कब खुलेंगे देश में स्कूल और कॉलेज? लॉकडाउन के बाद की बड़ी खबर

कब खुलेंगे देश में स्कूल और कॉलेज? लॉकडाउन के बाद की बड़ी खबर When School And Colleges Will Open In India? CoronaVirus Lockdown 5.0 Latest Hindi News, After Lockdown School Open Date Update

When School And Colleges Will Open In India Lockdown 5.0 Latest News
देश में कब खुलेंगे स्कूल और कॉलेज ? Lockdown 5.0

कब खुलेंगे स्कूल और कॉलेज?

देश भर में लॉकडाउन होने के कारण पुरे देश भर के कॉलेज व स्कूल बंद पड़े है जिससे कई बोर्ड की क्लासेज के एग्जाम भी बीच में अटके बड़े है। और बिना नॉन बोर्ड वालो को सभी राज्य सरकारे पहले ही अगली कक्षा में प्रमोट कर चुकी है। इसके अलावा केंद्र सरकारे मिलकर बच्चो को ऑनलाइन क्लासेस भी शुरू कर चुकी है ताकि बच्चो की पढाई बाधित नही हो। लेकिन इसी बीच पेरेंट्स और बच्चो के मन में सवाल तो ये रहता ही है की स्कूल और कॉलेज कब खुलेंगे जिससे उनकी पढाई सुचारू रूप से फिर शुरू हो सके।

देश में भर में पहले लॉकडाउन 4.0 चल रहा था जो 31 को खत्म हो चूका है। अब 1 जून 2020 से लॉकडाउन 5.0 शुरू हो गया है जिसमे कई तरह की रियायते दी गयी है। जिसमे सभी स्कूल व कॉलेज को खोलने के भी आदेश दिए गये है।

लॉकडाउन 5.0 को तीन चरणों गृह मंत्रालय की गाइड लाइन अनुसार खोला जायेगा:-

लॉकडाउन होने से सभी उधोग धंदे, स्कूल, कॉलेज, धार्मिक स्थल, सब कुछ बंद है लेकिन अब इन सब को खोलने की परमिशन केंद्र सरकार ने दे दी है जो तीन चरणों में खोले जायेगे।

पहला चरण: रेड जोन क्षेत्र को छोड़ कर सभी धार्मिको स्थलों व होटल, रेस्टोरेंट को खोला जायेगा। इसके अलावा उधोग धंदे खोलने के लिए पहले ही केंद्र सरकार के द्वारा आदेश दिया जा चूका है।

दूसरा चरण: देश के सभी स्कूल और कॉलेजों, कोचिंग सेण्टर खोले जायेंगे।

तीसरे चरण में इंटरनेशनल फ्लाइटों, रेल सेवा, मेट्रो, जिम, स्वीमिंग पूल, असेंबली हॉल, सिनेमा हॉल, थिएटर ये सब खोल दिए जायेंगे।

लेटेस्ट सरकारी योजना न्यूज हिंदी मेंक्लिक करें
सभी सरकारी योजनाक्लिक करें

Leave a Comment