CM Window Portal: हरियाणा सरकार ने प्रदेश की जनता की समस्या का निवारण जल्द से जल्द करने के लिए शुरू किया – जानिए ऑनलाइन शिकायत करने का तरीका

प्रदेश की जनता की समस्याओ का जल्द से जल्द निवारण करने के लिए हरियाणा सरकार ने हालही में CM window पोर्टल लांच किया है जिस पर प्रदेश का कोई नागरिक निशुल्क अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है ।

Haryana CM Window Portal
Haryana CM Window Portal

हरियाणा सीएम विंडो: ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण | Haryana CM Window

हरियाणा सरकार के द्वारा प्रदेश की जनता के लिए किसी भी प्रकार की शिकायत या किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान करने के लिए एक cm window haryana लांच किया गया है जो हरियाणा के हर जिले में खोले गये है जिसके अंतर्गत हरियाणा का कोई भी नागरिक अपनी समस्याओ का समाधान करने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन शिकायत दर्ज करवा सकता है इसके लिए आपको हरियाणा सरकार ने द्वारा जारी किया गया ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा ।

इस CM Window Portal को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा 25 दिसंबर 2014 को शुरू किया गया है। सीएम विंडो के द्वारा दर्ज करवाई गयी शिकायत का निवारण सात दिनों के अंतर्गत किया जायगा इसके अलावा की गयी शिकायत में कोई दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ FIR भी दर्ज की जाएगी और फिर कानूनी करवाई की जाएगी इस विंडो के माध्यम से आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीके से शिकायत दर्ज करवा सकते है ।

यह भी पढ़ें:- हरियाणा सरकार ने शुरू की प्रधानमंत्री पशु क्रेडिट कार्ड लोन योजना – जानिए कैसे करे आवेदन

CM Window Portal पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करे?

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई पोर्टल लांच नही किया गया है इसके लिए आपको Tweeter के माध्यम से अपनी शिकायत लिखनी होगी और पोस्ट को cmohry को टैग करना होगा फिर आपके द्वारा दर्ज की गयी शिकायत पर cmohry का रिप्लाई करके जानकारी दे दी जाएगी की आपकी शिकायत दर्ज कर ली गयी है और सबंधित कारवाई की जाएगी इस तरह से आप ऑनलाइन CM विंडो पर शिकायत दर्ज करवा सकते है ।

CM विंडो पर अपनी ऑफलाइन शिकायत दर्ज कैसे करवाये?

हर जिले में एक एक CM विंडो लगाई गयी है जहां पर आप जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है यहाँ पर आकर आपको एक आवेदन फॉर्म भरके जमा करवाना होगा लेकिन आपको जो शिकायत दर्ज करवानी है उससे सबंधित जरूरी डॉक्यूमेंट साथ में ले जाना होगा जैसे :- रसीद, कोई शपथ पत्र। ये सभी डॉक्यूमेंट आवेदन फॉर्म के साथ लगाने होंगे और फिर आपको CM विंडो में जमा करवा देना है। फिर ये सभी जानकारी आपकी कंप्यूटर पर अपलोड की जाएगी जिसकी जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर दे दी जाएगी और साथ में आपके मोबाइल नंबर पर एक शिकायत पंजीकरण संख्या भी भेजी दी जाएगी जिसको आपको भविष्य में शिकायत की स्थिति देखने के लिए सुरक्षित नोट कर लेना ह। इसके अलावा अगर फ़ोन के द्वारा अपनी शिकायत करवाना चाहते है तो आप हरियाणा सरकार के द्वारा जारी किये गये टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 181 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करवा सकते है ।

यह भी पढ़ें:- हरियाणा: आत्मनिर्भर लोन योजना – सिर्फ 2% ब्याज पर सरकार दे रही 15000 रुपये का लोन – ऐसे करें आवेदन

Haryana Cm Window पोर्टल पर शिकायत करने के बाद आवेदन स्थिति कैसे चैक करे?

  • इसके लिए आपको हरियाणा सरकार के द्वारा जारी किये गये CM window के ऑफिसियल पोर्टल
    पर जाना होगा ।
  • इस पोर्टल के होमपेज पर आने के बाद आपको “शिकायत की जानकारी ” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है फिर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको पजीकरण शिकायत संख्या दर्ज करनी होगी।
  • फिर आपको अपने मोबाइल नंबर दर्ज करके ”कैप्चर कोड” को दर्ज करना होगा फिर आपको “SUMBIT” पर क्लीक करना है फिर आपके सामने दर्ज की गयी शिकायत की स्थिति दिखा देगा ।
  • इसके अलावा आप अपनी शिकायत की स्थिति मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा भी देख सकते है इसके लिए आप प्ले स्टोर पर जाकर CM Window Haryana App सर्च करना होगा ।
  • फिर आपको प्ले स्टोर से CM Window Haryana App को डाउनलोड कर लेना है इसको ओपन करके आप दर्ज की गयी शिकायत की स्थिति चैक कर सकते है ।

यह भी पढ़ें:-

Leave a Comment