PM Kisan Latest Update: किसानों को मिलेगा फसल का दुगुना दाम – मोदी सरकार की बड़ी घोषणा

लॉकडाउन में किसानों को मिलेगा उनकी फसल का दुगुना दाम मोदी सरकार ने की बड़ी घोषणा, PM Kisan Samman Nidhi Yojana Latest Hindi News

PM Modi Kisan Yojana Latest News
किसानों को मिलेगा फसल का दुगुना दाम – मोदी सरकार की बड़ी घोषणा PM Kisan News

किसानों को मिलेगा फसल का दुगुना दाम – PM Kisan Latest News

भारत सदियों से ही कृषि प्रधान देश रहा है ऐसे में लॉकडाउन होने के कारण देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से ठप हो चुकी थी ऐसे में एक बार फिर देश के किसानो ने ढूबती हुई अर्थव्यवस्था को बचाया है। इसी को देखते हुए मोदी सरकार ने किसानों को कुछ राहत देते हुए है किसानों की 14 फसलो को उनकी फसल की समर्थन दाम से डेढ़ गुना ज्यादा दाम पर खरीदने की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रियो की बैठक में मोदी सरकार ने कई अहम् निर्णयों पर फैसला लिया था ताकि अर्थव्यवस्था जल्द से जल्द पटरी पर आ सके।

इसके लिए कल मोदी सरकार ने किसानो की 14 फसलों को उनके समर्थन मूल्य से डेढ़ गुना ज्यादा मूल्य पर खरीदने का वादा किया है जिसमे मौजूदा दाम से बढ़कर 50 से 83 फीसदी अधिक दाम दिया जायेगा।

इसके अलावा मोदी सरकार ने MSMS में सेक्टर में तेजी लाने के लिए 20 हज़ार करोड़ रूपये के लोन की मंजूरी दी है। ताकि जल्द से जल्द MSMS सेक्टर में सुधार किया जा सके क्योंकि देश की 50 % अर्थव्यवस्था MSMS सेक्टर से चलती है जो लाखो करोड़ो लोगो को रोजगार भी देता है।

इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा पहले ही 20 लाख करोड़ रूपये का राहत पैकेज दिया जा चूका है।

कमजोर उधोग को लॉकडाउन से उभारने के लिए 4 हजार करोड़ का राहत पैकेज

देश में 6 करोड़ से ज्यादा MSME हैं जो देश के करोड़ो लोगो को नौकरी देते है जिसमे से 25 लाख MSMS पुन: घटन कर सकते है व 2 लाख से ज्यादा नए MSME से शुरू कर सकते है  इसलिए कमजोर उधोग को फिर से खड़ा करने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से 4 हज़ार करोड़ रूपये का फण्ड जारी किया गया है।

लेटेस्ट सरकारी योजना न्यूज हिंदी मेंक्लिक करें
सभी सरकारी योजनाक्लिक करें

Leave a Comment