[नई लाभार्थी सूची] प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2021-22 Jan Arogya List Online PDF – ऐसे देखें अपना नाम

Ayushman Bharat Yojana List 2021 | प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लिस्ट | Pradhanmantri Ayushman Bharat Scheme List | Jan Arogya List Online | पीएम जन आरोग्य योजना नई लाभार्थी लिस्ट

मोदी सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना शुरू की गई जिसके अंतर्गत देश के गरीब परिवारों का पांच लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज किया जायेगा।

Ayushman Bhara Yojana List
[नई लाभार्थी सूची] प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2021-22 Jan Arogya List Online PDF – ऐसे देखें अपना नाम – Ayushman Bhara Yojana List

आयुष्मान भारत योजना नयी लाभार्थी सूची 2021-22

आयुष्मान भारत योजना 2021 लिस्ट – केंद्र सरकार के द्वारा कुछ दिनों पहले ही देश की जनता के लिए स्वास्थ्य सबंधित आयुष्मान भारत योजना शुरू की गयी थी जिसके अंतर्गत प्रदेश के गरीब परिवारों को पांच लाख रूपये तक का इलाज मुफ्त में किया जायेगा इसलिए आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए पहले लाभार्थी को एक गोल्डन कार्ड बनवाना होता है जिसे आप आयुष्मान भारत स्वास्थ्य कार्ड भी कह सकते है जिन लोगो ने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया था उन लोगो की लिस्ट केंद्र सरकार के द्वारा जारी कर दी गयी है इसलिए अगर आपने इस योजना का लाभ लेने लिए आवेदन किया था तो आप इस लिस्ट में अपना नाम चैक कर सकते है या आप PMJAY List 2021 की पीडीएफ में डाउनलोड भी कर सकते है।

योजना का नामआयुष्मान भारत योजना PM-JAY
उच्य प्राधिकरणराष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण भारत सरकार
विभागस्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
इसके द्वारा शुरू की गयीपीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा
लाभार्थीदेश के लोग
उद्देश्य5 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना
लिस्ट देखने का तरीकाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://pmjay.gov.in/

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत अगर आपका और आपके परिवार का नाम है तो आप इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा निर्धारित किया गए किसी भी प्राइवेट व सरकारी हॉस्पिटल में पांच लाख रूपये तक का इलाज मुफ्त में करा सकते है। इसलिए जिन लोगो ने इस योजना के अंतर्गत अपना स्वास्थ्य कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया था वो लोग इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर घर बैठे अपने मोबाइल के द्वारा चैक कर सकते है इसलिए हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की आप कैसे घर बैठे अपने मोबाइल के द्वारा आयुष्मान भारत की लिस्ट में अपना नाम चैक कर सकते है। इस योजना को कुछ समय पहले ही केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया था जिसके अंतर्गत देश के गरीब परिवार को इस योजना के अंतर्गत पांच लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान दिया जाता है ।

क्या है प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2021?

इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 25 सितम्बर 2018 को शुरू किया गया था जिसके अंतर्गत देश के 10 करोड़ परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2021 के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा पांच लाख रूपये तक का निशुल्क इलाज उपलब्ध करवा रही है जो आप किसी भी सूचीबद्ध हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकते है हालाँकि इस योजना का विस्तार जल्द ही किया जाएगा। इसलिए अगर अभी तक आपने इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते है।

एक करोड़ से अधिक परिवारों को मिला लाभ

अभी तक इस योजना के अंतर्गत एक करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ पहुँचाया जा चूका है इस योजना के अंतर्गत देश के सभी गरीब परिवार के लोगो को दिया जाएगा इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण होने के बाद लाभार्थी देश भर के किसी भी राज्य में अपना व अपने परिवार का पांच लाख रूपये तक निशुल्क इलाज करा सकता ह। इसके लिए पहले आपको अपना गोल्डन कार्ड बनवाना होगा उसके बाद आपकी इस कार्ड के माध्यम से 1350 से अधिक बीमारियों का इलाज मुफ्त में करा सकते है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 2021

इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले आपको अपना गोल्डन कार्ड बनवाना होगा जिसके बाद आप व अपने परिवार का पांच लाख रूपये तक का मुफ्त में इलाज करवा सकते है ये कार्ड उन्ही गरीब परिवारों को जारी किया जायेगा जिन लोगो का नाम केंद्र सरकार के द्वारा जारी की गयी सूचि में है इसलिए लाभार्थी पहले अपना नाम इस लिस्ट में जरूर चैक कर ले। अगर आपका नाम इस लिस्ट में दिया हुआ है तो आप इस योजना के अंतर्गत पांच लाख रूपये तक 1350 से अधिक बीमारियों का इलाज मुफ्त में करा सकेंगे।

हेल्थ कार्ड के द्वारा 1350 से अधिक बीमारियों का होगा इलाज

  • इस योजना का लाभ उन परिवारों को दिया जाएगा जो आर्थिक रूप से कमजोर है ।
  • इस योजना के अंतर्गत इलाज व दवाई में होने खर्च का भुगतान केंद्र सरकार के द्वारा वहन किया जायेगा जिसके अंतर्गत दिल की बिमारी ,किडनी ,कैंसर ,लीवर से सबंधित सभी बीमारियों का इलाज किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत 1350 से अधिक बीमारियों का इलाज किया जायेगा ।
  • जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए सभी लोगो को गोल्डन कार्ड जारी किया जाएगा जिसके द्वारा आप देश भर में सूचीबद्ध किसी भी प्राइवेट व सरकारी हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकते है।

गोल्डन हेल्थ कार्ड के लाभ:-

  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत जिन लोगो का नाम इस लिस्ट में आयेगा उन लोगो को डेकेयर उपचार, दवाओं की लागत ,सर्जरी सबंधित सभी इलाज किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत अगर आप अपना नाम लिस्ट में देखना चाहते है तो आप अपने घर बैठे अपने मोबाइल के द्वारा देख सकते है ।
  • इस योजना के अंतर्गत पांच लाख रूपये तक मुफ्त इलाज किया जायेगा ।
  • इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के 8.03 करोड़ परिवार व शहरी क्षेत्र के 2 .33 करोड़ परिवारों को लाभ दिया जायेगा ।

PM-JAY आयुष्मान भारत योजना नई लिस्ट 2021 में अपना नाम ऑनलाइन कैसे देखें ?

  • इस लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • इस पोर्टल के होमपेज पर आने के बाद आपको “Am I Eligible” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना होगा ।
Ayushman Bharat Yojana List 2020 Check
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको अपने रजिस्टर नंबर दर्ज करने होंगे और साथ में कैप्चर कोड दर्ज करके generate OTP पर क्लीक करना होगा ।
Ayushman Bharat Yojana List 2020 Check
  • फिर आपके मोबाइल के नंबर एक OTP पर आएगा वो यहाँ पर दर्ज करना होगा उसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देगा जैसे :- राशन कार्ड नंबर के द्वारा, आधार कार्ड नंबर के द्वारा, मोबाइल नंबर इनमे से किसी एक पर आपको क्लीक करना है।
  • फिर आपको इससे सबंधित सभी जानकारी दर्ज करनी होगी उसके बाद आपके सामने आपका नाम स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा ।

Read More:-

Leave a Comment