभ की तिथिवर्ष 2015
ऑनलाइन आवेदन की तिथिAvailable Now
योजना का प्रकारCentral Govt. Scheme
आवेदन का प्रकारऑनलाइन
लाभार्थीSECC-2011 Beneficiary
उद्देश्यHouse For all
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmayg.nic.in/

प्रधानमंत्री आवास योजना नई अपडेट 2020

अभी कोरोना का दौर चल रहा है जिसके कारण बीच में मोदी सरकार के द्वारा एक महीने से ज्यादा का लॉकडाउन किया गया था ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा जिसमे बहुत से प्रवासी मजदुर थे जो नौकरी करने के लिए दूसरी जगह पर गया हुए थे जिसके कारण उन मजदूरों को रहने की बड़ी समस्या हुई थी जिसको देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा 20 लाख करोड़ रूपये का बजट पास किया था जिसके अंतर्गत देश भर में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पक्के मकानों को निर्माण किया जायेगा ताकि मजदूरों को बहुत ही कम किराये पर सस्ते दर पर मकान उपलब्ध करवाया जा सके क्योकि लॉकडाउन में बहुत से किरायेदारो ने किराया नहीं चुकाने पर मजदूरों को घर से निकाल दिया था जिसके कारण मजदूरों को मजबूरन अपने घर की और प्रस्थान करना पड़ा था । प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जो उद्योगपति अपनी जमीन पर ऐसे घर बनाकर मजदूरों को उपलब्ध करवाएगा तो उनको सरकार के द्वारा सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी ।

PMAY आवास योजना PM Awas Yojana List 2020

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, आवास योजना शहरी

इसके लिए गरीब परिवारों को अपना पक्का मकान बनाने के लिए केंद्र सरकार की ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना के द्वारा सस्ते दर पर बैंको से ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा जिसमे ब्याज राशि पर 3 प्रतिशत से लेकर 6.50 प्रतिशत तक सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाएगी। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली सब्सिडी का लाभ पहली बार अपना पक्का मकान बनाने के लिए ही दिया जायेगा इसलिए अगर आपके पास भी पक्का मकान नहीं है तो आप भी इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करके इस योजना के अंतर्गत अपना घर बना सकते है।

Indira Awas Yojana 2020

Indira Awas Yojana 2020 को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना के नाम से भी जाना जाता है जिसको 1985 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी के नेतृत्व में शुरू की गयी थी ये योजना भूमिहीन रोजगार गारंटी योजना का ही एक स्वरूप है इस योजना के अंतर्गत उन परिवारों को लाभ देना है जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है या कच्चे मकान में रहते है या झोपडी में रहते है उन परिवारों को इंदिरा गांधी आवास योजना के अंतर्गत के अपना पक्का मकान बनाने के लिए मैदानी क्षेत्रो 1.20 लाख रूपये की सहायता राशि व पहाड़ी क्षेत्रो में 1.30 लाख रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी  इस योजना का लाभ सिर्फ उन परिवार को दिया जाएगा जो गरीब रेखा से निचे अपना जीवन यापन करते है मतलब BPL परिवार से आते है और साथ में  अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यकों और गैर-एससी / एसटी वर्गों आते हो ।

प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण [PMAY-G] क्या है?

इस योजना को मोदी सरकार के आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 2015 में शुरू किया गया था जिसके अंतर्गत जिन परिवारों के पास खुद का पक्का मकान नहीं है उन परिवारों को सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत घर उपलब्ध करवाना है जिसका लक्ष्य है देश में जिन भी परिवारों के पास खुद का पक्का घर नहीं है उन सभी परिवारों को 2022 तक सबको पक्का मकान उपलब्ध करवाना है इसलिए अगर आपके पास भी घर नहीं है तो इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके सस्ते दर पर ऋण लेकर अपना घर बना सकते है ।

नामप्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण (पीएमएवाई-जी)
लांचसाल 2015 – 16
घोषणाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
शुरुआतनवंबर, 2016
संबंधित विभागग्रामीण विकास मंत्रालय
लाभार्थीग्रामीण क्षेत्र के निवासी
समय अंतराल3 साल
लास्ट डेट31 मार्च 2020

PM Awas Yojana 2020 Gramin मुख्य तथ्य:-

  • इस योजना के अंतर्गत लक्ष्य रखा गया है की देश के सभी लोगो को 2022 तक पक्का मकान उपलब्ध करवाया जायेगा जिसके अंतर्गत 2022 तक 4 करोड़ पक्के घरो का निर्माण करवाना है ।
  • इस योजना के अंतर्गत अलग अलग वर्गो के लिए अलग अलग लोन स्कीम के अंतर्गत लोन उपलब्ध करवाया जायेगा जैसे – आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा निम्न आय वर्गो के परिवारों को 6 लाख रूपये तक का ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा जो 20 साल की समय अवधि के लिए दिया जायेगा जिसमे केंद्र सरकार के द्वारा 6.50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी मतलब  6 लाख रूपये तक के ऋण पर  2.67 लाख रूपये तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी ।
  • इसके अलावा एमआईजी 1 तथा एमआईजी 2 ग्रुप के व्यक्तियों को ब्याज राशि पर 4 फीसदी तथा 3 फीसदी की सब्सिड य प्रदान की जाएगी जिसके अंतर्गत  2.35 लाख व 2.30 लाख रूपये तक की सब्सिडी ब्याज राशि पर प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ EWS (Economically Weaker Section) LIG (Low income group) ग्रुप के परिवारों को  60 sqm कारपेट एरिया का घर खरीदने पर व EWS और LIG 2 आय वाले परिवारों को 160 sqm तथा 200 sqm कारपेट एरिया खरीदने पर इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाएगी।

इंदिरा गाँधी आवास योजना के तहत भुगतान धनराशि:-

इंदिरा गाँधी आवास योजना का लाभ देश के सभी केंद्रशासित प्रदेश व राज्य में दिया जा रहा है इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि लाभार्थी को तीन चरणों में वितरण की जाएगी जो लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी इसलिए अगर कोई लाभार्थी ऐसे है जिसके पास खुद का पक्का घर नहीं है और गरीबी रेखा से निचे अपना जीवन यापन करता हो मतलब बीपीएल परिवार से आते है और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति अल्पसंख्यकों और गैर-एससी / एसटी वर्ग से आते है तो आप इस योजना की ऑफिसियल साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

PM Gramin Awas Yojana 2020 का उद्देश्य:-

हमारा देश जनसंख्या की दृष्टि से बहुत बड़ा है जिसके कारण लाखो करोड़ो परिवार ऐसे भी है जिन परिवारों के पास आज भी छत नहीं है और बारिश, आंधी, तूफान, बाढ़ आने पर वो सुरक्षित नहीं है ऐसे परिवारों को आर्थिक मदद करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा इंदिरा गाँधी आवास योजना शुरू की गयी थी जिसका वर्तमान में नाम बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना कर दिया गया है जिसके अंतर्गत गरीब परिवारों को अपना खुद का पक्का मकान बनाने के लिए सहायता राशि मुहैया करवाई जाती है जो लाभार्थी के सीधे बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी इस योजना के अंतर्गत वर्तमान सरकार का लक्ष्य है की 2022 तक सभी गरीब परिवारों को घर उपलब्ध कराया जाये। PM Gramin Awas Yojana 2020 के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि लाभार्थी परिवारों को तीन चरणों में उपलब्ध करवाई जाएगी जो समय समय पर लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी ।

IAY ( NOW PMAY) की विशेषताएं

  • जब इस योजना को शुरू किया गया था तब लाभार्थियों को अपना घर का निर्माण करने के लिए 70,000 रूपये की आर्थिक मदद उपलब्ध करवाई जाती थी लेकिन जैसे जैसे समय बदला उसके हिसाब महंगाई बढ़ी तो भवन निर्माण में 70,000 रूपये की सहायता राशि बहुत ही कम थी उसी को देखते वर्तमान सरकार के द्वारा इस राशि में बढ़ोतरी की गयी है उसी को देखते हुए वर्तमान में इस योजना के अंतर्गत मैदानी क्षेत्रो में 1.20 लाख रूपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी वही बात करे तो पहाड़ी क्षेत्र में इस योजना के अंतर्गत 75000 रूपये की मदद दी जाती थी जिसको अब बढ़ाकर 1.30 लाख रूपये की  राशि प्रदान की जाएगी है ।
  • इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत जिन परिवारों के घर में शौचालय नहीं बना हुआ है उन परिवारों को अपने घर में शौचालय बनवाने के लिए 12000 रूपये की आर्थिक मदद अलग से दी जाएगी जो लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी जो लाभार्थी को तीन किस्तों में प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ उन परिवारों को लाभ दिया  जाएगा जो गरीब परिवार से आते है है जिनके पास खुद का पक्का घर नहीं है और वो BPL परिवार से आते है और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यकों और गैर-एससी / एसटी वर्ग से आते हो ।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि लाभार्थी परिवारों को तीन किस्तों के रूप में दी जाएगी जो लाभार्थी के बैंक अकाउंट में निर्धारित समय में भेज दी जाएगी ।
  • केंद्र सरकार का लक्ष्य रखा गया है की 2022 तक देश के सभी लोगो के पास खुद का पक्का घर हो इसके लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास  योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता:-

  • इस योजना का लाभ देश के सभी केंद्र शासित प्रदेश व राज्य में दिया जा रहा है।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ उन परिवारों को ही दिया जायेगा जिन परिवारों के पास खुद का पक्का मकान नहीं है  और बीपीएल परिवार से आती हो ।
  • जिस जगह पर अपना खुद का पक्का मकान बनवाना चाहते है उस जमीन का पट्टा होना आवश्यक है जिन परिवारों के पास जमीन का पट्टा नहीं है उन परिवारों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा ।

इंदिरा गाँधी आवास योजना के जरूरी दस्तावेज़-

  • लाभार्थी का आधार कार्ड ।
  • जॉब कार्ड ।
  • मजदुर कार्ड ।
  • बीपीएल राशन कार्ड ।
  • जमीन का पट्टा ।
  • बैंक अकाउंट ।
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत अभी तक कितना लाभ मिला है?

अभी तक इस योजना के अंतर्गत 1,57,70,485 लोगो ने अपना आवेदन किया है जिसमे से 1,42,77,807 लोगो के आवेद फॉर्म स्वीकार किये गए है जिसमे से 1,00,28,984 मकानों का निर्माण कार्य भी पूरा हो चूका है । प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत अभी तक 1,44,745.05 करोड़ रूपये की धनरशि प्रदान लाभार्थी परिवारों के बैंक अकाउंट में भेजी जा चुकी है।

आवास योजना ग्रामीण सूची में नाम कैसे देखें, PMAY-G List

अब Awas Yojana Gramin से ग्रामीणों के ‘गरीब का अपना घर’ का सपना पूरा होगा।

  • इसके लिए सबसे पहले लाभार्थी को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की ऑफिसियल साइट पर जाना होगा यहाँ पर जाने के बाद आपको यहाँ पर बेनिफिशियरी टैब का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने सर्च नाम का ऑप्शन ओपन होगा उसमे आपको क्लीक करना है फिर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको अपने आधार संख्या दर्ज करनी होगी जो आधार कार्ड फॉर्म आवेदन करते वक्त लगाया था ।
  • उसके बाद आपको show पर क्लीक करना है उसके बाद आपके सामने सूचि ओपन हो जाएगी।

PM Gramin Awas Yojana List 2020 – State Wise

लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत कुल 25 वर्ग मीटर के घर का निर्माण कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2020
Madhypradesh – मध्यप्रदेश – आवास योजना लिस्ट
Utter pradsh – उत्तरप्रदेश – आवास योजना लिस्ट
sikkim – सिक्किम  – आवास योजना लिस्ट
nagalend – नागालेंड – आवास योजना लिस्ट
chandigarh – चंडीगढ – आवास योजना लिस्ट
Asam — असम  — आवास योजना लिस्ट
Dilli – दिल्ली – आवास योजना लिस्ट
Bihar – बिहार – आवास योजना लिस्ट
Pashchim Bangal – पश्चिम बंगाल – आवास योजना लिस्ट
uttrakhand – उत्तराखंड – आवास योजना लिस्ट
Mijoram – – मिजोरम – आवास योजना लिस्ट
Lakshydwip – लक्षद्विप  – आवास योजना लिस्ट
Himachal pradesh – हिमाचल प्रदेश – आवास योजना लिस्ट
Daman W dwip – दमन व दिव – आवास योजना लिस्ट
andman or nikobar – अंडमान निकोबार – आवास योजना लिस्ट
jammu-Kashmir – जम्मु कश्मिर – आवास योजना लिस्ट
Panjab – पंजाब – आवास योजना लिस्ट
Meghalay – मेघालय  – आवास योजना लिस्ट
Keral – केरल – आवास योजना लिस्ट
Hariyana – हरियाणा  — आवास योजना लिस्ट
Dadra w Nagar Haweli – दादरा व नगर हवेली – आवास योजना लिस्ट  
Arunachal Pradesh – अरुणाचल प्रदेश  – आवास योजना लिस्ट
Tripura – त्रिपुरा  – आवास योजना लिस्ट
Gowa – गोवा — आवास योजना लिस्ट
Manipur – मणिपुर – आवास योजना लिस्ट
Karnatak – कर्नाटक – आवास योजना लिस्ट
Chhatisgarh – छतीसगढ – आवास योजना लिस्ट
andhr pradesh – आंध्र प्रदेश – आवास योजना लिस्ट
Gujrat — गूजरात – आवास योजना लिस्ट
Tmilnadu – तमिलनाडू  – आवास योजना लिस्ट
Udishaओडिसा  – आवास योजना लिस्ट
Mharashtr – महाराष्ट्र – आवास योजना लिस्ट
Jharkhand – झारखंड  – आवास योजना लिस्ट
panducheri – पुडुचेरी  – आवास योजना लिस्ट
Rajasthan – राजस्थान – आवास योजना लिस्ट

श्रेणी वार SECC IAY सूची का डेटा ऑनलाइन कैसे देखें?

  • इंदिरा आवास योजना के अंतर्गत आप घर बैठे अपने मोबाइल के द्वारा श्रेणी वार SECC IAY सूची का डेटा देख सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको इंदिरा आवास योजना की ऑफिसियल साइट पर जाना होगा ।
  • होमपेज पर आने के बाद आपको यहाँ पर “अपनी ग्राम पंचायत की PWL डाउनलोड करें”  का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने इस योजना से सबंधित श्रेणी वार SECC IAY सूची ओपन हो जाएगी जिसमे लाभार्थी अपना नाम आसानी से चैक कर सकते है।
  • इस सूचि में उन लोगो के लोगो के नाम मिलेंगे जिन लोगो को इस योजना का लाभ दिया जाएगा साथ में उन लोगो के नाम भी इस लिस्ट में गया है जिन लोगो का आवेदन फॉर्म किसी कमी के कारण रिजेक्ट कर दिया है।
  • इस लिस्ट में लाभार्थी अपना देखकर इस लिस्ट को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकता है या इसका प्रिंट आउट भी निकल सकते है ।

IAY List 2020 ऑनलाइन कैसे देखे?- Indira Gandhi Awas Yojana list

  • इसके लिए सबसे पहले आपको ग्रामीण विकास मंत्रालय की ऑफिसियल साइट पर जाना होगा यहाँ पर आने के बाद आपको  IAY /PMAYG Beneficiary list का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है ।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको आवेदन फॉर्म के पंजीकरण नंबर दर्ज करना होगा फिर आपको SUMBIT पर क्लीक कर देना है ।
  • उसके बाद आपके सामने लाभार्थी की सूचि ओपन हो जाएगी।
  • इसके अलावा अगर आपके पास पंजीकरण संख्या याद नहीं है तो आप बिना पंजीकरण संख्या के सूचि देख सकते है इसके लिए अग्रिम सूचि पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा उसमे आपको आवेदन फॉर्म में भरी गयी उससे सबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।उसके बाद आपके सामने लाभार्थी की सूचि ओपन हो जाएगी उसके बाद आप सूचि को डाउनलोड कर सकते है या आप उसका प्रिंट आउट भी निकल सकते हो।

SECC Family Member Details:-

  • इसके लिए फिर से आपको इस योजना से सबंधित ऑफिसियल साइट पर जाना होगा।
  • इस साइट के होमपेज पर आने के बाद आपको यहाँ पर Stakeholders का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करके “SECC Family Member Details” पर क्लीक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा उसमे आपको स्टेट का नाम और PMAYID सेलेक्ट करना होगा उसके बाद आपको Get Family Member Details पर क्लीक करना है उसके बाद आपके सामने इस योजना से सबंधित सभी जानकारी ओपन हो जाएगी ।

PM Awas Yojana हेल्पलाइन नंबर:-

अगर आप इस योजना से सबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहता है या किसी भी प्रकार की कोई शिकायत दर्ज करना छठे है उसके लिए केंद्र सरकार के द्वारा एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है आप उस नंबर पर कॉल करके शिकायत दर्ज करा सकते है।

  • हेल्पलाइन नंबर  – -1800-11-6163 ।

इंदिरा गाँधी आवास योजना के अंतर्गत अपना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

PMAY-G (Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin) प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची में नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको ग्रामीण आवास योजना की Official Website पर जाना होगा जिसका लिंक हमने निचे दे दिया है। Website पर जाने के बाद आपके सामने जिस तरह का पेज ओपन होगा उसका भी हमने आपको उदहारण दिया है।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको PM Awas Yojana Urban की ऑफिसियल साइट पर जाना होगा  ।
  • उसके के बाद आपके सामने आवेदन करे का ऑप्शन दिखाई देगा आपको सी पर क्लीक करना है फिर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको अपने आधार संख्या व आधार कार्ड में जो नाम है वो दर्ज करना है  ।
  • उसके बाद आपके continue पर क्लीक करना है फिर आपके सामने नया आवेदन फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको पूछी गयी सभी जानकारी सही सही दर्ज करनी होगी जैसे आधार कार्ड संख्या, नाम, पता, राज्य का नाम, जिले का नाम, तहसील का नाम इस प्रकार किस भी जानकारी आपको सही सही दर्ज करनी होगी ।
  • उसके बाद आपको ऊपर बताये सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करने होंगे उसके बाद आपको कैप्चर कोड दर्ज करके SUMIBT पर क्लीक कर देना है।
  • इस तरह से आप घर बैठे प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत अपने मोबाइल के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Urban 2020 का उद्देश्य

इस योजना को मोदी सरकार के आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 2015 में शुरू किया गया था जिसके अंतर्गत जिन परिवारों के पास खुद का पक्का मकान नहीं है उन परिवारों को सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत घर उपलब्ध करवाना है जिसका लक्ष्य है देश में जिन भी परिवारों के पास खुद का पक्का घर नहीं है उन सभी परिवारों को 2022 तक सबको पक्का मकान उपलब्ध करवाना है इसलिए अगर आपके पास भी घर नहीं है तो इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके सस्ते दर पर ऋण लेकर अपना घर बना सकते है ।

Pradhanmatri Sahari Awas Yojana 2020 का लाभ इन शहरी क्षेत्रों को मिलेगा

  • झारखंड में सिर्फ 15 शहरों को लाभ दिया जायेगा ।
  • मध्य प्रदेश में 74 शहर में योजना का लाभ दिया जायेगा ।
  • इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के 1000 शहर / कस्बे को लाभ दिया जाएगा ।
  • हरियाणा के राज्य में 38 शहरों और कस्बों में 53,290 घरो का निर्माण करवाया जायेगा ।
  • महाराष्ट्र में 13 शहरों और कस्बों में लाभ उपलब्ध करवाया जायेगा जिसके अंतर्गत 12,123 घर का प्रमाण करवाया जायेगा ।
  • उड़ीसा  के 26 शहरों और कस्बों मेंइस योजना का लाभ दिया जाएगा जिसके अंतर्गत 5,133 घरो का निर्माण करवाया जायेगा।
  • उत्तराखंड  राज्य में 57 शहरों और कस्बों में लाभ दिया जायेगा जिसमे 6,226 घरो का निर्माण किया जायेगा ।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कर्नाटक राज्य के 95 शहरों में 32,656 घरो का निर्माण करवाया जायेगा ।
  • गुजरात राज्य के 45 शहरों में इस योजना का लाभ दिया जायेगा जिसमे 15,584 घरो का निर्माण किया जायेगा  ।
  • तमिलनाडु में सिर्फ 65 शहरों और कस्बों में इस योजना का लाभ दिया जायेगा जिसके अंतर्गत 40,623 घरो का निर्माण करवाया जायेगा।
  • केरल राज्ये में 52 शहरों में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 9,461 घरो का निर्माण करवाया जाएगा ।
  • जम्मू और कश्मीर में 19 शहर और कस्बे में ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा हालाँकि कितने घरो का प्रमाण करवाया जायेगा इसकी जानकारी नहीं दी गयी है।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देश के सबसे ज्यादा लाभ किन राज्यों को दिया जाएगा?

देश में कई राज्य ऐसे भी है जहाँ पर देश की सबसे अधिक जनसख्याँ करती है इसलिए सबसे अधिक उन राज्यों को लाभ दिया जाएगा जिन राज्य में सबसे अधिक जनसख्याँ निवास करती है जिसके अंतर्गत राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, झारखण्ड, उड़ीसा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल। इसलिए जिन परिवारों के पास खुद का पक्का मकान नहीं है और वो अपना खुद का पक्का बनाना चाहते है वो लाभार्थी परिवार प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिसियल साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करके लाभ उठा सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ किन वर्गो को दिया जाएगा?

इस योजना का लाभ देश के सभी वर्गो को दिया जायेगा जो अपना खुद का पक्का मकान बनाना चाहते है इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी यो को अपना घर बनाने के लिए सस्ते दर पर बैंक से ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा जिसमे केंद्र सरकार के द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि 20 साल की समय अवधि के लिए दी जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों तरिके से आवेदन कर सकते है आवेदन बिलकुल फ्री है इसमें आपको किसी भी प्रकार की आवेदन शुल्क जमा नहीं करवानी है।

PM Awas Yojana Urban Benefits Under 3 Components:-

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग और  मध्यम आय वर्ग वाले परिवारों को उनकी आय के हिसाब से ही इस योजना के अंतर्गत बैंक से लोन उपलब्ध करवाया जायेगा ।
  • इसके लिए केंद्र सरकार के द्वारा  Benefits under 3 components बनाये गए है इस योजना का लाभ उठाने के  लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिसियल साइट पर जाना होगा
  • यहाँ पर जाने के बाद आपको  Benefits under 3 components का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है फिर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।

PMAY में कितनी सब्सिडी मिलेगी?

  • इस योजना के अंतर्गत आय के हिसाब से अलग अलग ऋण उपलब्ध करवाया जाता है उसी के हिसाब से ही सब्सिडी प्रदान की जाएगी ।
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा निम्न आय वर्गो वाले परिवारों को 6 लाख रूपये तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा जिसमे केंद्र सरकार के द्वारा 6.50 प्रतिशत यानी 2.67 लाख रूपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी ।
  • जिन परिवार की सालाना आय 12 लाख रूपये से अधिक है उन परिवारों को 9 लाख रूपये तक का लोन उपलब्ध करवाया जायेगा जिस पर लाभार्थी को चार फीसदी ब्याज सब्सिडी प्रदान की जायगी ।
  • इसके अलावा जिन परिवारों की सालाना 18 लाख रूपये या इससे अधिक है उस परिवार को 12 लाख रूपये तक लोन उपलब्ध करवाया जायेगा जिस पर तीन फीसदी ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाएगी ।

PMAY Yojana Urban में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज:-

  • लाभार्थी का आधार  कार्ड ।
  • राशन कार्ड।
  • मूलनिवास प्रमाण पत्र ।
  • व्यवहार प्रमाण पत्र ।
  • आय प्रमाण पत्र ।
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो।
  • बैंक अकाउंट नंबर ।
  • मोबाइल नंबर ।

 PM Awas Yojana Urban/Sahari के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

  • इस योजना के अंतर्गत आप घर बैठे अपने मोबाइल के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं देना होता है ।
  • इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिसियल साइट पर जाना होगा ।
  • होमपेज पर आने के बाद आपको यहाँ पर “citizen assessment” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है यहाँ पर “Online Apply ” पर क्लीक करना है ।
  • उसके बाद आपको तीन ऑप्शन दिखाई देगा जो अलग अलग वर्गो के लिए है उसमे आप जिस भी वर्ग से आते है उसके अंतर्गत पर क्लीक कर सकते है ।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको Aadhaar कार्ड या Virtual ID में से कोई एक सेलेक्ट करना है और फिर  आपको नाम दर्ज करना है जो आपके आधार कार्ड में दर्ज है।
  • उसके बाद आपको Click here पर क्लीक करना है फिर आपको “Check” पर क्लीक करना है उसके बाद इस योजना से सबंधित आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन होगा ।
  • उसमे आपको पूछी गयी सभी जानकारी सही सही दर्ज करनी होगी जैसे नाम, पता, राज्य का नाम, तहसील का नाम, जिला का नाम, बैंक अकाउंट नंबर इस प्रकार की सभी जानकारी आपको सावधानीपूर्वक पूर्वक भरनी होगी ।
  • उसके बाद आपको Capture कोड दर्ज करके SUMBIT पर क्लीक कर देना है इस तरह से आप घर बैठे प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है ।

PMAY Urban आवेदन फॉर्म की स्थिति ऑनलाइन कैसे चेक करे?

  • आवेदन फॉर्म की स्थिति देखने के लिए फिर से आपको प्रधानमंत्री आवास योजना Urban की ऑफिसियल साईट पर जाना होगा ।
  • यहाँ पर आने के बाद आपको Citizens assessment का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है फिर आपको यहाँ पर “Track Your Assessment Status” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है  ।
  • फिर आपके सामने नया पेज ओपन होगा उसमे आपको दो ऑप्शन दिखाई देगा जैसे – By Name, Father’s Name & Mobile No, By Assessment ID  इन दोनों में से कोई एक पर क्लीक करना है ।
  • उसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको आवेदन फॉर्म से सबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे –  नाम, पता, तहसील का नाम, शहर का नाम उसके बाद आपको SUMBIT पर क्लीक कर देना है फिर आपके सामने आवेदन फॉर्म की स्थिति दिखा देगा ।

पीएम आवास योजना शहरी मूल्यांकन प्रपत्र एडिट (Edit Assessment Form) कैसे करे?

  • इसके लिए फिर से आपको इस योजना की ऑफिसियल साइट पर जाना होगा यहाँ पर जाने के बाद आपको  Citizens Assessment  का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है  ।
  • उसके बाद आपके सामने Edit Assessment Form का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है फिर आपके सामने एक पेज सामने एक पेज ओपन होगा ।
  • जिसमे आपको Assessment ID और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा उसके बाद आपको SUMBIT पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा उसके बाद आप इसमें जो भी एडिटिंग करना चाहते है या कोई अपडेट करना चाहते है वो कर सकते है ।

PMAY एप्लीकेशन फॉर्म कैसे प्रिंट करें?

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन फॉर्म भरने के बाद भविष्य के लिए अगर आप आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवाना चाहते है तो उसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा ।
  • यहाँ पर जाने के बाद आपको यहाँ पर आपको  “Citizen Assessment” के ऑप्शन पर क्लीक करके ”Print Assessment” पर क्लीक करना है।
  • फिर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा दो ऑप्शन दिखाई देगा आपको इन दोनों में से किसी के पर क्लीक करना है ।
  • फिर आपके सामने एक नया ओपन होगा उसमे आपको आवेदन फॉर्म से सबंधित जानकारी भरनी होगी उसके बाद आपको Sumbit पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म आपने हो जायेगा फिर आप उसका आसानी से प्रिंट आउट निकाल सकते है।

Subsidy Calculate कैसे करें?

सब्सिडी कैलकुलेट करके देखने के लिए केंद्र सरकार ने इसकी सुविधा भी ऑनलाइन उपलब्ध करवाई है इसके इसके लिए फिर आपके प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिसियल साइट पर जाना होगा ।

  • होमपेज पर आने के बाद आपको यहाँ पर Subsidy Calculator का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है।
  • यहाँ पर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको Annual Family Income, Loan Amount, Tenure(Months) Carpet Area(Sq M) इस प्रकार की जानकारी दर्ज करनी होगी ।
  • उसके बाद आपके सामने आटोमेटिक ही सब्सिडी  कैलकुलेट करके दिखा देगा  जो आप आसानी से देख सकते है ।

पीएम आवास योजना के SLNA List कैसे देखे?

  • इसके लिए फिर से आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिसियल साइट पर जाना होगा ।
  • यहाँ पर जाने के बाद होमपेज पर आपको SLNA List का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है
  • उसके बाद आपके सामने SLNA List PDF ओपन हो जाएगी
  • उसके बाद अगर आप चाहो तो इस पीडीएफ का प्रिंट आउट निकाल सकते है या फिर ऑनलाइन ही देख सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी हेल्पलाइन नंबर:-

PM Awas Yojana Sahari के अंतर्गत फॉर्म आवेदन करते वक़्त आपको किसी भी प्रकार की समस्या आती है या इस योजना से सबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना से सबंधित हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है जिस पर आप कॉल करके हेल्प ले सकते है।

  • Toll-Free Helpline Numbers  – 1800-11-3377. 1800-11-3388. HUDCO: 1800-11-6163
सूची में नाम जुड़वाने के लिए यहां क्लिक करे – श्री राज कुमार गौतम
निदेशक (एचएफए-V),
आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय,
कमरा सं. 118, जी विंग, एन.बी.ओ. बिल्डिंग,
निर्माण भवन,
नई दिल्ली-110011
दूरभाष -011-23060484, 011-23063285
ई-मेल: pmaymis-mhupa@gov.in, grievance-pmay@gov.in
NHB और HUDCO के टोल फ्री नंबर
NHB:1800-11-3377, 1800-11-3388
HUDCO: 1800-11-6163

PM Awas Yojana 2020 FAQs (Frequently Asked Question)

प्रधानमंत्री आवास योजना को शुरू कब किया गया था?

इस योजना को 25 जून, 2015 को शुरू किया गया था ।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य क्या है?

इस योजना के अंतर्गत 2022 तक 4 करोड़ पक्के मकान का निर्माण किया जाएगा ।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ किन-किन वर्गो को दिया जायेगा?

इस योजना के अंतर्गत सभी वर्गो को लाभ दिया जायेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कितना ऋण दिया जायेगा?

इस योजना के अंतर्गत 6 लाख रूपये से लेकर 12 लाख रूपये तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा ।

PM Awas Yojana Gramin के अंतर्गत कितनी सब्सिडी दी जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत 6 लाख रूपये तक का लोन लेने पर  6.50 प्रतिशत मतलब  2.67 लाख तक की सब्सिडी व 9 लाख रूपये का ऋण लेने पर ब्याज राशि पर 4 फीसदी की सब्सिडी वही अगर आप 12 लाख रूपये तक का लोन लेते है तो आपको ब्याज राशि पर तीन फीसदी  सब्सिडी प्रदान की जाएगी ।

Gramin Awas Yojana 2020 के अंतर्गत मिलने वाले ऋण वापिस कब चुकाना होगा?

इसके लिए केंद्र सरकार के द्वारा 20 साल का समय दिया जाएगा ।

पीएम आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत आवेदन कँहा करना होगा?

PM Awas Yojana Gramin के अंतर्गत आप घर बैठे अपने मोबाइल के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते है  ।

Pradhanmantri Awas Yojana के अंतर्गत अभी तक कितने परिवारों ने आवेदन किया है?

इस योजना के अंतर्गत अभी तक 1,57,70,485 परिवारों को लाभ दिया जा चूका है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ किन किन परिवारों को दिया जाता है?

इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को दिया जाता है जिनके पास खुद का पक्का घर नहीं है।

इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को कितनी आर्थिक मदद दी जाती है?

इस योजना के अंतर्गत हर परिवार को अपना घर बनाने के लिए 1.20 लाख रूपये से लेकर 1.30 लाख रूपये की आर्थिक मदद दी जाती है ।

मैदानी क्षेत्रो में कितना लाभ दिया जाता है?

समतल क्षेत्रो में अपना घर बनाने के लिए 1.20 लाख रूपये की सहायता राशि दी जाती है ।

पहाड़ी क्षेत्रो में इस योजना के अंतर्गत कितनी सहायता राशि दी जाती है?

पहाड़ी क्षेत्रो में अपना घर बनाने के लिए 1.30 लाख रूपये की आर्थिक मदद दी जाती है।

YojanaPMAY
LocationAll India
Yojana BenefitesFree Awas
Yojana TypePradhan Mantri
Detail Dateप्रधानमंत्री आवास योजना सूची 2020

शेयर करो भाइयो:

Leave a Comment