दिल्ली सरकार ने निजी हॉस्पिटल में शुरू किया सस्ता टेस्ट और इलाज Delhi Corona Latest Update

अगर कोई कोरोना का मरीज है और वो घर पर कोरोना का इलाज करवाना चाहता है या निजी हॉस्पिटल में अपना इलाज कारवाना चाहता है वो सस्ते दर पर अपना इलाज करवा सकता है ।

दिल्ली कोरोना सस्ता इलाज योजना 2020

कोरोना वायरस अब एक महामारी बन चूका है पूरी दुनिया में जिसमे लाखो लोगो को अभी तक मौत हो चुकी है लेकिन अब तक कोरोना वायरस भारत में भी तेजी से फ़ैल रहा है जिसके कारण भारत में 3 लाख से अधिक मरीज हो चुके है कोरोना वायरस के कारण किये गए लॉकडाउन से देश की अर्थव्यस्था भी पूरी तरह से ठप हो चुकी है । फ़िलहाल सबसे ज्यादा कोरोना मरीजों को संख्या दिल्ली व महाराष्ट्र में है इसी को देखते हुए दिल्ली में बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्या को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने दिल्ली कोरोना सस्ता इलाज योजना की घोषणा की है । इस योजना के अंतर्गत जो लोग कोरोना के मरीज है वो लोग अपने घर पर इलाज करवा सकते है जिसके लिए 7000 से 8000 रूपये खर्च करने होंगे क्योंकि सभी को पता ही की कोरोना मरीजों की लगातार बढ़ रही संख्या के कारण लोगो को हॉस्पिटल में बेड मिलना ही मुश्किल हो गया है ।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2020: बेरोजगारों को 2500 रुपए देगी सरकार, आप भी पा सकते हैं लाभ, करें ऑनलाइन आवेदन

दिल्ली मे घर से ईलाज योजना मॉडल

दिल्ली में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए हॉस्पिटलों में बेड की कमी होने के कारण दिल्ली सरकार ने फैसला किया था की अब दिल्ली के लोगो के अलावा दिल्ली में इलाज नहीं होगा मतलब बाहरी लोगो का इलाज दिल्ली में नहीं होगा । लेकिन दिल्ली सरकार के इस फैसले को LG ने कैंसिल कर दिया क्योंकि दिल्ली में ज्यादातर बाहरी लोग है अगर उनमे से कोई व्यक्ति कोरोना से संक्रमित है तो वो अपना इलाज कहा करवाएगा इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार के द्वारा एक योजना शुरू की गयी है जिसके अनुसार कोई भी कोरोना से संक्रमित मरीज अपना इलाज अपने घर पर करवा सकता है जो बहुत सस्ता है इस योजना का नाम रखा गया है दिल्ली कोरोना सस्ता इलाज योजना ।

दिल्ली कोरोना सस्ता इलाज योजना का लाभ:-

इस योजना को शुरू इसलिए शुरू किया गया क्योंकि दिल्ली में लगातार कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है जिसके कारण हॉस्पिटल में बेड की कमी हो रही है जिससे लोगो का इलाज सही तरिके से हो नहीं पा रहा है इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने दिल्ली कोरोना सस्ता इलाज योजना शुरू की है।

डीडीए की आवास योजना 2020: सरकार ने बेघरों के लिए शुरू की डीडीए फ्लैटों हाउसिंग स्कीम – ऐसे करें ऑनलइन आवेदन

इस योजना के अंतर्गत कोई भी कोरोना का मरीज अपने घर पर इलाज करवा सकता है जिसमे मरीज का 14 से 15 दिन का इलाज किया जाता है इसके लिए मरीज को 7000 रूपये से लेकर 8000 रूपये तक देने होंगे जिसमे सरकार के द्वारा एक बेड घर पर उपलब्ध करवाया जायेगा इलाज करने के लिए और डॉक्टर की टीम भी समय समय पर इलाज करने घर पर आएगी । इसके अलावा कोई मरीज PPE किट की मांग करता है तो उसका खर्चा 15000 रूपये तक का हो सकता है।

दिल्ली कोरोना सस्ता इलाज योजना का उद्देश्य:-

देश की सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली का सभी लोगो का इलाज करने के लिए कहा है ऐसे में सभी लोगो का इलाज हॉस्पिटल में सम्भव नहीं है क्योंकि इतनी जगह व बेड व्यवस्था नहीं हो सकती है ऐसे में दिल्ली सरकार ने फैसला किया है जो लोग अपना इलाज अपने घर पर करवाना चाहते है वो लोग इलाज अपने घर पर करवा सकते है वो भी बहुत ही कम फीस में ।

दिल्ली कोरोना सस्ता इलाज योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करे:-

इसके लिए अभी तक कोई ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गयी है इसलिए आप अपने नजदीकी किसी भी हॉस्पिटल पर जाकर इस योजना के अंतर्गत आवेदन फॉर्म लेकर उसको भरके भरके हॉस्पिटल में जमा करना होगा उसके बाद आप इस योजना का लाभ अपने घर बैठे ले सकते है।

दिल्ली राशन कूपन से सभी को मिलेगी मुफ्त में राशन सामग्री – जानिए पूरी प्रक्रिया

Leave a Comment