हरियाणा सरकार ने शुरू की प्रधानमंत्री पशु क्रेडिट कार्ड लोन योजना – जानिए कैसे करे आवेदन

Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana 2020 | Farmer Credit Card Scheme For Animal Loan |हरियाणा किसान क्रेडिट कार्ड योजना | Apply Online Pashu Kisan Credit Card 2020

हरियाणा सरकार के द्वारा पशुपालको के लिए प्रधानमंत्री किसान पशु क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की जिसके अंतर्गत पशुपालको को सस्ते दर पर लोन उपलब्ध करवाया जायेगा।

हरियाणा सरकार ने शुरू की प्रधानमंत्री पशु क्रेडिट कार्ड लोन योजना – जानिए कैसे करे आवेदन

पशुधन क्रेडिट कार्ड लोन योजना2020

देश के सभी राज्य सरकार के द्वारा सभी वर्गो को लाभ देने के लिए अलग अलग प्रकार की आये दिन योजना शुरू की जा रही है ताकि प्रदेश के सभी लोगो को लाभ दिया जा सके इसी को देखते हुए हरियाणा सरकार के द्वारा पशुपालको के लिए प्रधानमंत्री पशु क्रेडिट लोन योजना शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत प्रदेश के पशुपालक अपने पशुओ पर लोन उठा सकते है जो बहुत ही कम ब्याज पर उपलब्ध करवाया जायेगा। इसलिए अगर आप पशुपालक है और आप इस योजना के अंतर्गत अपने पशु पर लोन लेना चाहते है तो उसकी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले है की आप कैसे इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है व इस योजना का लाभ लेने के लिए क्या क्या पात्रता की आवश्यकता होगी इसके अलावा क्या क्या दस्तावेज की जरूरत होगी इन सब की जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले है।

हरियाणा: आत्मनिर्भर लोन योजना – सिर्फ 2% ब्याज पर सरकार दे रही 15000 रुपये का लोन – ऐसे करें आवेदन

Pashudhan Kisan Credit Card Yojana 2020

हरियाणा सरकार के द्वारा पशुपालको के लिए एक योजना शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत पशुपालक अपने गाय ,भैंस ,बकरी मतलब अपने पशुओ पर लोन उठा सकता है जो बहुत ही कम ब्याज पर दिया जायेगा जिससे पशुपालक और अधिक पशु खरीद सकता है या अपनी जरूरत के अनुसार किसी अन्य कार्य पर खर्च कर सकता है क्योंकि कई बार पशुपालक पैसे की जरूरत पड़ती है तो उसको अपने पशुओ को बेचने पड़ते थे लेकिन इस योजना के शुरू हो जाने से उनको अपने पशुओ को बेचना नहीं पड़ेगा। अगर आप पशुधन क्रेडिट कार्ड लोन योजना के अंतर्गत लोन लेना चाहते है तो एक गाय पर लोन लेना चाहते है तो आपको बैंक के द्वारा 40 हज़ार रूपये तक का लोन दिया जायेगा इसके अलावा अगर आप भैंस पर लोन उठाना चाहते है तो आपको 60 हज़ार रूपये का लोन दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत अधिकतम 1.60 लाख रूपये तक का लोन दिया जा सकता है जो 4 प्रतिशत ब्याज के हिसाब से दिया जाएगा जिसमे आप एक से अधिक पशु पर लोन भी उठा सकते है ये लोन एक साल की समय अवधि के लिए दिया जायेगा।

अब हरियाणा सरकार किसानों से ऑनलाइन खरीदेगी फसल – हरियाणा ई-खरीद किसान पंजीकरण कैसे करें – जानें पूरी प्रक्रिया

पशु क्रेडिट कार्ड का उद्देश्य:-

वैसे तो आप जानते ही होंगे की गांव के लोग ज़्यदातर खेती करते है उसके साथ साथ पशु भी रखते है लेकिन कई बार पशुपालको कोई ऐसी परेशानी आ जाती है जिसमे पैसे की बहुत जरूरत होती है जैसे :- परिवार में कोई बीमार हो जाना ,लड़का लड़की की शादी करना ,पशु बीमार हो ना। इसलिए पशुपालक को पैसे की जरूरत पड़ती है तो मजबूरन उसको अपने पशु बेचने पड़ते थे इसी को देखते हुए हरियाणा सरकार के द्वारा पशुधन रखने वाले पशुपालको के लिए पशुधन क्रेडिट कार्ड लोन योजना शुरू की गयी है ताकि किसान व पशुपालको को अपने पशु बेचने नहीं पड़े।

पशुधन लोन योजना के अंतर्गत कितना ब्याज देना होगा?

इस योजना के अंतर्गत वैसे तो एक साल की समय अवधि के लिए लोन दिया जायेगा जो 7% ब्याज दर से दिया जायेगा लेकिन जब आप पशुधन क्रेडिट कार्ड लोन के अंतर्गत समय पर लोन चूका देते है तो आपका 3% ब्याज राशि माफ़ कर दी जाएगी मतलब 4 % ब्याज राशि पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत अगर आप गाय पर लोन लेते तो 40000 रूपये तक लोन ले सकते है और भैंस पर 60000 रूपये का लोन, भेड़ बकरी पर 4063 रूपये, सूअर पर 16337 रूपये तक का लोन ले सकते है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ:-

  • इस योजना का लाभ सिर्फ हरियाणा के पशुपालको को ही दिया जायेगा ।
  • इस योजना के अंतर्गत आप अपने पशुओ पर लोन उठा सकते है जिससे आपको पैसे की जरूरत पड़ने पर पशु को बेचना नहीं पड़ेगा ।
  • इस योजना के अंतर्गत आप 4 हज़ार रूपये से लेकर 1.60 लाख रूपये तक का लोन उठा सकते है जो बिना सिक्योरिटी के दिया जायेगा ।
  • इसमें आप एक से अधिक पशुओ पर भी लोन उठा सकते है।
  • ये लोन आपको एक साल की समय अवधि पर दिया जायेगा जो चार प्रतिशत ब्याज पर दिया जाएगा ।

हरियाणा राशन कार्ड सूची 2020-21 [न्यू लिस्ट]

Pashu Credit Card loan Yojana जरूरी दस्तावेज:-

  • लाभार्थी पशुपालक का आधार कार्ड।
  • पहचान पत्र ।
  • बैंक पासबुक ।
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो ।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करे?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा फिर वहाँ पर जाकर आपको इस योजना से सबंधित आवेदन फॉर्म लेना है उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म को भरना है जिसमे आपको पूछी गयी सभी जानकारी सही सही दर्ज करनी है जैसे नाम, पता, अड्रेस।
  • उसके बाद आपको ऊपर बताये गए सभी डॉक्यूमेंट को आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करने होगें फिर आपको उस आवेदन फॉर्म को बैंक मैनेजर को जमा करा देना है।
  • उसके बाद आपके द्वारा जमा करवाए गए आवेदन फॉर्म की जाँच की जाएगी उसके लिए एक महीना का समय लग सकता है अगर आपके द्वारा दर्ज की गयी जानकारी सही पायी जाती है तो आपको एक महीने के अंदर अंदर पशु केडिट कार्ड जारी कर दिया जायेगा जिसकी जानकारी आपको बैंक के द्वारा कॉल करके या आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज भेज कर दे दी जाएगी।

शेयर करो भाइयो:

Leave a Comment