Pashu Kisan Credit Card Yojana : बिना ब्याज के मिल रहा है लोन, ऐसे बनवाएं अपना कार्ड

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत बिना ब्याज के मिल रहा है लोन. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा. इस लेख में हम आपको इस बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं. इसलिए सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

फसल उत्पादन को बढ़ावा देने तथा किसानों की आय को दुगुना करने के लिए भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए कई प्रकार की योजनायें संचालित है. पशु किसान क्रेडिट कार्ड भी इन योजनाओं में से एक है. इस योजना के अंतर्गत उन किसानों को लाभ मिलेगा, जो पशुपालन का कार्य करते हैं. जिसके तहत मत्स्य पालन, मुर्गी पालन, गाय भैंस पालन, भेड़ बकरी पालन, आदि पशुपालन से सम्बंधित कार्य करने वाले किसानों को सरकार की तरफ से लाभ दिया जाता है.

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत बिना ब्याज के लोन दिया जा रहा है. इच्छुक उम्मीदवार इस कार्ड के जरिये लोन ले सकते है. आइये विस्तार से जानते हैं इसके बारे में.

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत पाएं ब्याज मुक्त लोन

इस योजना के अंतर्गत 160000 रूपए तक का लोन सरकार की तरफ से पशुपालक किसानों को दिया जाएगा. इस लोन पर कोई ब्याज देय नहीं है, अर्थात आपको लिए गए लोन पर कोई ब्याज नहीं देना होगा. यह योजना फिलहाल हरियाणा राज्य में लागू है, हरियाणा राज्य को कोई भी पशुपालक इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकता है.

किस तरह लागू होगी यह पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना

पहले 160000 रूपए लोन लेने पर किसानों को 7 प्रतिशत ब्याज भरना पड़ता था. परन्तु अब इस योजना के अंतर्गत किसानों को बिना ब्याज के लोन मुहैया कराया जाएगा. इस योजना के तहत 3 प्रतिशत ब्याज केंद्र सरकार की तरफ से सब्सिडी की रूप में किसानों के खातों में जमा करवाया जाएगा, और बाकि बची 4 प्रतिशत ब्याज राज्य सरकार की तरफ से माफ़ कर दिया जाएगा. इस प्रकार किसानों को यह राशि बिना ब्याज के मिल जायेगी.

कुसुम योजना 2020 : किसानों को मिलेंगे 20 लाख सोलर पंप यहाँ क्लिक करें और जानिये पूरी डिटेल्स

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पंजीयन प्रक्रिया क्या होगी

1. इस योजना के अंतर्गत जो किसान लोन लेना चाहते है, उन्हें सबसे पहले अपने पशुओं का बीमा करवाना होगा.
2. जिन किसानों ने अपने पशुओं का बीमा करवाया होगा, वह पशुपालन एवं डेयरी विभाग जाकर, एफिडेविट दे सकते है, और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है

पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मतदाता पहचान पत्र
  • पशु का बीमा पत्र
  • मोबाइल नंबर

मनरेगा योजना : नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 में अपना नाम कैसे देखें यह जानने के लिए यहाँ क्लिक करें और पाएं पूरी जानकारी

पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं ?

1. जो किसान पशु क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते है, सबसे पहले उन्हें अपने नज़दीकी बैंक शाखा में जाना होगा.
2. बैंक जाकर वहां से पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन फॉर्म लेना होगा.
3. अब आपको आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी सही-सही भर, सभी आवश्यक दस्तावेजों को इस फॉर्म के साथ संलग्न कर, जमा करा दें.
4. अब किसान द्वारा भरे गए आवेदन फॉर्म का सक्षम अधिकारीयों द्वारा सत्यापन किया जाएगा. किसान योग्य होने पर 1 महीने के भीतर पशु किसान क्रेडिट कार्ड बना दिया जाएगा.
अब किसान इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत बिना ब्याज के लोन ले सकता है.

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करने के कुछ नियम इस प्रकार है :-

गाय पालक किसानों के लिए नियम :-

जिन पशुपालकों के पास गाय है, उन्हें सरकार की तरफ से 40783 रूपए तक का लोन मुहैया कराया जाएगा. जिसके अंतर्गत 6 किस्तें सरकार की तरफ से किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को दी जायेगी.

भैंस पालक किसानों के लिए नियम :-

जिन किसानों के पास भैंस है, उन्हें सरकार की तरफ से 7249 रूपए तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा. यह लोन किसानों को 4 प्रतिशत ब्याज दर पर दिया जाएगा. यदि किसान दिए समय अंतराल में लोन की राशि वापिस करेगा, उसे 100 प्रतिशत सब्सिडी भी दी जा सकती है.

Leave a Comment