Rajasthan Jan Aadhaar Helpline Number: राजस्थान सरकार ने जारी किये जन आधार हेल्पलाइन नंबर

राजस्थान जन आधार कार्ड 2021, Rajasthan Jan Aadhaar Card Helpline Number, राजस्थान जन आधार कार्ड Toll Free Number, राजस्थान जन आधार कार्ड की जानकारी हिंदी में, Rajasthan Jan Aadhaar Customer Card Number In Hindi

राजस्थान सरकार ने जन आधार कार्ड से सबंधित किसी भी प्रकार की किसी भी व्यक्ति को कोई समस्या आती है तो उसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।

जन आधार कार्ड को राजस्थान सरकार के द्वारा गरीब लोगो को आर्थिक मदद करने के लिए शुरू किया गया है। Rajasthan Jan Aadhar Card के जरिये राजस्थान में जितनी भी सरकारी योजनाए चल रही है उन सभी योजना का लाभ आपको इस एक कार्ड जरिये दे दिया जायेगा। जिसके कारण आपको अलग अलग योजनाओ का लाभ लेने के लिए बार बार आवेदन नहीं करना पड़ेगा। इस कार्ड को भामाशाह कार्ड की जगह पर रिप्लेस किया गया है। भामाशाह कार्ड के माध्यम से जो सुविधा प्रदेश के गरीब लोगो की दी जाती थी वो ही सुविधा इस कार्ड जरिये दी जाएगी।

Rajasthan Jan Aadhaar Card Helpline Number
Rajasthan Jan Aadhaar Card Helpline Number – राजस्थान सरकार ने जारी किये जन आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर

क्या है जन आधार कार्ड योजना 2021?

हालाँकि जन आधार कार्ड में कुछ नयी योजनाए भी जोड़ी गयी है जो भामाशाह कार्ड में नहीं जोड़ी गयी थी। ये कार्ड भामाशाह कार्ड की तरह ही दिखाई देता है लेकिन इसमें रंग रूप व इसके डिज़ाइन में कुछ बदलाव किया गया है। इस कार्ड के जरिये आप राजस्थान में चल रही 30 से ज्यादा योजनाओ का लाभ आप इस कार्ड के जरिये प्राप्त कर सकते है।

योजना का नामराजस्थान जन आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर
इनके द्वारा शुरू की गयीराजस्थान सरकार
लाभार्थीराज्य के नागरिक
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://janaadhaar.rajasthan.gov.in/content/raj/janaadhaar/en/home.html

जन आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर Jan Aadhar Helpline Number

अभी राज्य में सभी लोगो को उनके जनआधार कार्ड वितरण किये जा रहे है। इसलिए किसी व्यक्ति का अभी तक जनआधार कार्ड नहीं मिला है या जनआधार कार्ड से सबंधित किसी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है या किसी को शिकायत है तो वो व्यक्ति राजस्थान सरकार के द्वारा जारी किये गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके या ईमेल करके सहायता प्राप्त कर सकता है।

जिन लोगो ने पहले से ही भामाशाह कार्ड बनवा रखा था उन लोगो के डाटा के आधार पर नया जनआधार कार्ड जारी किये जा रहे है। इसलिए सभी के घरो में सीधे ही डाक के माध्यम से ये कार्ड भेजे जा रहे है। इसलिए जिन लोगो ने अपना पहले से ही भामाशाह कार्ड बना रखा था। लेकिन अभी तक उनको जनआधार कार्ड नहीं मिला है या जनआधार कार्ड से सबंधित किसी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। मतलब जन आधार कार्ड से सबंधित किसी भी प्रकार की कोई समस्या आ रही है तो वो राजस्थान सरकार के द्वारा जारी किये हेल्पलाइन पर सम्पर्क कर सकता है।

यँहा पढ़ें:- जन आधार कार्ड योजना 2021 की सम्पूर्ण जानकारी

इसके अलावा अभी तक जिसने अपना भामाशाह कार्ड नहीं बनवाया था उन लोगो को अपना जनआधार कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा ।

राजस्थान में जन आधार कार्ड से सबंधित किसी भी प्रकार समस्या आ रही है या किसी भी प्रकार की कोई शिकायत दर्ज करवानी है तो आप राजस्थान सरकार के द्वारा जारी किये गए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है।

  • समय :- सोमवार से शुक्रवार
  • सुबह 9 बजे से लेकर 6 बजे तक ।
  • जनआधार कार्ड टोल फ्री हेल्पलाइन मोबाइल नंबर:-1800 180 6127
  • Phone:- 0141-2921336/2921397
  • ईमेल एड्रेस:- HELPDESK.JANAADHAAR@RAJASTHAN.GOV.IN
Jan Aadhar Helpline Number1800 180 6127
Jan Aadhar Mobile App DownloadClick Here
जन सूचना पोर्टलClick Here

राजस्थान जन आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

जन आधार कार्ड सभी लोगो को जारी कर दिया गया है लेकिन अभी तक किसी के घर पर नहीं पहुंचा है तो वो अपना जनआधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करके भी निकाल सकता है।

  • Rajasthan Jan Aadhar Download करने के लिए आपको प्ले स्टोर पर जाकर ऑफिसियल जनआधार कार्ड का मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा और फिर इसमें पूछी गयी जानकारी सही सही भरके आप जनआधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है ।
  • इसके अलावा आपको जन आधार कार्ड से सबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी है तो आप जन सुचना की ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर देख सकते है ।

राजस्थान जनआधार कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

नया जन आधार कार्ड बनवाने के लिए आप जनआधार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment