निक्षय पोषण योजना 2020 पोर्टल: टीबी मरीजों को सरकार दे रही हर महीने 500 रूपये – जानिए आवेदन का तरीका

पीएम निक्षय पोषण योजना आवेदन । Nikshay Poshan Yojana Apply | निक्षय पोषण योजना एप्लीकेशन फॉर्म | Nikshay Poshan Yojana In Hindi रजिस्ट्रेशन, योग्यता, राशी [Registration Form Online, Portal, Toll-free number, Guidelines

भारत सरकार के द्वारा टीबी के मरीजो की आर्थिक मदद करने के लिए निक्षय पोषण योजना शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत मरीजो को हर महीने 500 रूपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

Nikshay Poshan Yojana 2020
Nikshay Poshan Yojana 2020

टीबी के मरीजो के लिए शुरू की निक्षय पोषण योजना मरीजो को मिलेगे हर महीने 500 रूपये – जाने आवेदन कैसे करें ।

हमारे देश क्षेत्रफल और जनसँख्या की दृष्टि से बहुत बड़ा है जो जनसख्याँ की दृष्टि से विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश है जहाँ पर लाखो की संख्या में गरीब परिवार रहते है जिसमे से बहुत से ऐसे परिवार भी जिसमे परिवार का कोई सदस्य गंभीर बीमारी से ग्रसित है इसलिए गरीब परिवारों की मदद करने के लिए मोदी सरकार के द्वारा निक्षय पोषण योजना शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत टीबी जैसी गंभीर बीमारी का इलाज करवाने के लिए मोदी सरकार के द्वारा हर महीने मरीज को 500 रूपये की वित्तय सहायता प्रदान की जाएगी जिससे मरीज अपने इलाज से सबंधित पौष्टिक आहार खरीद सके।

निक्षय पोषण योजना 2020 – पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

हमारे देश में करीब टीबी से सबंधित 13 लाख से अधिक मरीज रहते है जिसमे बहुत से ऐसे है जो गरीब परिवार से है इसलिए मोदी सरकार के द्वारा उन परिवारों की कुछ वित्तय सहायता करने के लिए निक्षय पोषण योजना शुरू की गयी है जिससे मरीज अपने इलाज से सबंधित फल-फ्रूट, पौष्टिक आहार खरीद सके जिससे सेहत में कुछ सुधार जल्दी हो सक। क्योंकि देश में टीबी का इलाज तो मुफ्त में किया जाता है लेकिन उनको फल-फ्रूट, पौष्टिक आहार जैसे सुविधा नहीं उपलब्ध करवाई जाती है इसलिए केंद्र सरकार के द्वारा निक्षय पोषण योजना शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत हर महीने मरीज को 500 रूपये प्रदान किया जायेंगे इसलिए अगर आप भी टीबी जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित है तो आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके हर महीने 500 रूपये की वित्तय सहायता प्राप्त कर सकते है। इसलिए हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ये बताने वाले है की आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे कर सकते है और इसमें जरूरी दस्तावेज क्या क्या लगेंगे ।

मरीजों की श्रेणीपहला प्रोत्साहनदूसरा प्रोत्साहनतीसरा प्रोत्साहनचौथा प्रोत्साहन
नये मरीजनामांकन के साथआईपी फॉलो – अप एग्जामिनेशन के बाद 2 महीने के लिएफॉलो – अप एग्जामिनेशन के बाद 6 महीने के लिएNA
औपचारिक रूप से रोगियों का ईलाजनामांकन के साथआईपी फॉलो – अप एग्जामिनेशन के बाद 3 महीने के लिएईलाज के बाद 5 महीने के लिएफॉलो – अप क्लिनिकल एग्जामिनेशन के बाद 8 महीने के लिए
टीबी से पीड़ित व्यक्तिनामांकन के साथफॉलो – अप एग्जामिनेशन के 2 महीने के लिएक्लिनिकल एग्जामिनेशन के बाद 4 महीने के लिएफॉलो – अप सेशन के दौरान 6 महीने के लिए

निक्षय पोषण योजना 2020 का उद्देश्य:-

टीबी एक गंभीर बीमारी है जिसका इलाज हो सकता है जिसका एक कोर्स होता है जिसमे एक लम्बा प्रोसेस होता है जिसमे काफी समय लगता है इसलिए टीबी का इलाज करवाने के लिए मरीज को दवाई के साथ साथ फल-फ्रूट,पौष्टिक भोजन की आवश्यकता होती है इसलिए इस योजना के अंतर्गत टीबी को मरीज को हर महीने 500 रूपये दिए जायेंगे जो मरीज के बैंक अकाउंट हर महीने भेज दिए जायेंगे इस योजना का लाभ तब तक मिलता रहेगा जब तक मरीज टीबी जैसी गंभीर बीमारी से पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हो जाये।

यह भी पढ़ें:- [नई लाभार्थी सूची] प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2020-21 Jan Arogya List Online PDF – ऐसे देखें अपना नाम

निक्षय योजना की विशेषता:-

निक्षय पोषण योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत चलाई जा रही है इस योजना लाभ देश के सभी 13 लाख से अधिक मरीजों को दिया जायेगा जिसका डाटा रिकॉर्ड केंद्र सरकार के द्वारा सबंधित विभाग से ले लिया जाता है ।

  • इस योजना का लाभ देश में पहले से मौजूद 13 लाख मरीजों को दिया ही जायेगा लेकिन जो टीबी के नए मरीज आएंगे उनको भी इस योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया जायेगा मतलब नए मरीजों को भी इस योजना का लाभ दिया जायेगा ।
  • निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत हर महीने मरीज के बैंक अकाउंट में 500 रूपये की वित्तय सहायता प्रदान की जाएगी अगर किसी मरीज का बैंक अकाउंट नहीं है तो वो अपने परिवार के किसी अन्य सदस्य के बैंक अकाउंट में वित्तय सहायता मंगवा सकता है ।

निक्षय पोषण योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता:-

इस योजना का लाभ सिर्फ उन परिवारों को दिया जायेगा जो गरीब परिवार से आते है जिनको टीबी जैसी गंभीर बीमारी है ।

  • इस योजना का लाभ वर्तमान में मौजूद 13 लाख से अधिक मरीज व नए आने वाले सभी मरीजों को लाभ दिया जायेगा ।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको निक्षय पोषण योजना के ऑफिसियल पोर्टल निक्षय पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा।

Nikshay Poshan Yojana का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज:-

इस योजना का लाभ लेने के लिए निम्नानुसार डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी:-

  • लाभार्थी मरीज का आधार कार्ड ।
  • टीबी से सबंधित डॉक्टर का मेडिकल प्रमाण पत्र ।
  • बैंक पासबुक ।
  • राशन कार्ड ।
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो।
  • मोबाइल नंबर ।

यह भी पढ़ें:- प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर: फ्री सिलेंडर नहीं मिल रहा तो करें Ujjwala Helpline 24×7 Toll Free नंबर हेल्पलाइन पर कॉल

निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

  • निक्षय पोषण योजना के तहत अपना पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले आपको Ministry of health & Family Welfare Government of India की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • इस पोर्टल के होमपेज पर आने के बाद आपको “New Health Facility Registration” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना होगा ।
  • फिर आपके सामने एक आवेदन फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपको पूछी गयी सभी जानकारी सही सही भरनी होगी ।
    सभी जानकारी सही सही दर्ज करने के बाद आपको ” continue ” पर क्लीक करना है ।
  • फिर आपके सामने एक “यूनिक आईडी कोड ” जिसको आपको नोट कर कर लेना है फिर आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक यूजर नाम और पासवर्ड भेजा जायेगा ।
  • फिर आपको उस यूजर नाम व पासवर्ड के द्वारा इस पोर्टल पर आकर लॉगिन करना होगा इस तरह से आप निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत घर बैठे अपने मोबाइल द्वारा ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते है ।

आप https://nikshay.in पर जाकर भी निक्षय पोषण योजना के बारे में अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और Nikshay Poshan Yojana PDF Notification पर लेटेस्ट नोटिफिकेशन देख सकते हैं। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर1800116666 पर कॉल करके भी संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment