{न्यू} राजस्थान आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन 2020 |Income Certificate Rajasthan फॉर्म डाउनलोड

आय प्रमाण पत्र फार्म राजस्थान 2020|राजस्थान आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) फॉर्म डाउनलोड|राजस्थान इनकम सर्टिफिकेट|Rajasthan income certificate form PDF In Hindi|Aay Praman Patra Form Download Rajasthan| आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कैसे करे जानिए सम्पूर्ण जानकारी

आय प्रमाण पत्र आधार कार्ड की तरह ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट में से एक है जिसका उपयोग गरीब परिवार के लोगो को किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने व किसी भी स्कूल व कॉलेज से छात्रवृति प्राप्त करने के लिए आय प्रमाण की जरूरत पड़ती है। इसलिए अगर कोई राजस्थान का निवासी है और वो अपना आय प्रमाण पत्र बनवाना चाहता है तो उसको Income Certificate Rajasthan की ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की राजस्थान में आप आय प्रमाण पत्र कैसे बनवा सकते है और आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए किन-किन जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी।

Income Certificate Rajasthan
Income Certificate Rajasthan – आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कैसे करे जानिए सम्पूर्ण जानकारी

राजस्थान आय प्रमाण पत्र 2020

राजस्थान आय प्रमाण पत्र का उपयोग किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए किया जाता है आय प्रमाण पत्र राजस्थान के सभी वर्गो का बनाया जाता है जिसमे ये दर्शाया जाता है की आपकी महीने व सालाना की आय कितनी है उसके बाद ही केंद्र सरकार व राज्य सरकार के द्वारा निर्धारित किया जाता है की आपको उस योजना का लाभ दिया जायेगा या नहीं दिया जायेगा। क्योंकि ज्यादातर केंद्र सरकार व राज्य सरकार के द्वारा कोई योजना शुरू की जाती है वो गरीब परिवारों की आर्थिक मदद करने के लिए शुरू की जाती है जिससे गरीब परिवार की आय में वृद्धि की जा सके ताकि गरीब परिवार की आय में बढ़ोतरी की जा सके । लेकिन जिसमे से बहुत से सामान्य परिवार के लोग भी इन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर देते है जिसके कारण जरूरतमंद परिवार को उस योजना का लाभ नहीं मिल पाता है इसलिए आय प्रमाण पत्र के द्वारा ये दर्शाया जाता है की किस परिवार की सालाना आय कितनी है उसके हिसाब से ही योजनाओ का लाभ दिया जाता है ।

Income Certificate Rajasthan बनवाने का उद्देश्य:-

आय प्रमाण अन्य डॉक्यूमेंट की तरह ही एक सरकारी दस्तावेज होता है जो सभी लोगो को बनवाना जरूरी होता है ताकि जरूत पड़ने पर इसका उपयोग किया जा सके। Income Certificate Rajasthan 2020 के द्वारा जरूरतमंद तक सभी योजना का लाभ पहुंचना है क्योंकि सभी सरकारी योजना का लाभ उस परिवार की आय के आधार पर ही दिया जाता है इसके अलावा स्कूल व कॉलेज में अपना नया एड्मिशन लेने व किसी भी प्रकार की छात्रवृति प्राप्त करने के लिए आय प्रमाण की जरूरत पड़ती है।

जानें:- राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

राजस्थान आय प्रमाण पत्र की जरुरत कँहा-कँहा पड़ती है?

  • किसी भी सरकारी योजनाओ का लाभ लेने के लिए आय प्रमाण पत्र लगाना अनिवार्य होता है जो केंद्र व राज्य की योजनाओ दोनों पर लागु है ।
  • इसके अलावा स्कूल व कॉलेज में अपना एडमिशन लेने या किसी भी प्रकार की स्कूल व कॉलेज की छात्रवृति प्राप्त करने के लिए आपको आय प्रमाण पत्र लगाना जरूरी होता है आय प्रमाण पत्र के बिना आपको छात्रवृति का लाभ नहीं दिया जायेगा ।
  • और किसी भी पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपको आय प्रमाण पत्र लगा अनिवार्य है ।

राजस्थान आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज:-

आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज।

  • आवेदन कर्ता का आधार कार्ड ।
  • राशन कार्ड ।
  • पहचान पत्र ।
  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र ।
  • बिजली बिल या पानी का बिल ।
  • एक पासवर्ड साइज फोटो ।

जानें:- राजस्थान जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

राजस्थान आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

राजस्थान आय प्रमाण पत्र ऑफलाइन ही बनाया जाता है इसके लिए कोई ऑनलाइन सुविधा अभी तक शुरू नहीं की गयी है।

  • फिर आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी सावधानीपूर्वक भरनी होगी।
  • फिर आपको अपने मोहल्ले के दो गवाह के रूप में दो वार्ड मेंबर या दो सरकारी अफसर के सिग्नेचर व मोहर लगवाना है जो फर्स्ट ग्रेड केटेगरी से आते हो जो निर्धारित करेंगे की आपके द्वारा दर्ज की गयी जानकारी सही है और इनकी सालाना आय आवेदन फॉर्म में दर्ज की गयी है वो सही है।
  • फिर आपको उस आवेदन फॉर्म पर तहसील से नोटेरी करवाना है इस तरह से आप अपना आय प्रमाण पत्र बनवा सकते है ।

FAQs ( Income Certificate Rajasthan) से संभावित प्रश्न और उनके उत्तर)

प्रश्नक्या राजस्थान में आय प्रमाण पत्र फॉर्मेट हर वर्ष बदल जाता है?
उत्तर: जी हाँ, स्कूल में RTI के अंतर्गत बच्चों के एडमिशन संबधित कई ऐसे कार्य हैं, जिनके लिए हर वर्ष आय प्रमाण पत्र का फॉर्मेट बदल दिया जाता है।

प्रश्नक्या राजस्थान में आय प्रमाण पत्र हर वर्ष बदल जाता है?
उत्तर:
जी हाँ, स्कूल में RTI के अंतर्गत बच्चों के एडमिशन संबधित कई ऐसे कार्य हैं, जिनके लिए हर वर्ष आय प्रमाण पत्र का फॉर्मेट बदल दिया जाता है।

प्रश्नराजस्थान में सामन्यतया एक बार बनवाने के बाद इनकम सर्टिफिकेट कितने समय तक वैलिड रहता है?
उत्तर:
6 महीने तक।

प्रश्नक्या राजस्थान में बेरोजगारी भत्ते, RTI एडमिशन, और पेंशन जैसे सरकारी योजनाओं के लिए अलग-अलग आय प्रमाण पत्र होता है?
उत्तर:
जी हाँ।

प्रश्नहम नया आय प्रमाण पत्र सबसे सरलता से कँहा से बना सकते हैं?
उत्तर:
नजदीकी इ-मित्र अथवा तहसील से।

प्रश्नक्या Income Certificate Form सभी तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए जरूरी है?
उत्तर:
जी हाँ, लगभग सभी तरह की सरकारी योजनाओं के आवेदन के समय आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है।

प्रश्नआय प्रमाण पत्र में अपनी कमाई सालाना दिखानी पड़ती है अथवा महीने की?
उत्तर:
सालाना कमाई दिखानी होती है।

उम्मीद है आपको राजस्थान आय प्रमाण पत्र बनवाने सम्बन्धी पूरी जानकारी इस पेज पर मिल गयी होगी। लेकिन अभी भी अगर आपको किसी तरह की दिक्कत का सामना करना पढ़ रहा है तो हमे नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं और हम आपकी समस्या का समाधान करने का पूरा प्रयास करेंगे।

राजस्थान में चल रही अन्य सरकारी योजनाओं के लिए यंहा क्लिक करें – Click Here

शेयर करो भाइयो:

Leave a Comment