मध्यप्रदेश ऑनलाइन समाधान योजना: मध्यप्रदेश सरकार ने शुरू किया ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाने के लिए Samadhan.mp.gov.in

एम. पी. समाधान पोर्टल|ऑनलाइन समाधान योजना मध्यप्रदेश|Madhya Pradesh Samadhan Yojana in Hindi

मध्यप्रदेश सरकार ने शुरू किया समाधान पोर्टल प्रदेश की जनता अब घर बैठे दर्ज करवा सकती है ऑनलाइन शिकायत

Samadhan Portal Madhya Pradesh
Samadhan Portal Madhya Pradesh – मध्यप्रदेश ऑनलाइन समाधान योजना: मध्यप्रदेश सरकार ने शुरू किया ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाने के लिए Samadhan.mp.gov.in

एमपी समाधान पोर्टल: samadhan.mp.gov.in, ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण

मध्यप्रदेश सरकार ने शुरू किया शिकायत दर्ज करवाने के लिए समाधान पोर्टल

हालही में मध्यप्रदेश में बीजेपी की सरकार आने के बाद मध्यप्रदेश के मुखयमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा एक मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल लांच किया गया है जिसके द्वारा प्रदेश की जनता अपनी किसी भी प्रकार की समस्या या अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकता है। और आपके द्वारा दर्ज की गयी शिकायत का समाधान भी जल्द से जल्द किया जायेगा मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए इस पोर्टल पर जाना होगा ।

क्या है Madhya Pradesh Samadhan Portal?

ये पोर्टल प्रदेश के लोगो के लिए शुरू किया गया है जिस पर कोई भी व्यक्ति अपनी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकता है इसके अलावा इस पोर्टल पर आप ऑफलाइन शिकायत भी दर्ज करवा सकते है वो आप दो तरिके से करा सकते है पहले तरीका आप लिखित में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है व दूसरा तरीके आप डाक के माध्यम पत्र लिख कर जन शिकायत निवारण विभाग में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है। इसके अलावा आप इस पोर्टल पर आप अपने मोबाइल के द्वारा कॉल करके शिकायत दर्ज करवा सकते है उसके लिए मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है ।

यह भी पढ़ें:- मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना 2020: बरोजगार युवाओं को मिलेगा रोजगार – जानिए ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका MP Kaushal Samvardhan Yojana

शिकायत समाधान पोर्टल का उद्देश्य:-

आज के समय में जब हम शिकायत दर्ज करवाने के लिए हमे सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते है जो की लम्बा प्रोसेस है जिसमे काफी समय भी बर्बाद होता है और कई बार हमे अपनी समस्या या शिकायत का समाधान करने के लिए रिश्वत भी देनी पड़ती ह। इसी को देखते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने समाधान पोर्टल लांच किया है जिसके द्वारा आप अपने घर बैठे अपने मोबाइल के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते है जिसमे आपको किसी भी प्रकार के पैसे नहीं देने होते है इस पोर्टल पर आप निशुल्क शिकायत दर्ज करा सकते है ।

MP समाधान पोर्टल के लाभ:-

  • इस पोर्टल पर आप अपने मोबाइल के द्वारा घर बैठे ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए आपको किसी भी सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे जिससे आपके समय की बचत होगी ।
  • समाधान पोर्टल पर दर्ज की गयी शिकायत का समाधान निश्चित समय के अंतराल में किया जायेग। इस पोर्टल पर आप ऑनलाइन व कॉल करके शिकायत दर्ज करवा सकते है ।

यह भी पढ़ें:-

MP CM Helpline Number:-

मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है जिसके अंतर्गत आप सुबह 7 बजे से रात को 11 बजे के बीच अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 181 और 1800-2330-183 ।

MP समाधान पोर्टल पर घर बैठे ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करे –

  • इसके लिए आपको सबसे मध्यप्रदेश के समाधान पोर्टल के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • होमपेज पर आने एक बाद आपको “शिकायत दर्ज करे” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना होगा ।
  • फिर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे जिसमे आपको आपको दिशा निर्देश दिए हुए होंगे वो आपको पढ़ लेना है ।
  • फिर आपको ” मै सहमत हूँ ” पर क्लीक कर देना है फिर आपके सामने शिकायत दर्ज करने के लिए आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा ।
  • जिसमे आपको पूछी गयी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी और निचे फिर आपको शिकायत बॉक्स में आपकी जो भी शिकयत है वो दर्ज करनी है। साथ में कोई डॉक्यूमेंट अपलोड करना है वो भी अपलोड कर सकते है ।

समाधान पोर्टल पर दर्ज की गयी शिकायत की आवेदन स्थिति कैसे चैक करे –

MP Samadhan Portal Complain Status Check
  • यहाँ पर आने के बाद आपको अपनी शिकायत नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करके खोजे पर क्लीक कर देना है फिर आपके सामने आपके द्वारा दर्ज की शिकायत ओपन हो जाएगी ।

Leave a Comment