बिहार किसान योजना रिजेक्ट लिस्ट 2020 – ऐसे चेक करें कंही आपका नाम तो नहीं हटा सूची से

पीएम किसान रिजेक्ट लिस्ट 2020 – Bihar PM Kisan Reject List, किसान योजना रिजेक्ट सूची, Kisan Reject List 2020

हालही में जिन किसानो ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया था उनमे से बहुत से ऐसे किसान भी थे जिनके आवेदन फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया गया था उन किसानो की रिजेक्ट लिस्ट बिहार सरकार के द्वारा जारी कर दी गयी है।

Bihar PM Kisan Yojana Reject List 2020-21
बिहार किसान योजना रिजेक्ट लिस्ट 2020 – ऐसे चेक करें कंही आपका नाम तो नहीं हटा सूची से – Bihar PM Kisan Yojana Reject List 2020-21

बिहार PM किसान योजना रिजेक्ट लिस्ट 2020

2015 में मोदी सरकार के द्वारा किसानो के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गयी थी जिसके अंतर्गत किसानो को हर साल 6000 रूपये प्रदान किया जा रहे है लेकिन इनमे से बहुत किसान ऐसे भी है जिन किसानो ने इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन भी कर दिया है फिर भी उन किसानो को इस योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है जिसका कारण है की उन किसानो का आवेदन फॉर्म केंद्र सरकार के द्वारा रिजेक्ट कर दिया गया है इसलिए जिन किसानो को इस योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है वो किसान केंद्र सरकार के द्वारा जारी की गयी रिजेक्ट लिस्ट में अपना नाम देख कर पता कर ले की आपका आवेदन फॉर्म क्यों रिजेक्ट किया है ताकि जो भी समस्या है उस समस्या को सही करके आप फिर से आवेदन कर सके।

Bihar PM Kisan Yojana Reject List – कंही आपका नाम तो नहीं हटा सूची से

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किसानो की आय में वृद्धि करने के लिए किसानो के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गयी थी जिसके अंतर्गत किसानो को आर्थिक मदद करने के लिए हर साल 6 हज़ार रूपये दिए जायेंगे जो 2000-2000 रूपये की तीन किस्तों के रूप में दिए जायेंगे।जिसका लाभ देश भर के सभी किसानो को दिया जा रहा है जिसके अंतर्गत अभी तक 10 करोड़ से अधिक किसान अपना पंजीकरण करवा चुके है जिसमे से बहुत से ऐसे किसान भी है जिन किसानो का आवेदन फॉर्म भरने के बाद भी लाभ नहीं दिया जरा रहा है जिसके कई कारण हो सकता है क्योंकि उन किसान का आवेदन फॉर्म सरकार के द्वारा रिजेक्ट कर दिया गया है इसलिए हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की आप अपना नाम रिजेक्ट लिस्ट में कैसे देखे ताकि आवेदन फॉर्म जो भी गलती है उसमे सुधार करके फिर से आवेदन कर सके।

Kisan Credit Card Apply Online – अगर किसान है, तो जल्द बना ले KCC कार्ड, मिलेंगे कई लाभ।

PM किसान रिजेक्ट लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन कैसे देखे?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको बिहार सरकार के द्वारा जारी की ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा।
  • यहाँ पर आने के बाद आपको अपना डिस्ट्रिक्ट नाम व तहसील नाम सेलेक्ट करना होगा फिर आपको यहाँ पर ” show ” पर क्लीक कर देना है।
    उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसमे आपको सबसे ऊपर ही ऊपर लाभार्थी किसान का नाम दिखाई देगा फिर पिता का नाम ,मोबाइल नंबर ,बैंक की डिटेल्स इस प्रकार की जानकारी दी होगी।
  • फिर लास्ट में आपको कारण बताया जायेगा की आपका आवेदन फॉर्म रिजेक्ट क्यों किया गया है इसलिए आपको इस योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है उसके बाद जो आवेदन फॉर्म में कोई कमी रह गयी थी वो सही करके फिर से आप आवेदन फॉर्म अप्लाई कर सकते है।

आवेदन रिजेक्ट होने के हैं कई कारण:-

जब किसान इस योजना के अंतर्गत आवेदन करते है तब कई प्रकार की गड़बड़ कर देते है जिसके कारण दी गयी जानकारी मैच नहीं हो पाती और किसान का आवेदन फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया जाता है जैसे :- आधार कार्ड का नाम आवेदन फॉर्म नाम से मैच नहीं होना मतलब स्पेलिंग में कुछ मिस्टेक कर देना ,बैंक अकाउंट का नाम आवेदन फॉर्म या आधार कार्ड से मैच नहीं होना ,बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं होना ,आपका बैंक अकाउंट बंद होना कई बार लम्बे समय तक ट्रांजेक्शन नहीं करने के कारण बैंक अकाउंट बंद कर दिया जाता है ,बैंक अकाउंट नंबर सही नहीं होना ,बैंक के IFSC कोड सही नहीं होना इस प्रकार की बहुत सी गड़बड़ फॉर्म आवेदन करते वक़्त कर देते है जिसके कारण किसानो का आवेदन फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया जाता है ।

  • अगर आपको बैंक से सबंधित कोई समस्या आती है जैसे :- बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक नहीं होना ,बैंक अकाउंट बंद होना इस प्रकार की समस्या आती है तो आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर सही करवा सकते है।
    लेकिन इसके अलावा कोई और आवेदन फॉर्म में दिक्कत आती है वो आप इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर सही कर सकते है ।
  • PM किसान पोर्टल के होमपेज पर आने के बाद आपको Edit Aadhar Failure Records का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है।
  • फिर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको आधार कार्ड दर्ज करने फिर आपको कैप्चर कोड दर्ज करके सर्च पर क्लीक कर देना है।
    उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमे आप जो भी एडिट करना चाहते है वो कर सकते है ।

Read More:-

Leave a Comment