(रजिस्ट्रेशन फॉर्म) महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना 2021: ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

सौर कृषी पंप योजना  महाराष्ट् ऑनलाइन | महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना | Saur Krishi Pump Yojana Form | Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना को महाराष्ट्र सरकार ने फरवरी 2021 में लॉन्च किया, जिसका उदेस्य अगले तीन सालो में राज्य के किसानो को एक लाख सोलर पम्प उपलब्ध करना है। इसके लिए राज्य के किसान भाई सरकार की

फिसियल साइट पे जाकर आवेदन कर सकते है। इसके साथ ही सौर ऊर्जा को बढ़ावा देकर अन्य ऊर्जा संसाधन पर निर्भरता कम करना भी सरकार का एक मुख्य लक्ष्य है।

Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana 2020
(रजिस्ट्रेशन फॉर्म) महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना: Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana 2021 ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana 2021

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के किसानो को बेहतर सिचाई सुविधा देने के लिए और सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए इस योजना का सुभारंभ किया है, जिसके तहत राज्य के लगभग 300000 लोगो को सोलर पम्पो का वितरण किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार अपने किसानो को सोलर पम्प लगाने के लिए सब्सिडी भी प्रदान करेगी, और जो डीजल और बिजली के पम्प जो खर्चीले होते है। उनके स्थान पर सोलर पम्पो को स्थापित किया जायेगा। आज भी महाराष्ट्र में कई ऐसे स्थान मौजूद है, जहा पर बिजली की पूर्ति नहीं हो पाती। किसान की पैदावार न के बराबर होती है, उन इलाको तक इस योजना से पानी की और सौर ऊर्जा की पहुँच हो जाये। इससे राज्य के किसानो की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी और राज्य की आय में भी वृद्धि होगी।

योजना का नाममहाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना
इनेक द्वारा शुरू किया गयामहाराष्ट्र सरकार
लाभार्थीराज्य के किसान
उद्देश्यकिसानो को सोलर पंप उपलब्ध कराना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.mahadiscom.in/solar/index.html#

कौन-कौन ले सकते है योजना का लाभ:-

इस योजना के तहत महाराष्ट्र राज्य के वो किसान योजना के लाभ ले सकेंगे, जिनके पास सिंचाई के साधनो का आभाव है। उनके पास पुरानी टेक्नोलॉजी के द्वारा ही सिंचाई की जाती है। इस योजना में वे किसान भी शमिल है, जो दूर दराज खेती करते है और बिजली की व्यवस्था उनके पास नहीं है। वन विभाग से एनओसी के कारण अभी तक जहा पर बिजली नहीं पहुंची है। इसके अलावा और भी निर्धारण राज्य सरकार के नियमो के अनुसार कर सकेंगे।

महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना: बेरोजगार युवाओं को सरकार दे रही 5,000 रूपये हर महीने – जानिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया

Saur Krishi Pump Scheme 2021 के लक्ष्य:-

इस योजना को महाराष्ट्र सरकार ने फरवरी 2021 में लॉन्च किया, जिसका उदेस्य अगले तीन सालो में राज्य के किसानो को एक लाख सोलर पम्प उपलब्ध करना है। इसके लिए राज्य के किसान भाई सरकार की ऑफिसियल साइट पे जाकर आवेदन कर सकते है। इसके साथ ही सौर ऊर्जा को बढ़ावा देकर अन्य ऊर्जा संसाधन पर निर्भरता कम करना भी सरकार का एक मुख्य लक्ष्य है। इस योजना के तहत सरकार राज्य के किसानो को लाभ पहुंचेगा।

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषि पम्प योजना 2021 से क्या राहत मिलेगी किसानो को?

इस योजना के तहत राज्य के जिन किसानो के पास पांच एकड़ जमीन है, उनको तीन एच. पी.  और बड़े किसानो को पांच एच. पी. के पम्प मिलेंगे। महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सोलर पापं कृषि योजना के तहत: इसके पहले चरण में किसानो को 25000 हजार पम्प वितरित किये जायेंगे। इसके दूसरे चरण में 50000 हजार पम्प वितरित होंगे। और तीसरे चरण में 25000 पम्प आवंटित होंगे, जिससे किसानो के बिलसंबधित समसयाओ का समाधान होगा।सरकार के ऊपर से बिजली उत्पादन का बोझ ख़त्म हो जाना है। और ऊर्जा के परम्परागत स्त्रोतों को बचाने में मदद मिलेगी। इसका एक और लाभ ये है, की किसानो को इसके लिए केवल और केवल 5 % भुगतान ही करना होगा, बाकि 95 % मूल्य महाराष्ट्र सरकर वहन करेगी। जिन किसानो के खेत में पुराने डीज़ल या बिजली पम्प है, उनको सोलर पम्पो में बदला जायेगा, जिससे पर्यावरण प्रदूषण का खतरा भी कम होगा और हमारा संसाधन भी बचे रहेंगे।

सौर कृषी पंप योजना लाभार्थी का योगदान:-

श्रेणियाँ3HP के लिए लाभार्थी योगदान5 एचपी के लिए लाभकारी योगदान
सभी श्रेणियों के लिए (Open)25500=00 (10%)38500=00 (10%)
अनुसूचित जाति12750=00 (5%)19250=00 (5%)
अनुसूचित जनजाति12750=00 (5%)19250=00 (5%)

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषि पम्प योजना 2021 का फॉर्म भरने के लिए कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स की आवशयकता होगी?

Maharashtra Solar Pump Yojana 2021 का लाभ लेने के लिए हमे आवेदन करना होगा, जिसके लिए हमे कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी जो निम्न है –

  • आवेदन कर्ता का आधार कार्ड।
  • पहचान पत्र।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र।
  • जिस खेत में सोलर पम्प लगाना है उसके कागजात।
  • बैंक अकाउंट डिटेल।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • मोबाइल नंबर।

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना 2021 में आवेदन कैसे करे?

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए हम को सबसे पहले सरकार के ऑफिसियल पोर्टल पर क्लिक करना होगा।
Solar Pump Maahrashtra Yojana Official Website
  • इसके बाद इसमें होम पेज खुल जायेगा और उसमे अपन बेनीफेसिअल ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।
    इसके बाद उसमे “New Consumer” का ऑप्शन ओपन होगा और आप्लिकेशन ओपन हो जाना है ।
Solar Pump Maahrashtra Yojana Registration Form
  • उसमे हम अपने अनुसार सरे रिक्वायर्ड फील्ड भरेंगे और सरे इनफार्मेशन भरने के बाद फोटो एंड डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा।
  • लास्ट में सबमिट का जो ऑप्शन आएगा उसपर क्लिक करते ही हमारा फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी हो जानी है।

एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक करे?

  • हम अपने फॉर्म की स्टेटस देखना चाहते है तो ऑफिसियल साइट पर क्लिक्स करके हम ट्रैक एप्लीकेशन स्टेटस पर क्लिक करके अपने फॉर्म की स्थिति का पता लगा सकते है।
Solar Pump Maahrashtra Yojana Application Status Check

यह भी पढ़ें:- आपके जनधन खाते में नहीं है पैसे तब भी निकाल सकते हैं 10,000 रू – जानिए कैसे

Leave a Comment