Himcare Health Card Scheme: हिमाचल में गरीब परिवारों का 5 लाख रूपये तक का इलाज मुफ्त में होगा – हिम केयर योजना 2020 में ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

हिमाचल प्रदेश हिम केयर हेल्थ कार्ड योजना (Himcare Health Card Yojana) ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म, Apply Online Himcare Card Status & Premium Check, Balance, Hospital List – Download Health Card Form PDF

हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा गरीब परिवारों के लिए हिम केयर योजना 2020 शुरू की गयी जिसके द्वारा गरीब परिवारों का 5 लाख रूपये तक का मुफ्त में इलाज किया जायेगा।

Himcare Yojana 2020 Application Process In Hindi
Himcare Yojana 2020 Application Process In Hindi

हिम केयर योजना – Himcare Health Card Scheme 2020

हिमाचल सरकार ने अपने प्रदेश के लोगो की मदद करने के लिए एक स्‍वास्‍थ्‍य योजनाए शुरू की है इस योजना का नाम हिम केयर योजना (Himcare Health Card Scheme) रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के गरीब लोगो का 5 लाख रूपये तक का निशुल्क इलाज किया जायेगा जिसके लिए प्रदेश के लोगो का एक हेल्थ कार्ड बनाया जायेगा। इस योजना का लाभ प्रदेश के उन ही लोगो को दिया जायेगा जिन्होंने आयुष्मान योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण नहीं करवाया है या उनको आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के लोगो का एक हेल्थ कार्ड (Himcare Health Card) बनाया जाएगा जिसके लिए प्रदेश के लोगो को 1000 देने होंगे। हिम केयर योजना एक स्वास्थ्य योजना है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के गरीब लोगो को 5 लाख रूपये तक का मुफ्त में इलाज किया जायेगा। जैसे आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत किया जाता है। लेकिन ये योजना अलग है, इसका लाभ उन्ही लोगो को दिया जाएगा जो आर्थिक रूप से गरीब या कमजोर है और उनका नाम आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पंजीकरण नहीं है। इसलिए अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण होना चाहते है तो उसके लिए आप हिम केयर योजना की ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवाकर अपना हेल्थ कार्ड बनवा सकते है।

यह भी पढ़ें – आयुष्मान भारत योजना नई लिस्ट 2020-21

Himcare Yojana 2020 का उद्देश्य:-

इस योजना के अंतर्गत उन लोगो की मदद करना है जो आर्थिक गरीबी के कारण पैसे की कमी होने के कारण अपना महँगा इलाज नहीं करा पाते थे इसलिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने देश के गरीब लोगो को आर्थिक मदद करने के लिए हिम केयर योजना को शुरू किया गया है। वैसे तो देश में स्वास्थ्य से सबंधित पहले से एक योजना चल रही है जो आयुष्मान भारत योजना है जिसमे गरीब लोगो का 5 लाख रूपये तक इलाज निशुल्क किया जाता है लेकिन प्रदेश में बहुत से ऐसे परिवार भी है जिनको इस योजना का लाभ नहीं मिलता है ।

हिम केयर कार्ड में मिलने वाले लाभ:-

हिम केयर कार्ड योजना का लाभ सिर्फ हिमाचल प्रदेश के लोगो को दिया जाएगा।

  • हिम केयर योजना का लाभ सिर्फ उन्ही लोगो को दिया जायेगा जिन लोगो को आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है जिसको आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल रहा है उन लोगो को हिम केयर योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा ।
  • हिम केयर योजना के अंतर्गत प्रदेश के लोगो का 5 लाख रूपये तक का निशुल्क इलाज किया जायेगा ।
  • लेकिन हिम केयर योजना का लाभ लेने के लिए प्रदेश के जनता को इस योजना के अंतर्गत एक हेल्थ कार्ड बनवाना होता है जिसके लिए प्रदेश सरकार को 1000 रूपये चार्ज देना होता है ।
  • इस योजना के शुरू होने से गरीब लोगो को मदद मिलेगी ।
  • इस योजना के अंतर्गत एक परिवार में 5 लोग इलाज करवा सकते है ।

हेल्थ कार्ड बनवाने के लिए कितनी छूट है?

वैसे तो प्रदेश के लोगो को हेल्थ कार्ड बनवाने के लिए 1000 रूपये चार्ज देने होते है उसके बाद आप 5 लाख रूपये तक का निशुल्क इलाज करवा सकते है ।
लेकिन कुछ लोगो को इसमें रियायत भी दी गयी है जैसे :-आंगनबाडी कार्यकर्ता,वरिष्‍ठ नागरिक जिनकी उम्र 70 से ऊपर है ,आशा सहयोगनी इस प्रकार के लोग जो स्वास्थ्यए सेवाओं से जुड़े हुए है उन लोगो के लिए ये कार्ड 365 रुपये में बनाया जायेगा।

हिमाचल प्रदेश राजीव गांधी लैपटॉप योजना 2020 – जानिए आवेदन कैसे करें

लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज:-

  • लाभार्थी का आधार कार्ड ।
  • राशन कार्ड ।
  • पहचान पत्र ।
  • मूलनिवास प्रमाण पत्र ।
  • आय प्रमाण पत्र ।
  • पासपोर्ट साइज फोटो ।

हिमकेयर हेल्थ कार्ड योजना 2020 में ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

हिम केयर योजना पंजीकरण | Himcare Online Registration, Application Form 2020

  • यहाँ पर आने के बाद आपको ONLINE HIMCARE ENROLLMENT का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है ।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे अपने राशन कार्ड नंबर भरने होंगे उसके बाद आपके सामने के नया आवेदन फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको पूछी गयी सभी जानकारी सही सही भरनी होगी ।
  • साथ में ऊपर बताये गए सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करने होगें । उसके बाद आपको sumbit पर क्लीक कर देना है इस तरह से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

हिम केयर योजना के तहत कितना प्रीमियम देना होता है?

श्रेणीप्रीमियम राशि
बीपीएल (आयुष्मान भारत के तहत कवर नहीं) पंजीकृत स्ट्रीट वेंडर (आयुष्मान भारत के तहत नहीं) मनरेगा कार्यकर्ता जो पिछले वित्तीय वर्ष या चालू वित्त वर्ष के दौरान मनरेगा के तहत न्यूनतम 50 दिन काम कर चुके हैं।शून्य
40% विकलांग, सीनियर सिटीजन, 70 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक, आंगनवाड़ी वर्कर्स, आंगनवाड़ी हेल्पर्स, आशा कार्यकर्ता, मिड-डे मील वर्कर्स, दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी (राज्य सरकार के नियंत्रण में स्वायत्त निकाय, सोसायटी, बोर्ड और निगम आदि), पार्ट टाइम वर्कर्स, सरकार, राज्य सरकार के नियंत्रण में स्वायत्त निकाय, सोसायटी, बोर्ड और निगम आदि) संविदा कर्मचारी (राज्य सरकार के नियंत्रण में स्वायत्त निकाय, सोसायटी, बोर्ड और निगम आदि) आउटसोर्स कर्मचारी365 रूपये सालाना
वह सभी जो श्रेणी I और  II के अंतर्गत नहीं आते हैं या जो सरकारी आश्रित परिवार के सदस्य अथवा पेंशनर नहीं हैं।1000 रुपये सालाना

हिम केयर योजना में अपना स्टेटस कैसे देखें?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इस योजना के ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा उसके बाद आपके सामने HIMCARE-HEALTH-SCHEME-ENROLLMENT-STATUS का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लीक करना है ।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको अपने राशन कार्ड या पंजीकरण नंबर दर्ज करने होंगे ।
  • फिर आपको Search पर क्लीक कर देना है उसके बाद आपके सामने HimCare से सबंधित पूरी जानकारी आपके सामने ओपन हो जाएगी ।

HimCare Health Card ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें?

इसके लिए सबसे पहले आपको वापिस इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद होमपेज पर आने के बाद आपको HimCare Download का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है

उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको यूआरएन/आधार/राशन कार्ड नंबर दर्ज करने होंगे उसके बाद आपको डाउनलोड पर क्लीक कर देना है इस तरह से आप अपना हेल्थ कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

और पढ़ें:-

शेयर करो भाइयो:

Leave a Comment