महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना: बेरोजगार युवाओं को सरकार दे रही 5,000 रूपये हर महीने – जानिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया

महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना आवेदन, Berojgari Bhatta Scheme Maharashtra Apply, बेरोजगारी भत्ता योजना महाराष्ट्र, बेरोजगारी भत्ता महाराष्ट्र  योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बेरोजगारों को Maharashtra Berojgari Bhatta के रूप में दिया तोहफा, अब हर शिक्षित बेरोजगार को मिलेगा 1500 से 5000 रूपये तक का बेरजोगारी भत्ता। बेरोजगारी भत्ता योजना महाराष्ट्र में 12वीं या ग्रेजुशन किये हुए युवा कर सकते हैं इस योजना में आवेदन।

Maharashtra Berojgari Bhatta 2020
महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना: बेरोजगार युवाओं को सरकार दे रही 5,000 रूपये हर महीने – जानिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया Maharashtra Berojgari Bhatta 2020

महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना:आखिर क्या है इस योजना में खास

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के उन गरीब युवायो को, जिन्होंने अपनी शिक्षा तो पूरी कर ली है लेकिन रोजगार प्राप्त नहीं कर सके है, को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत 12वीं या ग्रेजुशन तक की शिक्षा प्राप्त क़र चुक्के युवाओ को 1500 से 5000 रूपये तक की आर्थिक सहायता हर महीने सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। ये सहायता उन गरीब परिवार के शिक्षित युवाओ को मिलेगी, जिन परिवार की वार्षिक आय बहुत ही कम है या 3 लाख रूपये सालाना से कम है। इन बेरोजगार युवाओ का और इनका पढ़ाई के साथ जीवन यापन करना बहुत ही मुश्किल है तो सरकार ऐसे शिक्षित युवाओ को आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से संभल बनाने के लिए इस कदम को मंजूरी दी है।

राज्य के जो बेरोजगार शिक्षित युवा इस योजना का लाभ उठाना चाहते है, उनको Maharashtra Berojgari Bhatta Yojana के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा और जिन लोगो का आवेदन स्वीकार कर लिया जायेगा, उनको ये सहायता राशि उनके बैंक खाते में सीधा ट्रांसफर कर दी जाएगी।

योजना का नाममहाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता
इनके द्वारा शुरू की गयीमहाराष्ट्र सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के बेरोजगार युवा
उद्देश्यबेरोजगार युवाओ को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://rojgar.mahaswayam.in/

जानिए क्या लाभ होगा इस योजना से

इस योजना से राज्य के लगभग सभी बेरोजगार युवाओं को लाभ मिलेगा। चलो देखते है क्या फायदा होगा इस योजना से –

  1. इस योजना का एक लाभ ये होगा की इससे राज्य में गरीबी उन्मूलन में सहायता मिलेगी।
  2. इससे युवाओ को काम से काम रोजी रोटी का तो सहारा मिलने का आसार है, जिससे वे अपना और परिवार का भी खर्चा  वाहन करने में सक्षम हो पाएंगे।
  3. “इस सहायता राशि का उपयोग कौशल सीखने में या आगे की पढ़ाई जारी रखने भी किया जा सकता है जिससे बेरोजगारी की समस्या का भी समाधान करने में सहायता मिलेगी।
  4. गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करने वाला लाख बेरोजगार युवाओ और उनके परिवार को कुछ हद तक समृद्ध बनाने में सहायता मिलेगी।

कौन-कौन कर सकता है आवेदन? क्या है शैक्षिक योग्यता और अन्य न्यूनतम पात्रता

इस योजना के तहत राज्य के वे सभी शिक्षित युवा जो काम की तलाश में भटक रहे है लेकिन आज भी काम या सरकारी जॉब नहीं मिला, वो इस योजना के लाभ उठाने के हक़दार है। इसके लिए सरकार ने भी कुछ न्यूनतम योग्यता बताई है जो इस योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक है।

  • आवेदनकर्त्ता महाराष्ट्र का मूल निवासी हो।
  • आवेदन कर्त्ता ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से काम से काम १२ कक्षा उत्तीर्ण की हो।
  • आवेदन करने के लिए आवेदन करता की उम्र 18 साल से  ३५ वर्ष के बीच की हो।
  • आवेदक का कोई आय का स्रोत न हो।
  • परिवार की आय ३ लाख सालाना से ज्यादा न हो।
  • लाभार्थी का एजुकेशन के अलावा अन्य जॉब प्रदान करने वाला या प्रोफेशनल कोर्स न किया गया हो।

अगर आवेदन करना है तो अभी जुटा ले ये जरुरी कागजात: जानिए कोनसे कोनसे डॉक्यूमेंट होंगे जरुरी

महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना का आवेदन ऑनलाइन करना होगा, जिसके लिए हमारे पास कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट होना आवश्यक है ताकि हम इस सेवा का लाभ ले सके।

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पात्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासस्पोर्ट साइज फोटो
  • शैक्षिक मार्कशीट

महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना की आवेदन प्रक्रिया में आया थोड़ा बदलाव – ऐसे करे आवेदन

महाराष्ट्र बेरोजगार भत्ता योजना की आवेदन प्रक्रिया में सरकार ने थोड़ा बदलाव किया है। अब सभी आवेदनकर्ता को आवेदन ऑनलाइन ही करना होगा।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए हमे  महाराष्ट्र राज्य सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करेंगे।
  • इस पर क्लिक करते ही हमारे सामने एक होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर हमारे सामने एक ऑप्शन Jobseeker आएगा जिस पर क्लिक करने के बाद हमरे सामने रजिस्टर का ऑप्शन सामने आएगा जिसको क्लिक करते ही हमारे सामने  एक फॉर्म आएगा।
  • अब इस फॉर्म को हमारे इनफार्मेशन जेसे आधार कार्ड, नाम एजुकेशन, आदि भरकर रजिस्टर करेंगे, इस फॉर्म में रजिस्टर करने के बाद हमारे मोबाइल पे एक ओटीपी आएगा, जो डालते ही हमारा रजिस्ट्रशन पूरा हो जायेगा। इसके बाद हमे होम पेज पे बैक जाकर लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगिन बटन पे क्लिक करते ही हमारे सामने मोबाइल नंबर, पासवर्ड और कैप्चा का ऑप्शन आएगा जिसको भरते ही हमारे सामने सबमिट का ऑप्शन आएगा और  क्लिक करते ही हमारा आवेदन पूर्ण ही जायेगा।

Leave a Comment