मोदी सरकार ने शुरू किया नया पोर्टल – Champions.gov.in Portal

मोदी सरकार – चैंपियन्स पोर्टल से होंगे MSME सेक्टर के वारे न्यारे Champions.gov.in, Champions Portal, PM Modi Latest Hindi News

Champions Portal
Champions Portal

मोदी सरकार ने MSME सेक्टर के लिए चैंपियन पोर्टल को किया लांच

Champions.gov.in Portal

PM Modi ने लांच किया एक खास पोर्टल, MSME सेक्टर को होगा ये बड़ा फायदा

Champions Portal: लॉकडाउन होने के कारण देश की अर्थव्यस्था पूरी तरह से प्रभावित हो हो चुकी है। इसलिए अर्थव्यवस्था को लॉकडाउन से उभारने के लिए मोदी सरकार पहले ही 20 लाख करोड़ रूपये का राहत पैकेज देने की घोषणा कर चुकी है ताकि जल्द से जल्द देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाया जा सके।

और देश की अर्थव्यवस्था में MSME सेक्टर का भी बहुत बड़ा योगदान है। इसलिए मोदी सरकार के द्वारा MSME सेक्टर के लिए चैंपियन पोर्टल का लांच किया गया है। ताकि MSME सेक्टर से सबंधित किसी भी प्रकार कोई समस्या आये तो उसका समाधान जल्द से जल्द किया जा सके। ताकि लॉकडाउन के बीच MSME सेक्टर में सुधार किया जा सके।

योजना का नामचैंपियन्स पोर्टल
इनके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) – सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) मंत्रालय
लाभार्थीदेश के किसान
उद्देश्यसूक्ष्म, लघु और मध्यम उधोगों की समस्याओं को सुलझाना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.champions.gov.in/

क्या है चैंपियन पोर्टल ?

इस पोर्टल को मोदी सरकार के द्वारा लांच किया गया है इस पोर्टल के जरिये एमएसएमई सेक्टर के कारोबारियों को प्रोत्साहित करना है। जिससे कारोबारियों को होने वाली परेशानी या किसी भी प्रकार की कोई शिकायत है, उसका निपटारा करना या किसी भी प्रकार की कोई मदद सरकार से चाहिए वो उनको इस पोर्टल के माध्यम से जल्द से जल्द उपलब्ध करा दी जाएगी।

इस पोर्टल के माध्यम से कारोबारियों को अपना व्यापार को बड़ा करना में मदद मिलेगी इस पोर्टल को निर्माण करने के लिए वीडियो, ऑडियो जैसे आईसीटी टूल्स का इस्तेमाल किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में लिखा- ‘यह MSME सेक्टर के लिए एक जगह है. जिसका उद्देश्य समर्थन, शिकायतों का हल और व्यापार के नए अवसरों की खोज करना है।’

Champions Portal के लाभ

इस पोर्टल के माध्यम से जल्द से जल्द अर्थव्यस्था को पटरी पर लाने के लिए मोदी सरकार के द्वारा MSME सेक्टर को कच्चे माल, लेबर और फाइनेंस इस प्रकार की कई समस्याओं का समाधान किया जायेगा। इसके अलावा इस पोर्टल के द्वारा पीपीई मास्क जैसे चिकित्सा से सबंधित सभी उपकरणों को भारतीय मार्केट व इंटरनेशनल मार्केट में उपलब्ध करवाना है।

लेटेस्ट सरकारी योजना न्यूज हिंदी मेंक्लिक करें
सभी सरकारी योजनाक्लिक करें

Leave a Comment