झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2020: बेरोजगारों को दो वर्ष तक मिलेंगे 7 हजार – जानें ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका

बेरोजगारी भत्ता झारखण्ड ऑनलाइन पोर्टल, Berojgari Bhatta 2020 Registration, बेरोजगारी भत्ता झारखण्ड ऑनलाइन पंजीकरण, Jharkhand Berojgari Bhatta Registration Form

झारखण्ड सरकार ने शुरू की बेरोजगार भत्ता योजना प्रदेश के बेरोजगार युवा व युवती को को मिलेगा हर महीने बेरोजगार भत्ता के रूप में 5000 रूपये से 7000 रूपये तक।

Jharkhand Berojgari Bhatta 2020
Jharkhand Berojgari Bhatta 2020 – झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2020: बेरोजगारों को दो वर्ष तक मिलेंगे 7 हजार – जानें ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका

Jharkhand Berojgari Bhatta 2020

झारखण्ड में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार आने के बाद बेरोजगार युवाओ और युवती के लिए झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2020 शुरू की गयी है जिसकी घोषणा उन्होंने पहले ही अपना चुनावी घोषणा पत्र में की थी। बेरोजगार भत्ता योजना के अंतर्गत हर महीने बेरोजगार युवाओ और युवती को 5000 रूपये से लेकर 7000 रूपये की वित्तय सहायता प्रदान की जाएगी। इसलिए अगर आप भी झारखण्ड से है और बेरोजगार है तो आप इस योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाकर बेरोजगार भत्ता प्राप्त कर सकते है ।

झारखण्ड सरकार के द्वारा बेरोजगार भत्ता प्रदेश के सभी शिक्षित बेरोजगार लोगो को प्रदान किया जायेगा और साथ में उन लोगो को रोजगार भी उपलब्ध करवाया जायेगा जो रोजगार की तलाश में इधर उधर भटक कर रहे है। झारखण्ड बेरोजगार भत्ता योजना का लाभ बेरोजगार लोगो को तब तक दिया जाएगा जब तक उनको किसी भी प्रकार का उनकी योग्यता का आधार पर रोजगार नहीं मिल जाता है झारखण्ड बेरोजगार भत्ता योजना के तहत स्नातक पास छात्रों को हर महीने 5000 रूपये व पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों को 7000 रूपये हर महीने बेरोजगार भत्ता के रूप में प्रदान किये जायेंगे ये राशि लाभार्थी के सीधे बैंक अकाउंट में हर महीने भेज दी जाएगी जिससे वो अपने और अपने परिवार का पालन पोषण आराम से कर सके।

योजना का नामझारखण्ड बेरोजगारी भत्ता
इनके द्वारा शुरू की गयी हैमुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा
उद्देश्यराज्य के बेरोजगार युवाओ को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करना
लाभार्थीझारखण्ड के बेरोजगार युवा
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://www.jharkhandrojgar.nic.in/

यह भी देखें:- झारसेवा पोर्टल: JharSewa Portal से घर बैठे आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाएं – जानिए आवेदन का तरीका

Berojgari Bhatta Scheme 2020 Registration

झारखण्ड आज भी अन्य राज्य की तुलना में काफी पिछड़ा हुआ है जिसके कारण वहाँ रोजगार का अभाव है जिसके कारण पढ़े लिखे होने के बावजूद लोगो को उनकी योग्यता के आधार पर रोजगार उपलब्ध नहीं हो पाता है इसलिए झारखण्ड सरकार के द्वारा बेरोजगार लोगो को प्रोत्साहन के रूप में कुछ आर्थिक मदद करना है इसलिए बेरोजगार भत्ता प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको बेरोजगार भत्ता की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा ।

Berojgari Bhatta 2020 Jharkhand का उद्देश्य:-

इस बेरोजगार भत्ता का लाभ तब तक दिया जायेगा जब तक शिक्षित बेरोजगार लोगो को किसी प्रकार का रोजगार प्राप्त नहीं हो जाता है लेकिन झारखण्ड बेरोजगार भत्ता का लाभ लेने वाले छात्र छात्रो पास स्नातक या पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए। ये बेरोजगार भत्ता स्नातक पास छात्रों को हर महीने 5000 रूपये व पोस्ट ग्रेजुएट को 7000 रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी जिससे वो अपना व अपने परिवार का पालन पोषण कर सके। इस योजना का लाभ प्रदेश के सभी छात्र छात्राओं को दिया जाएगा जो बेरोजगार है।

यह भी देखें:- झारखंड किसान कर्ज माफी योजना की नयी सूची आ गयी 2020-21 – ऐसे देखें चयनित किसानों की लिस्ट

झारखण्ड बेरोजगार भत्ता 2020 के लाभ:-

इस योजना का लाभ उन सभी छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा जिन्होंने स्नातक व पोस्ट ग्रेजुएट कर रखा है ।

  • झारखण्ड योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी की न्यूनतम उम्र 16 वर्ष निर्धारित की गयी है ।
  • बेरोजगार भत्ता योजना के अंतर्गत स्नातक पास लोगो को 5000 रूपये हर महीने व पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों को 7000 रूपये हर महीने दिए जायेंगे जो विधार्थियो के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेज दिया जायेगा ।
  • इसके अलावा पढ़े लिखे बेरोजगार लोगो को उनकी योग्यता के आधार पर रोजगार भी उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • बेरोजगार भत्ता छात्रों को जल्द से जल्द प्राप्त हो सके इसके लिए हर जिले में जिला कार्यालय खोला जायेगा ।

बेरोजगार भत्ता प्राप्त करने के लिए जरूरी पात्रता:-

बेरोजगार भत्ता का लाभ प्रदेश के सभी बेरोजगार लोगो को दिया जाएगा लेकिन लाभार्थी झारखण्ड का स्थाई निवासी होना चाहिए ।

  • लाभार्थी परिवार की सालाना आय 3 लाख रूपये से कम होनी चाहिए ।
  • बेरोजगार भत्ता का लाभ उन लोगो को नहीं दिया जायेगा जिन्होंने स्नातक या पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री राज्य से बाहर किसी अन्य राज्य से ली हो ।
  • लाभार्थी की कोई प्राइवेट या सरकारी जॉब लग जाती है तो उसको तुरंत बाद बेरोजगार भत्ता मिलना बंद हो जायेगा ।
  • परिवार में कोई भी सरकारी जॉब नहीं करता हो ।

झारखण्ड बेरोजगार भत्ता प्राप्त करने के लिए जरूरी दस्तावेज:-

बेरोजगार भत्ता प्राप्त करने के लिए आपको इस प्रकार के सभी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी।

  • लाभार्थी का आधार कार्ड ।
  • मूलनिवास प्रमाण पत्र ।
  • आय प्रमाण पत्र ।
  • आयु प्रमाण पत्र ।
  • बैंक पासबुक ।
  • पहचान पत्र ।
  • राशन कार्ड ।
  • लाभार्थी की एक पासपोर्ट साइज फोटो ।
  • स्नातक या स्नातकोत्तर की मार्कशीट ।

Jharkhand Berojgari Bhatta प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

बेरोजगार भत्ता प्राप्त करने के लिए आप आवेदन फॉर्म दो तरिके से आवेदन कर सकते है ऑफलाइन और ऑनलाइन अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो उसके लिए आपको अपने नजदीकी नियोजनालय के कार्यालय में जाकर आपको इस योजना से सबंधित आवेदन फॉर्म को भरके साथ में ऊपर बताये गए सभी डॉक्यूमेंट की एक एक प्रति सलग्न करके जमा करवानी होगी ।

  • अगर आप झारखण्ड बेरोजगार भत्ता प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है उसके लिए आपको रोजगार कार्यालय के ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा ।
  • होमपेज पर आने के बाद आपको यहाँ पर “New Job Seeker ” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है ।
  • फिर आपके सामने “candidate registration form” ओपन होगा उसमे आपको पूछी गयी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी ।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “I Agree” पर क्लीक करना होगा फिर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको किसी प्रकार का काम आता है या किसी प्रकार का काम किया हुआ है उसकी जानकारी दर्ज करनी होगी अगर आपको किसी काम का एक्सप्रिन्स नहीं है तो आप इस प्रकार की जानकारी यहाँ पर दर्ज नहीं कर सकते है ।
  • ये सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “Registration Conformation” का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे आपको रजिस्ट्रेशन नंबर दे दिया जायेगा उसको आप भविष्य के लिए सुरक्षित रखने के लिए नोट कर सकते है ।
  • फिर आपको ऊपर बताये गए डॉक्यूमेंट को अपलोड करने होंगे फिर आपको “Sumbit” पर क्लीक कर देना है इस तरह से आप झारखण्ड बेरोजगार भत्ता के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

शेयर करो भाइयो:

Leave a Comment