Mahabhulekh 7/12 | महा भूमि अभिलेख bhulekh.mahabhumi.gov.in | महाराष्ट्र भू-नक्शा मैप रिकॉर्ड ऑनलाइन

Mahabhulekh
Mahabhulekh ऑनलाइन भूमि bhulekh.mahabhumi.gov.in Portal

Mahbhumi Abhilekh 7/12 | Maharashtra bhulekh.mahabhumi.gov.in Portal | Mahabhulekh ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड 2020 Digital SatBara 2020 | महाभूलेख पोर्टल | Maharashtra Bhu Naksha Online | Bhu Naksha Maharashtra Land Record

Mahabhulekh 7/12 bhulekh.mahabhumi.gov.in

यह एक प्रकार का आनलाइन भूमि रिकॉर्ड पोर्टल है जिसे महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा चलाया गया है। इसे 7/12 या सतबारा या उतारा या अपना खाता के नाम से भी जाना जाता है। सतबारा उतारा केवल संख्या नहीं अपितु दो रूपों का संयोग है।

जहां बारह से अर्थ भूमि के प्रकार और उपयोग से हैं वहीं सात से अर्थ भूमि के मालिक व उनके अधिकारों के विवरण से हैं। इसके अंतर्गत महाराष्ट्र के छह मुख्य स्थान, पुणे, औरंगाबाद, नासिक, नागपुर, कोंकण, और अमरावती आते हैं।

Maharashtra महाभूमि अभिलेख

Maharashtra E Bhumi Portal को  इन छह स्थानों के आधार पर और आगे विभाजित किया गया है। Maha Online Bhumi Portal पर आप भू नक्शा, भूमि रिकॉर्ड, खेवट नंबर, खसरा नंबर, खतौनी नंबर आदि के संबंध में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आज से लागु होगी नयी राशन कार्ड योजना One Nation One Ration Card

महाराष्ट्र राज्य के अधिकांश जिलें जैसे कि अकोला, अहमदनगर, उस्मानाबाद, कोल्हापुर, गढ़चिरोली, गोंदिया, चंद्रपुर, जलगाँव, ठाणे, धुले, नांदेड़, नंदुरबार, परभणी, पालघर, बीड, बुलढाणा, भंडारा, मुंबई उपनगरीय, यवतमाल, यवतमाल , लातूर, वर्धा, वाशिम, सतारा, सांगली, सोलापुर, हिंगोली इत्यादि भी ई-भूमि पोर्टल के अंतर्गत आते हैं।

Mahabhulekh online

बदलते समय के साथ हो रहे शहरीकरण ने नौकरीपेशा लोगों को गांव से दूर कर दिया है। अधिक धन कमाने के लिए लोग गांवों से शहरों की ओर पलायन कर रहे हैं। तथा अपने भूमि से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों के विषय में छोटी बड़ी जानकारी को लेकर लोग नजर अंदाज हो रहे हैं। लेकिन महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस आनलाइन भूमि पोर्टल से अब लोगों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। अब वह अपने घर बैठे ही मोबाइल फोन पर अपने भूमि के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस प्रकार प्रस्तुत पोर्टल से आप भूमि तथा उससे जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी जिसे प्राप्त करना पहले मुश्किल था, अब आसानी से घर बैठे आनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। इस पोर्टल की सहायता से आपका समय व धन दोनों ही बचत ह़ोता हैं तथा आपको भूमि से जुड़ी हर प्रकार की छोटी से बड़ी जानकारी मिनटों में प्राप्त हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश भूलेख ऑनलाइन ऐसे देखें

महाराष्ट्र ई- भूमि पोर्टल के कई लाभ हैं?

सबसे पहला यह एक आनलाइन माध्यम है। आप इसे अपने मोबाइल फोन पर देख सकते हैं तथा बाद में देखने के लिए डाउनलोड करके भी रख सकते हैं। आनलाइन सुविधा होने के कारण आपको चंद मिनटों में ही सभी जानकारी आपके मोबाईल स्क्रीन पर प्राप्त हो जाएगी।

बड़ी खबर! किसानों का 1 लाख करोड़ रूपये का कर्ज माफ करेगी मोदी सरकार

दूसरा आपको भूमि संबंधित किसी भी जानकारी के लिए कार्यालय या दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे जिसमें अधिक समय व धन की हानि होती है। तीसरा, यह आपको आनलाइन ही भूमि रिकॉर्ड का पूरा विवरण प्रदान करता है।

महाराष्ट्र भूमि अभिलेख 7/12 का महत्व

जब आप कोई जमीन खरीदते हैं तब आपके मन में लेन-देन, पेपर वर्क तथा अन्य दस्तावेजों को लेकर बहुत शंकाएं बनी रहती है। लेकिन सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना से आपको बिलकुल भी घबराने की आवश्यकता नहीं है। यह प्रक्रिया पूरी तरह आनलाइन हैं तथा स्पष्ट है।

बिजली बिल जमा कराओ, 5% की छूट पाओ

7/12 सरकार को भूमि के सर्वेक्षण संख्या, तिथि, क्षेत्र तथा उसके मालिक के विषय में पूरा विवरण देती है। आजकल के आनलाइन फैशन में दस्तावेजों का कम से कम उपयोग किया जा रहा है तथा आनलाइन रिकॉर्ड्स को रखा जा रहा है। सतबारा  से आपको यह लाभ हैं कि इस दस्तावेज के जरिए महाराष्ट्र राज्य में भूमि खरीदने हेतु भी आपको इस के दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

आनलाइन भूमि रिकॉर्ड विवरण जांच कैसे करें

• सबसे पहले आप ई- भूमि पोर्टल के अधिकारिक वेबसाइट bhulekh.maha पर जाएं।

• अब आपके सामने एक पेज़ खुलेगा जिसमें आपको पूणे/ नासिक/ औरंगाबाद/ नागपुर/ कोंकण/ अमरावती स्थान का चयन करना है।

•  इसके बाद “गो” आप्शन पर क्लिक करें

• एक बार फिर आंखें सामने एक नया पेज़ खुलेगा जिसमें आपको 7/12 या 8 ए का चयन करना होगा।

• इसके पश्चात आप‌‌‌ एक एक कर अपने जिला, काउंटी तथा गांव का विवरण दें। तथा स्क्रीन पर पूछे गए सभी विवरणों का चयन करें।

• अंत में आपके सामने कैप्चा कोड आएगा उसपर क्लिक कर वेरिफिकेशन करें। डिस्प्ले 7/12 आप्शन पर जाकर अपना भूमि विवरण प्राप्त करें।

FAQs (महाराष्ट्र भू-नक्शा मैप रिकॉर्ड ऑनलाइन)

क्या हम महाराष्ट्र भू-नक्शा को ऑनलाइन देख सकते है ?

हाँ, ऑनलाइन तथाडाउनलोड कर सकते है

क्या जिलावार महाराष्ट्र भूमि की जानकारी प्राप्त की जा सकती है ?

हाँ, आप महाराष्ट्र के जिलावार भूमि की ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सकते है

अधिकारिक वेबसाइट – Click Here

PM Kisan: घर लौटे मजदूरों के खाते में 6000 रुपये आयेंगे

लेटेस्ट सरकारी योजना न्यूज हिंदी मेंक्लिक करें
सभी सरकारी योजनाक्लिक करें

Leave a Comment