घर लौटे मजदूरों के खाते में PM Kisan Yojana के अंतर्गत आएंगे 6000 रुपये – जानिए कैसे करें आवेदन

PM Kisan: घर लौटे प्रवासी मजदूरों को 6000 रुपये मिलेंगे, PM Kisan Yojana Latest Update News, PM किसान योजना कि जानकारी, Majduro Ko 6000 Rupye Milenge PM Kisan Yojana

Majduro Ko 6000 Rupye Milenge PM Kisan Yojana
PM Kisan: घर लौटे मजदूरों के खाते में 6000 रुपये आयेंगे

PM किसान योजना के अंतर्गत अब मजदूरों को भी मिलेंगे 6000 रूपये हर साल मोदी सरकार ने बड़ी घोषणा

किसान योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश की सबसे बड़ी योजनाओ में से एक है। इस योजना का लाभ देश के सभी 14.5 करोड़ किसान परिवारों को देने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमे से अभी तक इस योजना का लाभ लेने के लिए 10 करोड़ किसान इससे जुड़ चुके है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानो के लिए शुरू की गयी योजना है। इस योजना के अंतर्गत किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए हर साल किसानो को 6000 रूपये दिए जाते है जो तीन किसानों में मिलते है। लेकिन अब इस योजना का लाभ उन मजूदरो को भी दिया जायेगा जो काम करने के लिए अन्य शहरो में गए हुए थे लेकिन अब लॉकडाउन होने के कारण सभी मजदुर अपने गांव लौट गए है।

टिड्डी कीट हेल्पलाइन नंबर – PM Kisan Yojana

प्रवासी मजदूरों को 6000 रुपये मिलेंगे

PM Kisan: गाँव से लौटे मजदूरों के खाते में भी PM Kisan Scheme के 6000 रूपये आयेंगे

ज्यादातर प्रवासी खेती का काम करेंगे: किसान संगठन

विनोद आनंद जो कि राष्ट्रीय किसान महासंघ के संस्थापक सदस्य हैं उनके अनुसार कोरोना लॉकडाउन के कारण शहरों से गांव लौटे मजदुर अब कृषि कार्यों में जुटेंगे या फिर वे मनरेगा के तहत कहीं काम करेंगे। क्योंकि लॉकडाउन में रोजगार तो बंद पड़े हैं और ऐसे में जिसके पास खेती कि जमीन है तो वो मजदुर किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा ले। सरकार भी अब किसान योजना के लिए किये गए आवेदनों को तेज गति से जाँच कर रही है। तो आपको जल्दी से हर साल 6000 रुपये मिलने शुरू हो जायेगा और बहुत से किसान संगठन और कृषि वैज्ञानिक इस राशि को बढ़ाने का सुझाव दे रहे हैं।

60 हजार किसानों के खाते में PM Kisan Scheme के पैसे नही आये – जानिए क्यों

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की जरुरी शर्तें

क्योंकि लॉकडाउन होने कारण मजदुरो को कोई काम नहीं मिल रहा है ऐसे में मजदुर अब अपने खेतो में ही काम करेंगे। इसलिए अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मजदूरों को भी 6000 रूपये दिए जाने का फैसला किया गया है। इसके लिए केंद्र सरकार ने कुछ शर्ते रखी है अगर कोई मजदुर वो शर्ते पूरी करता है तो वो मजदुर इस योजना का लाभ उठा सकता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी शर्तें :-

  • पहले इस योजना का लाभ एक परिवार के मुखिया को ही दिया जाता था जिसमे परिवार होता था किसान खुद उसकी पत्नी और उसके 18 साल से कम के लड़का लड़की।
  • लेकिन अब इस योजना का लाभ उनको भी मिलेगा जो सयुंक्त परिवार में रहते है और उसका नाम खेती के कागजात में है।
  • मतलब कोई मजदुर बाहर मजदूरी करता है और अब लॉकडाउन होने के कारण अपने गांव आ गया है।
  • और उसका नाम खेती के कागजात में है और उसकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर है तो ऐसे मजदुर भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 6000 रूपये का लाभ उठा सकता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का बजट इतना है

इस योजना को मोदी सरकार के द्वारा 17 महीने पहले ही शुरू की गयी थी। इस योजना के अंतर्गत देश के सभी 14.5 करोड़ किसानो को लाभ देने के लिए 75 हजार करोड़ रूपये का बजट पास किया गया है जिसमे अभी तक 10 करोड़ किसान इस योजना से जुड़े है। लेकिन अब इस योजना का लाभ मजदुर भी उठा सकते है।

  • उसके लिए उनको पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • उसके बाद केंद्र सरकार के द्वारा उनके बैंक अकाउंट में तीन किस्तों के द्वारा 6 हजार रूपये भेज दिए जायेंगे।

PM Kisan Scheme लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आवेदन कर्ता का आधार कार्ड
  • खेती की जमाबंदी जिसमे मजदुर का नाम होना अनिवार्य है
  • बैंक पासबुक जो आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

PM किसान योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • PM किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना की ऑफिसियल https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • यहाँ  पर आने के बाद आपको “Farmers corner” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लीक करना होगा फिर आपको “New farmer registration” पर क्लीक करना है।
  • फिर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको अपने आधार कार्ड नंबर और कैप्चर कोड भरना होगा फिर Click here continue पर क्लीक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा उसमे आपको पूछी गयी सभी जानकारी सही सही भरनी होगी और फिर “SUMBIT” पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
लेटेस्ट सरकारी योजना न्यूज हिंदी मेंक्लिक करें
सभी सरकारी योजनाक्लिक करें

Leave a Comment