हरियाणा राशन कार्ड सूची 2020-21 [न्यू लिस्ट]

हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट 2020 पात्रता नई लिस्ट सूचि 2020-21 राशन कार्ड ऑनलाइन चेक स्टेटस  टोल फ्री नंबर/ हेल्पलाइन नंबर Haryana Ration Card List 2020 Apply Online Check Status BPL, APL, New List, Application form, Eligibility Criteria, Documents, Portal, Download www.haryanafood.gov.in

Haryana Ration Card New List 2020
Haryana Ration Card New List 2020

हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट 2020 को हरियाणा के लोगो के लिए खाद्य और आपूर्ति विभाग के पोर्टल पर जारी कर दी गई है। राज्य में जिस किसी भी ने अभी राशन कार्ड बनवाने के लिए नामांकन किया है वो सभी इस जारी की गई लिस्ट में अपना और अपने परिवार का नाम खाद्य और आपूर्ति विभाग की ऑनलाइन पोर्टल के जरिये देख सकते है। यह योजना का लाभ उन सभी लोगो को मिलेगा जिन्होंने राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था।

हरियाणा राशन कार्ड की नई सूची (2020-21)

हरियाणा सरकार ने यह योजना में दो श्रेणी रखी गयी है जो कि APL और BPL है। जो व्यक्ति की परिवार की स्थिति और आय के आधार पर निर्धारित की जाएगी। जो लोग गरीबी रेखा के नीचे आते है उनके लिए BPL श्रेणी में राशन कार्ड बनेंगे और जो परिवार गरीबी रेखा से ऊपर होंगे उनके लिए APL श्रेणी में राशन कार्ड बनेंगे।सभी नागरिक राशन कार्ड की लिस्ट को अपने घर बैठे हुए इसके पोर्टल पर अपना नाम देख पाएंगे।

हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट की नयी घोषणा

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत हरियाणा में भी सभी को मुफ्त में राशन मिलेगा।  जिसके भी राशन कार्ड है वही इस योजना का लाभ उठा सकते है जिसमे पीले, गुलाबी व खाकी राशन कार्ड शामिल है। इन सभी को गेहू 2 रुपये प्रति किलो, आटा 5 रुपये प्रति किलो, चीनी 13.50 रुपये प्रति किलो इत्यादि मिलते है जिनकी  निर्धारित राशि राशन कार्ड धारको से ली जाएगी। इस योजना के सम्बन्ध में कोई भी समस्या हो रही हो तो उसकी शिकायत जिला या राज्य उपभोक्ता सहायता केंद्र के हेल्पलाइन न, 18001802087 पर दर्ज करवा सकते है।

राशन कार्ड लेटेस्ट अपडेट

केंद्र सरकार द्वारा राशन कार्ड धारको को आने वाले 3 महीनो के लिए प्रति माह 7 किलो खाद्य सामग्री दी जाएगी जिसमे चावल, गेहू और दाल शामिल है। पुरे देश में कोरोना का काफी कहर के चलते 80 करोड़ लोगो को राहत पैकेज का लाभ मिलेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी राशन कार्ड उपभोक्ता राशन की दुकान से खाद्यान्य ले सकते है।

हरियाणा राशन कार्ड श्रेणियां

जिन राशन कार्ड धारको का नाम हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट में होगा उन सभी को राज्य सरकार द्वारा प्रति माह खाद्य सामग्री जैसे चावल, गेहू, चीनी आदि किफायती दरो पे राशन कार्ड की दुकान पे मिलेगी। जो लोग गरीबी रेखा के नीचे है उनपे ज्यादा फोकस रहता है जैसे जीवन में रोजमर्रा की जरुरतो को पूरा नहीं कर पा रहे है। राशन कार्ड के जरिये बाजार दर से बहुत ही कम मूल्य पर निर्धारित राशन खरीद सकते है।

राज्य की इस योजना के तहत सभी लोगो के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है।  सभी राज्यों की तरह हरियाणा राज्य में भी बाजार से काम दर पर राशन खाद्य विभाग द्वारा मुहैया करवाया जा रहा है। राज्य की सभी राशन की दुकानों पर चावल, गेंहू, चीनी, और केरोसिन तेल भी उपलभ्ध है।  जिन लोगो ने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है वो जल्द से जल्द आवेदन कर दे ताकि इस योजना का पूरा लाभ मिल जाये।

  • एपीएल राशन कार्ड:- यह राशन कार्ड में वो परिवार शामिल है जो गरीबी रेखा से ऊपर की श्रेणी में आते है।  इस राशन कार्ड धारको को प्रत्येक माह 15 किलोग्राम राशन दिया जाता है।
  • बीपीएल राशन कार्ड:- यह राशन कार्ड में वो परिवार शामिल है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन वयतीत कर रहे है। इस श्रेणी के राशन कार्ड धारको को प्रति माह 25 किलो राशन मुहैया करवाया जाता है। 
  • एएवाय राशन कार्ड:- यह राशन कार्ड में वो परिवार शामिल है जो रोजमर्रा की जरूरतों को भी पूरा नहीं कर पा रहे है बहुत ही गरीब की श्रेणी में आते है।  इन सभी परिवारों को राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक महीने 35 किलोग्राम राशन दिया जाता है। 

राशन कार्ड के लाभ:-

राज्ये के प्रत्येक नागरिक को एक राशन कार्ड से काफी सारे लाभ प्राप्त होते हैं जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:-

  • यह राशन कार्ड सभी का रेजिडेंट प्रूफ होता है जिससे राशन कार्ड को अपने और अपने परिवार की वोटर आईडी, आधार कार्ड बनवाने के लिए काम में ले सकते है।  
  • राशन कार्ड के जरिये सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओ का लाभ उठा सकते है और प्रत्येक नागरिक प्रतिमाह मिलने वाली खाद्य सामग्री राशन की दुकान से प्राप्त कर सकता है 
  • प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए राशन कार्ड मुख्य पहचान पत्र है।
  • इस राशन कार्ड से आप अपना वोटर आईडी और ड्राइविंग लाइसेंस भी बनवा सकते हैं।
  • राशन कार्ड से राज्य के नागरिकों को राशन की दुकान से रियायती दरों पर खाद्य पदार्थ जैसे गेहू, चावल, चीनी, केरोसिन आदि प्राप्त हो जायेंगे।

हरियाणा में  राशन कार्ड योजना के अंतर्गत खाद्य पदार्थों का मूल्य

राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए राशन कार्ड के जरिए राज्य में रहने वाले गरीब व्यक्तियों को निम्न राशि पर खाद्य पदार्थ प्रदान किए जाते है।

  • गेहूं दो रुपए किलो
  • चावल 3 रुपये किलो
  • चीनी 13 रुपये 50 पैसे रुपए किलो

हरियाणा राशन कार्ड सूची में अपना नाम देखने का तरीका:-

जो लोग हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम जानना चाहते हैं वह निम्नलिखित प्रक्रिया को अपनाकर अपना नाम उस लिस्ट में आसानी से देख सकते हैं:-

  • सबसे पहले हरयाणा सरकार द्वारा जारी की गई Department of food and supplies की ऑफिशियल वेबसाइट जो कि http://haryanafood.gov.in है पर क्लिक करना होगा।
  • उस आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको MIS & Reports का विकल्प नजर आएगा जिस पर आप को क्लिक करना होगा उसके बाद आपको बेनेफिशरी लिस्ट या Reports सामने दिख जाएगी।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको न्यू विंडो में हरियाणा राशन कार्ड 2020 की एक सूची का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस पर क्लिक करने पर एक जिला वार सूची जिसमें DFSO नामो की सूची दिखाई देगी।
  • उस जिला वार्ड सूची में आपको अपने जिले के विकल्प पर जाकर उस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप जिस जिले में आप रहते हैं उस जिले पर क्लिक करें और फिर अपनी तहसील का चयन करने पर मुख्य सूची का पूरा विवरण आपको दिखाई देगी।
  • इसके बाद आपको शहरी अथवा ग्रामीण क्षेत्र में से एक का चुनाव करना होगा और चुनाव करने के बाद एन एफ एस ए की पात्रता सूची पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट खुल जाएगी जिसमें आप अपने क्षेत्र के मौजूदा राशन विक्रेता के नाम की लिस्ट भी देख सकते हैं।
  • इस तरह आप अपना नाम हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट 2020 में देख सकते है।

प्रश्‍न:–  नए हरियाणा राशन कार्ड के लिए आवेदन करते समय किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

उत्तर:- अगर आवेदन करने के बाद भी आपका नाम सूची में दर्ज नहीं है तो पूरी जानकारी लेकर संबंधित विभाग के अधिकारी से आप शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। लेकिन अगर आपने अभी तक आवेदन ही नहीं किया है तो आप निम्नलिखित दस्तावेजों को लेकर फिर से आवेदन कर सकते हैं।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वर्तमान पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • जाति अथवा श्रेणी प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पिछला बिजली बिल
  • गैस कनेक्शन की जानकारी

प्रश्‍न:– हरियाणा राशन कार्ड की सार्वजनिक वितरण प्रणाली क्या है?

उत्तर:- भारत की राष्ट्रीय योजना का मुख्या हिस्सा आपूर्ति और सार्वजनिक वितरण प्रणाली है और इसके अंतर्गत केंद्र सरकार गरीब नागरिकों को चावल, गेहूं, चीनी और अन्य महत्वपूर्ण आधारभूत वस्तुओं जैसे की जैसे मिट्टी का तेल की आपूर्ति रियायती दरों पर करवाई जाती है। इसी राष्ट्रीय योजना के अंतर्गत सभी राज्य सरकारें राज्य भर से अनाज एवं अन्य वस्तुएं खरीदकर राशन कार्ड धारकों को उपलब्ध करवाती है।

प्रश्‍न: राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम क्या है?

उत्तर:- राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 में पारित किया गया था जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को उचित दरों पर खाद्यान्नों की पर्याप्त मात्रा में पूर्ति करना था।

प्रश्‍न:- क्या हरियाणा की राशन कार्ड की नई सूची जारी कर दी गई है?

उत्तर:- जी हाँ, हरियाणा खाद्य रसद विभाग द्वारा आवेदकों की नई सूची जारी कर दी गई है।

प्रश्‍न:- यदि किसी का नाम हरियाणा राशन कार्ड सूची में नहीं है तो कहां संपर्क करें?

यदि आपको राशन कार्ड अथवा सूची में आपका नाम न होने की शिकायत करनी हो तो आप अपने क्षेत्र के राशन वितरण अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आप खुद न जाकर नीचे दिए गए टोल फ्री नंबर कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

  • 1800-180-2128
  • 0172-5059102

Leave a Comment