पीएम किसान योजना: 7 लाख किसानों को नहीं मिलेगा – जाँच होगी – देखिये कंही आपका नाम तो नहीं है

असम पीएम किसान योजना में धांधली, सीएम ने दिए 7 लाख फर्जी किसानों की जांच के आदेश, Assam PM Kisan Yojana Latest Update

Assam PM Kisan Yojana Latest Update
Assam PM Kisan Yojana: 7 लाख किसानों को नहीं मिलेगा लाभ – जाँच होगी

असम में पीएम किसान योजना में किसान कर रहे धांधली

PM Kisan Yojana Latest News Update

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश की सबसे प्रसिद्ध और बड़ी योजना में से एक है। इस योजना के अंतर्गत देश के सभी 14.5 करोड़ किसानो को योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमे अभी तक 10 करोड़ के करीब किसान अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी किसानों को हर साल 6000 रूपये दिए जाते है जो सभी को तीन किस्तों के माध्यम से किसानो के बैंक अकाउंट में भेजा जाता है।

कोरोना वायरस के कारण सभी लोगो के काम बंद हो गए है जिसके कारण लोगो को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में किसान परिवारों को आर्थिक मदद देने के लिए इस योजना के तहत 2000 हज़ार रूपये की क़िस्त पहले ही भेज चुकी है।

मधुमक्खी पालन योजना से ग्रामीणों और महिलाओं को मिलेगा रोजगार – आत्मनिर्भर भारत

7 लाख फर्जी किसानों की जांच के आदेश

मोदी सरकार लेकिन अब असम सरकार ने आज ये आरोप लगाया है। इस योजना के अंतर्गत जरूरतमंद किसानो तक इस योजना का पैसा नहीं पहुँच रहा है कुछ लोग गलत तरिके से किसानो के हक़ के पैसे मार रहा है।

इसके बारे में असम के मुख्यमंत्री का कहना है की प्रदेश में 7 लाख फर्जी किसानों की पहचान की है जो फर्जी तरिके से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे है। इसके लिए जाँच के आदेश दिए जा चुके है और एक महीने के अंदर जाँच पूरी करने के आदेश दिया गया है।

साथ ही बैंक डिटेल्स व डुप्लीकेट डाटा की भी जाँच करने आदेश दिए गए है ताकि किसानो के हक़ का  पैसा किसानो को मिले।

इससे  पहले केंद्र सरकार भी असम सरकार को 7% लोगो का फिर से वेरिफिकेशन करने की बात कही थी जिस पर असम सरकार का कहना है की वो पुरे 100% का वेरिफिकेशन फिर से करेंगे जिससे फर्जी किसानों की पहचान की जा सके ताकि उनके खिलाफ कानूनी कारवाई की जा सके।

लेटेस्ट सरकारी योजना न्यूज हिंदी मेंक्लिक करें
सभी सरकारी योजनाक्लिक करें

Leave a Comment