कोरोना वायरस बड़ी खबर (COVID-19) – इस तारीख तक भारत में कोरोना खत्म हो जायेगा – जानिए पूरी न्यूज

कोरोना वायरस (COVID-19)

कोरोना वायरस एक प्रकार का आर. जन. ए. वायरस है जो कि सबसे पहले जानवरों में पाया गया। यह वायरस ज्यादातर स्तनधारी जीवों व पक्षियों में पाया गया है। यह मनुष्य के श्र्वास तंत्र को संक्रमित करता है तथा शुरुआत हल्के-फुल्के सर्दी- ज़ुकाम से होते हुए मृत्यु तक गंभीर रूप ले लेता है।

जब तक यह किसी जीवित मनुष्य के संपर्क में ना आए। जीवित मनुष्य के संपर्क में आते ही यह वायरस सक्रिय हो जाता है । उन्हें प्रभावित करता है और अंत में उनके मृत्यु का कारण बनता है। अब तक इसकी कोई दवा नहीं बनी है लेकिन खोज अभी भी जारी है।

चीन के वूहान क्षेत्र से होते हुए यह भारत के कई हिस्सों में देखते ही देखते फैल गया। सूत्रों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि, भारत में यह रोग इटली से आए पर्यटकों द्वारा आया है।

Corona Virus (COVID-19)

भारत में कोरोनावायरस कब खत्म होगा?

भारत में 30 जनवरी को केरल राज्य में सबसे पहले कोरोना वायरस के केसेज पाए गए। धीरे धीरे यह पूरे भारत में फैलता गया। जब तक यह भारत में आया तब तक चीन में यह पूरी तरह फैल चुका था।

भारत मे मध्य मार्च से ही भारत सरकार कोरोना वायरस को लेकर सतर्क हो गई जिससे इस वायरस को काफी हद तक नुकसान पहुंचाने से रोका जा सका। फिर भी वायरस पूरी तरह से रोका नहीं जा सका और आपदाकाल की स्थिति उत्पन्न हो गई। कई लोग भारत में इसकी चपेट में आ गए। बहुतों को बचा लिया गया और बहुत लोग मृत्यु को प्राप्त हो गए।

घर लौटे मजदूरों के खाते में 6000 रुपये आयेंगे

भारत में कोरोना कब खत्म होगा? यह सवाल सभी के मन में है लेकिन जवाब एक भी नहीं है। कोरोना एक प्रकार का ऐसा वायरस है जो मर नहीं सकता किंतु जिवित भी नहीं है। यह किसी सभी प्रकार की निर्जीव चीजों पर कुछ समय तक रहता है और कोई नुक्सान नहीं पहुंचा सकता|

भारत लॉकडाउन

कोरोना वायरस के कारण बढ़ते आतंक को देखते हुए अंततः भारत सरकार ने लॉकडाउन घोषित किया। 22  मार्च तक भारत के हर राज्य में लॉकडाउन शुरू हो गया और 31 मार्च तक चला लेकिन यहां पर सब खत्म नहीं हुआ जैसा कि सब जानते है कि 31 मार्च के बाद भी लॉकडाउन 14 अप्रैल तक चला। उसके उपरांत लॉकडाउन की अवधि बढ़ाकर 3 मई तक कर दी गई। इन 40 दिनों के लॉकडाउन में लोगों ने काफी एहतियात बरती और कोरोना वायरस का सामना किया।

लोगों ने घरों में खुद को बन्द करके रखा और कई हद तक बीमारी से दूरी बनाकर रखी जिससे कम से कम लोग कोरोना से प्रभावित हुए। हालांकि कुछ मेडिकल स्टोर्स और राशन के दुकान खुले रहें ताकि लोगों को खान-पान एवं चिकित्सा सुविधा प्राप्त होती रहें।

गर्भवती महिलााओं को मिलेंगे 6000 रूपये

खबरों की मानें तो लॉकडाउन जूलाई से पहले नहीं खुलना चाहिए क्योंकि इससे पहले लॉकडाउन खुलने का अर्थ है कि आगे हालात और बिगड़ जाएंगे। बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप यानी बीसीजी के अनुसार 20 राज्यों में कोरोना वायरस की जड़ें काफी गहरी है और लॉकडाउन हटाने से इन देशों को अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।बीसीजी के अनुसार यदि भारत ने लॉकडाउन हटाने की कोशिश की तो भारत को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ जाएगा।

भारत में लाकडाउन की अवधि सितंबर पार कर सकती हैं। उसके उपरांत भी काफी सोच- समझकर ही पहले की तरह हालात को संभालना होगा। बीसीजी का यह भी कहना है कि अगर भारत ने लाकडाउन सही पालन नहीं किया तो कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ जाएगी तब फिर देश के मेडिकल सिस्टम के साथ साथ देश की आर्थिक स्थिति में भी भारी गिरावट आ सकती है जो कि देश के भविष्य के लिए हानिकारक सिद्ध होगा।

भारत ने भले ही समय रहते कोरोना से खुद को आइसोलेट कर लिया लेकिन फिर भी वायरस का तोड़ नहीं निकाला है। अतः भारत में कोरोना वायरस की स्थिति को केवल सितंबर माह के उपरांत ही समझा जा सकता है। ऐसी परिस्थिति में भारत की कोरोना के साथ यह लड़ाई अभी लंबी है तथा जब तक इस वायरस का कोई वैक्सीन नहीं आता तब तक कोई भी निष्कर्ष निकालना संभव नहीं है।

पीएम वय वंदना योजना 2020 से हर महिने मिलेगें 5000 रूपये PMVVY

FAQS (कोरोना वायरस- भारत में कोरोना कब खत्म होगा?)

कोरोना वायरस (Corona Virus) का कोई इलाज है?

नहीं, अभी तक कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं बनी है हालंकि कोरोना की वैक्सीन का ट्रायल जारी है और उम्मीद है की जुलाई तक कोरोना की वैक्सीन मार्किट में आ सकती है|

कोरोना वायरस (Corona Virus) कैसे फैलता है?

ये एक संक्रमण रोग है जो एक संक्रमित इंसान के खुले में खांसने, छींकने और पास में बैठने से दूसरे असंक्रमित इंसान को होता है|

WHO की Corona Virus की वेबसाइट क्या है?

www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019

कोरोना के सम्बन्ध में पूरी जानकारी खा से मिल सकती है?

भारत सरकार और WHO की वेबसाइट से मिल सकती है|

कोरोना लाइव अपडेट कहा से देख सकते है ?

https://www.mohfw.gov.in And https://www.covid19india.org से

भारत में कोरोनावायरस कब खत्म होगा?

एक अनुमान के अनुसार भारत में कोरोना जुलाई तक कंट्रोल में आ सकता है और अगस्त में सबसे कम कोरोना केसेस मिल सकते है और सितम्बर तक कोरोना खत्म होने की संभावना है|

Leave a Comment