Bihar Top To Total Yojana: गरीब किसानों को सब्सिडी पर मिलेगी फल-सब्जी – जानिए पूरी योजना के बारें में

बिहार सरकार जल्द ही शुरू कर सकती है टॉप टू टोटल योजना, किसानों की मिलेंगे फल-सब्जी पर सब्सिडी योजना, Bihar Top To Total Yojana 2020 News, Aatm Nirbhar Scheme Latest Update

Bihar Top To Total Yojana
Bihar Top To Total Yojana

कोरोना वायरस के कारण सभी काम धंदे पड़े है जिसमे सबसे ज्यादा प्रभावित किसान और गरीब परिवार हुए है। इसी को देखते हुए बिहार सरकार ने किसानो की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए बिहार सरकार ने टॉप टू टोटल योजना को शुरू करने का फैसला किया गया है। जिसके लिए बिहार सरकार ने 500 करोड़ रूपये का बजट भी पास कर दिया है।

इस योजना के अंतर्गत किसानो की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी व तकनीकी मदद भी मिलेगी जिससे किसानो की आय भी दुगुनी होगी।

बिहार 10वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित, यहां देखिए नतीजे Bihar Board 10th Result 2020 Updates

क्या है टॉप टू टोटल योजना

इस योजना के अंतर्गत पहले टमाटर, प्याज और आलू ही आते थे लेकिन अब इस योजना में सभी फल और सब्जियां को सभी शामिल कर दिया गया है।

इस योजना के अंतर्गत फल और सब्जियों को खराब होने से बचाया जायेगा।

कई बार किसानो को सब्जियों और फलो के उचित दाम नही मिल पाने के कारण अपनी फसल को कम दाम में भी बेचना पड़ता है। जिससे किसानो को बहुत ज्यादा नुकसान होता है क्योंकि किसानो के पास कोल्ड स्टोरेज भंडार नही होने के कारण किसान की सब्जी और फल जल्दी खराब हो जाते है।

टिड्डी कीट हेल्पलाइन नंबर – PM Kisan Yojana

इसलिए इस योजना के अंतर्गत परिवहन पर लगने वाले खर्च पर 50 फीसदी सब्सिडी और स्टोरेज भंडार पर 50 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी। ताकि किसानो को होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है व फल, सब्जी को वैल्यू एडिशन और प्रोसेसिंग करके उसको दुगुना दाम में भी बेचा जा सकता है, जिससे किसानो की आय में बढ़ोतरी होगी।

बिहार में टॉप टू टोटल योजना को शुरू कब किया जायेगा?

इस योजना के बारे में बिहार के कृषि मंत्री ने कहा है की इस योजना को अगले महीने में शुरू करने की घोषणा की है। ये योजना पहले चरण में छ महीने के लिए पायलट प्रोजेक्ट पर लागु की जाएगी उसके बाद इस योजना को लागु किया जायेगा।

Leave a Comment