झारखंड किसान कर्ज माफी योजना की नयी सूची आ गयी 2020-21 – ऐसे देखें चयनित किसानों की लिस्ट

Jharkhand Kisan Karj Mafi List Online | किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020 | किसान कर्ज माफी जिलेवार लाभार्थी सूची | जिलेवार लाभार्थी सूची ऑनलाइन देखें

Jharkhand Kisan Karj Mafi list 2020
झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2020-21 Jharkhand Kisan Karj Mafi list

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2020

झारखण्ड में हेमंत सोरेन की सरकार बंनने से पहले अपने चुनावी घोषणा पत्र में कई प्रकार की योजना शुरू करने की घोषणा की थी। जिसमे गरीब परिवार व बेरोजगार युवाओ को रोजगार और किसानो की आर्थिक मदद करने के लिए कई घोषणा की थी। अब झारखण्ड के मुख़्यमंत्री हेमंत सोरेन अपने चुनावी घोषणा पत्र में की गयी घोषणा को धीरे धीरे पूरा कर रहे है जिसमे एक घोषणा किसानो की कर्ज माफ़ी की भी थी।

इसलिए हाल ही में झारखण्ड के मुख्यमंत्री के द्वारा किसानों का कर्फ़ माफ़ करने की घोषणा की गयी है इसके लिए झारखण्ड सरकार अभी जल्द ही कर्ज माफ़ी सूची जारी करने वाली है जिन किसान का नाम इस लिस्ट में होगा उस किसान का क़र्ज़ माफ़ी किया जायेगा जिन किसानों का नाम इस लिस्ट में नहीं होगा उन किसानो का क़र्ज़ माफ़ नहीं किया जायेगा।

झारखंड में किसानों का हो सकता है 2 लाख तक का कर्ज माफ

किसानों का कर्ज़ा माफ़ करने के लिए झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा हालही में 2 हज़ार करोड़ रूपये का बजट पास किया गया है जिसके अंतर्गत प्रदेश के सभी छोटे किसानो का 50 हज़ार रूपये तक कर्जा माफ़ किया जायेगा। जिसकी घोषणा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा चुनावी घोषणा में की गयी थी इसलिए जिन किसानो का क़र्ज़ माफ़ किया जायेगा उन किसानों की लिस्ट जारी की जाएगी। जिन किसानों का नाम इस क़र्ज़ माफ़ी सूचि में फड़िया होगा उन्ही किसानों का क़र्ज़ माफ़ कर किया जायेगा और जिन किसानों का नाम इस लिस्ट में नहीं दिया होगा उन किसानों का क़र्ज़ माफ़ नहीं किया जायेगा। इसलिए अगर आप क़र्ज़ माफ़ी की लिस्ट में अपना नाम चैक करना चाहते  है तो उसके लिए आपको झारखण्ड सरकार के द्वारा जारी की गयी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है।

किसानों की कर्ज माफी योजना से आर्थिक सहायता करना चाहती है झारखंड सरकार

इस योजना के अंतर्गत किसानो का क़र्ज़ माफ़ करने के लिए प्रदेश सरकार के द्वारा 2 हज़ार करोड़ रूपये का बजट पास किया गया है जिससे किसानों को काफी राहत मिलेगी क्योंकि इस बार लॉकडाउन होने के कारण किसानों को भी काफी नुकसान हुआ है जिसके कारण किसान बैंक का क़र्ज़ चूका नहीं पा रहे थे। कई बार हम ये भी देखते है की किसान क़र्ज़ नहीं चूका पाने के कारण किसान का दिमागी संतुलन खराब हो जाता है जिसके कारण किसान आत्महत्या भी कर लेता है और इस प्रकार की खबर न्यूज़ पेपर व समाचार पत्र में आये दिन देखते है इसलिए किसान क़र्ज़ के कारण इस प्रकार का कोई कदम नहीं उठाये इसलिए किसानों की आर्थिक मदद करने लिए किसान क़र्ज़ माफ़ी की घोषणा की गयी है।

किसानों को ये लाभ मिलेंगे झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत

  • ये क़र्ज़ माफ़ सिर्फ झारखण्ड के किसानों को ही किया जायेगा जो यहाँ के स्थाई निवासी है।
  • किसान क़र्ज़ माफ़ी योजना के तहत क़र्ज़ माफ़ करने के लिए 2 हज़ार करोड़ रूपये का बजट पास किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत छोटे और सीमांत किसानों को क़र्ज़ माफ़ किया जायेगा जो 50 हज़ार रूपये तक का क़र्ज़ माफ़ किया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ उन किसानों को नहीं दिया जाएगा जिनके परिवार में कोई सरकारी जॉब करता है या कोई किसान आयकर दाता है।
  • प्रदेश के किसानों का 50 हज़ार रूपये तक का क़र्ज़ माफ़ किया जायेगा बाकी का क़र्ज़ किसानों को ही चुकाना पड़ेगा।

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020 ऑनलाइन कैसे देखे?

अभी प्रदेश सरकार के द्वारा क़र्ज़ माफ़ी की घोषणा की गयी है क़र्ज़ माफ़ी लिस्ट जारी नहीं की गयी है इसलिए क़र्ज़ माफ़ी सूचि आने में थोड़ा समय लगेगा इसलिए जब भी झारखण्ड सरकार के द्वारा किसानो की क़र्ज़ माफ़ी लिस्ट जारी की जाएगी उसकी जानकारी हम आपको यहाँ पर दे देंगे।

कर्ज माफी 2020 की जिलेवार सूची ऐसे देखें

अभी कोरोना काल में किये गए लॉकडाउन से किसानो को काफी नुकसान हुआ है इसलिए अगर प्रदेश सरकार के द्वारा किसानो का क़र्ज़ माफ़ किया जाता है तो किसानो को काफी राहत मिल सकेगी और लॉकडाउन में हुए नुकसान से उभर सकेंगे इसी को देखते झारखण्ड सरकार के द्वारा के प्रदेश के किसानो का क़र्ज़ माफ़ करने की घोषणा की गयी है। क़र्ज़ माफ़ी की लिस्ट जिले के अनुसार जारी की जाएगी जिसमे किसान अपना नाम देख सकेंगे की किन किन किसानो का क़र्ज़ माफ़ी किया जायेगा और किन किसानो का क़र्ज़ माफ़ नहीं किया जायेगा ।

Leave a Comment