UP मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना 2020 से उत्तरप्रदेश की योगी सरकार कर रही किसानों के मदद – ये है ऑनलाइन आवेदन का तरीका

Mukhyamantri Krishak Durghatna Kalyan Yojana, मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना ऑनलाइनआवेदन, उत्तर प्रदेश कृषक दुर्घटना कल्याण स्कीम आवेदन फॉर्म, उत्तर प्रदेश कृषक दुर्घटना कल्याण योजना की पात्रता

उत्तरप्रदेश सरकार के द्वारा किसानों के लिए UP Mukhya Mantri Krishak Durghatna Kalyan Yojana 2020 शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत किसान की दुर्घटना होने पर मुआवजा प्रदान किया जायेगा।

UP Mukhya Mantri Krishak Durghatna Kalyan Yojana
UP Mukhya Mantri Krishak Durghatna Kalyan Yojana 2020 – मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना 2020 से उत्तरप्रदेश की योगी सरकार कर रही किसानों के मदद – ये है ऑनलाइन आवेदन का तरीका

मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना 2020

उत्तरप्रदेश सरकार ने शुरू की किसानों के लिए मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना

हालही में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के द्वारा प्रदेश के किसानो के लिए मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत अगर किसी किसान की दुर्घटना होती है जिसमे किसान को कोई चोट आती है या किसान की मृत्यु हो जाती है तो उस किसान को या उसके परिवार को मुआवजा के रूप में सहायता राशि प्रदान की जाएगी इस योजना के शुरू होने से प्रदेश भर के 2 करोड़ किसानो को लाभ दिया जायेगा।

योजना का नाममुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना
राज्यउत्तरप्रदेश
लांचसन 2020
लांच की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा
लाभार्थीआर्थिक रूप से कमजोर किसान एवं बटाईदार
सम्बंधित विभागकृषि एवं किसान कल्याण विभाग

क्यों बदल कर रखा गया यूपी मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना नाम

यूपी मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना है बदला हुआ नाम:-

इस योजना को हालही में 21 जून 2020 को उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ की अध्यक्षता में हुई केबिनेट मींटिंग में इसको मंजूरी दी गयी है। मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के अंतर्गत किसी किसान की दुर्घटना के कारण मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को आर्थिक मदद के रूप में 5 लाख रूपये के सहायता राशि प्रदान की जाएगी इसके अलावा कोई किसी किसान किसी दुर्घटना का शिकार होता है किसी भी प्रकार की शरीर पर चोट आती है तो उसको उसके हिसाब से सहायता राशि प्रदान की जाएगी ।

यूपी भूलेख ऑनलाइन ऐसे देखें

इस उद्देश्य से शुरू की गयी है मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना 2020:-

इस योजना के अंतर्गत उन किसानो की मदद करना है जो किसी कारण दुर्घटना के शिकार हो जाते है जिससे किसान का काफी नुकसान होता है क्योंकि किसान को किसी भी तरह की चोट आती है तो डॉक्टर उसको आराम करने की सलाह देता है ऐसे में किसान की खेती का नुकसान होता है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के उन किसानो को आर्थिक मदद दी जाएगी जो 14 सितम्बर 2019 के बाद किसी दुर्घटना के शिकार हुए है जिसमे किसान के शरीर को किसी भी प्रकार की चोट लगी है उनको इस योजना के अंतर्गत किसानो के बैंक अकाउंट में आर्थिक मदद भेजी जाएगी ।

उत्तर प्रदेश कृषक दुर्घटना कल्याण स्कीम ऑनलाइन आवेदन – 2020

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के 2 करोड़ से अधिक किसानो को लाभ दिया जाएगा साथ में उन किसानो को भी लाभ दिया जायेगा जो 14 सितम्बर 2019 के बाद किसी दुर्घटना के शिकार हो चुके है इसलिए जो किसान इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके सहायता राशि प्राप्त करना चाहता है वो उत्तर प्रदेश कृषक दुर्घटना कल्याण स्कीम की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है ।

[नई] यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2020 ऑनलाइन देखें, सूची में नाम खोजें @fcs.up.gov.in

यूपी कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के अंतर्गत कौन-कौन सी दुर्घटना शामिल है?

उत्तर प्रदेश का कोई भी किसान किसी भी तरह की दुर्घटना का शिकार होता है जिसमे किसान को किसी भी तरह की चोट आती है या किसान की मृत्यु हो जाती है तो उसको मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी। दुर्घटना जैसे :- आसमानी बिजली गिरने ,आग लगने,करंट लगने, बाढ़,जीव-जंतु व जानवर के काटने से किसी प्रकार का शरीर को नुकसान होना ,मारपीट,आतंकवादी हमला,डकैती के कारण किसी प्रकार का किसान को चोट आना ,समुद्र,झील,तालाब,नदी में डूब जाना ,सीवर चैंबर में गिरना इस प्रकार की किसी भी तरिके से किसान को चोट आती है तो उस किसान को सरकार के द्वारा मुआवजा प्रदान किया जायेगा ।

Krishak Durghatna Kalyan Yojana 2020

अगर किसी दुर्घटना के कारण उत्तरप्रदेश के किसान की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को राज्य सरकार की तरफ से 5 लाख रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। इसके अलावा किसी भी प्रकार की शरीर को चोट आती है उसको डॉक्टर की रिपोर्ट के आधार पर मुआवजा प्रदान किया जायेगा जिससे पता चल सकेगा की किसान को कितनी चोट आयी है उसके हिसाब से सहायता राशि किसान के बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी ।

Uttar Pradesh Krishak Durghatna Kalyan Scheme की पात्रता:-

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान उत्तरप्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • लाभार्थी किसान की उम्र 18 वर्ष से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।
  • कृषक दुर्घटना कल्याण योजना का लाभ उन सभी किसानो को दिया जायेगा जिनके पास खुद का खेत है अपने खेत पर खेती करते है इसके अलावा उन किसानो को भी इस योजना का लाभ दिया जायेगा जिनके पास खुद का खेत नहीं है और वो दुसरो के भूमि पर खेती करते है ।

मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना में आवेदन कैसे करे ?

फ़िलहाल इस योजना की सिर्फ घोषणा की गयी है अभी आवेदन लेने शुरू नहीं किये गया है अभी इसमें थोड़ा समय लगेगा। इसलिए जब भी इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन लेने शुरू होंगे उसकी जानकारी आपके हम यहाँ पर दे देंगे उसके बाद आप इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

Leave a Comment