[पंजीकरण फॉर्म] Kisan Krishi Udan Yojana 2021, कृषि उड़ान योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

Kisan Krishi Udan Yojana- किसान हमारे देश का गौरव है, किसानो के लिए सरकार कई सारी योजनाए लेकर आई है। केंद्रीय वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने हाल ही में कृषि उड़ान योजना की घोषणा की है। इसके लिए केंद्रीय बजट 2020-21 पेश किया गया है। इस योजना के जरिये किसानो की फसल विशेष हवाई जहाजों के माध्यम से के स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाया जा सकता है। आइये इस योजना के बारे में विस्तार से जानते है।

कृषि उड़ान योजना क्या है

कृषि उड़ान योजना के अंतर्गत उन दूध, मांस, मछली, फलों, सब्जियों, फसलों जिनकी लाइफ बहुत कम होती है, उन्हें हवाई उड़ानों के जरिये जल्द से जल्द बाजारों में पहुंचाया जाता है। इससे किसानो को काफी हद के फायदा पहुंचा है, उनकी फसल जिनकी अवधि बहुत कम होती है उस फसल को समय रहते बाजार में बेच सकें। यह सब इस खास योजना के माध्यम से हुआ है। इससे किसान अपने फसलों का अच्छा लाभ कमा सकते है।

Key Point of Krishi Udaan Yojana 2021

योजना का नामकृषि उड़ान योजना  
इसके द्वारा घोषणा की गयीकेंद्रीय वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी  
घोषणा की तिथि1 फरवरी 2020  
लाभार्थीदेश के किसान  
उद्देश्यकिसानो की फसलों के उचित दाम प्रदान करना  

प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना का उद्देश्य-

यह एक ऐसी योजना है जिसके तहत किसानो की फसल को कम समय में आसानी से हवाई उड़ानों के द्वारा एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाया जाता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानो को उनकी फसल का सही मूल्य दिलाना और साथ ही उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना। किसान अपने फसल को पुरे भारत में कई भी बेच सकते है और इसका उचित मूल भी प्राप्त कर सकते है।

कृषि उड़ान योजना में आवेदन कैसे करे?

यदि आप किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप आपको दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा। आप इन स्टेप की मदद से आसानी से कृषि उड़ान योजना का लाभ ले सकते है।

सबसे पहले आपको कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना होगा। इसके बाद आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होमपेज ओपन हो जायेगा। आपको होम पेज में से ऑनलाइन आवेदन विकल्प पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा। इस पेज पर आपको कृषि उड़ान रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा। आपको इस आवेदन फॉर्म को भरना है, इसमें जो भी पूछा गया है उसे सही सही भरना है जैसे की नाम, पता, आधार नंबर, और अन्य जरुरी जानकारी भरनी होगी।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है। सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपका कृषि उड़ान पंजीकरण पूरा माना जायेगा। इस तरह आप इस योजना में आवेदन कर सकते है और इसका लाभ उठा सकते है।

Leave a Comment