1 जून 2020 को मोदी करेंगे ये 5 बड़ी घोषणा

1 जून 2020 को मोदी करेंगे ये 5 नयी घोषणा, PM Modi Latest News, PM Modi Corona Lockdown Announcement, One Nation One Card Latest Hindi News

1 जून 2020 को मोदी करेंगे ये 5 बड़ी घोषणा
1 जून 2020 को मोदी करेंगे ये 5 बड़ी घोषणा

1 जून 2020 को मोदी करेंगे ये 5 नयी घोषणा

पुरे विश्व भर में कोरोना वायरस एक महामारी बना हुआ है जिसकी वजह से भारत में कोरोना वायरस अब तेजी से फ़ैल रहा है। भारत में अभी तक कोरोना वायरस के मरीज 1 लाख 65 हज़ार से ऊपर हो चुके है जिसमे से 4800 के करीब लोगो की मौत हो चुकी है और 71 हज़ार लोग रिकवर भी हो गए है। इसीलिए कोरोना वायरस हमारे देश में तेजी से नहीं फैले उसके लिए भारत में पिछले 65 दिनों से लॉकडाउन लगाया हुआ है जो अब 31 मई 2020 को खत्म कर दिया जायेगा।

अभी देश में चौथा लॉकडाउन चल रहा है जो 31 मई को खत्म होगा फिर भी कोरोना वायरस पर काबू नहीं पाया गया है। इसलिए अब 1 जून 2020 से पांचवा लॉकडाउन लागु किया जायेगा जिसमे पांच नए बदलाव किये जायेंगे जिससे लॉकडाउन में हो रही लोगो को परेशानी को दूर किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें – कोरोना वायरस (COVID-19) – भारत में कोरोना कब खत्म होगा?

#1 1 जून 2020 से लागु होगी वन नेशन-वन कार्ड योजना

ये योजना शुरुवात में 20 राज्यों में ही लागु की जाएगी जल्द ही बाकि बचे राज्यों में लागु कर दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत अब आप अपने राशन कार्ड के द्वारा मिलने वाला राशन सामग्री भारत में किसी भी राज्य, शहर, गांव से प्राप्त कर सकते है। इससे पहले जो राशन सामग्री आपको मिलती है वो आपके गांव व शहर में फिक्स दुकान से लेना होता है। इस योजना के द्वारा सबसे ज्यादा फायदा उन लोगो को होगा जो काम की तलाश में दूसरे शहरो में काम करने जाते है तो वो लोग वंहा से भी सरकार के द्वारा मिलने वाला राशन सामग्री प्राप्त कर सकेंगे।

#2 गो-एयरलाइंस शुरू करेगा अपनी उड़ाने

कोरोना वायरस के कारण की देश की सभी एयरलाइंस कंपनिया बंद है लेकिन केंद्र सरकार ने 25 मई से एयरलाइंस को उड़ाने की परमिशन दे दी है। जिसमे सभी कम्पनियो ने अपनी उड़ाने 25 मई से शुरू कर चुकी है लेकिन गो-एयरलाइंस अपनी उड़ाने 1 जून 2020 से शुरू करने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें – गरीबों को मिलेगा 15000 रुपये लोन – ब्याज सिर्फ 2% Hariyana Aatm Nirbhar Loan Yojana

#3 1 जून से शुरू होगी 200 ट्रैन

वैसे तो फ़िलहाल पुरे देश भर में लॉकडाउन की वजह से सभी ट्रेनें बंद है लॉकडाउन में भारतीय रेलवे सिर्फ श्रमिकों के लिए स्पेशल ट्रेनें संचालन कर रहा है। लेकिन 1 जून 2020 से आम नागरिको के लिए 200 ट्रैन रोजाना संचालन की जायेगी जिसके लिए टिकट की बुकिंग शुरू कर दी गयी है।

#4 गैस सिलेंडरो के दामों में होंगे बदलाव

पूरी दुनिया में लॉकडाउन की वजह से तेल व पेंट्रोलो के दामो में भारी गिरावट आयी है जिसमे कच्चा तेल फ़िलहाल 32 डॉलर प्रति बैरल है। उसी के हिसाब से ही भारतीय तेल कंपनिया तेल के भावो में हर महीने की पहली तारीख को बदलाव करती रहती है। और ऊपर से लॉकडाउन होने कारण सरकारों के पास भी टैक्स आना बंद हो गया है। जिसको देखते हुए कई राज्य सरकारों ने 1 जून से वैट में बढोत्तरी करने की घोषणा की है जिसके कारण 1 जून से गैस व तेल के दामो में बढोत्तरी होगी।

यह भी पढ़ें – PM Kisan: घर लौटे मजदूरों के खाते में 6000 रुपये आयेंगे

#5 योगी सरकार शुरू करेगी रोडवेज बस सेवा

1 जून 2020 से उत्तर प्रदेश में सभी रोडवेज बस सेवा शुरू करने के आदेश पहले ही उत्तरप्रदेश सरकार दे चुकी है। उसके लिए कुछ नियम बनाये गये है उसी के हिसाब से ही बस का संचालन किया जायेगा जिसमे यात्रा शुरू करने से पहले बस को सैनेटाइज और फिट करना अनिवार्य है व यात्रा करने वाले यात्री को बस में बैठने से पहले  हाथों को सैनेटाइज करना जरूरी है।

उसके अलावा बस में क्षमता से आधी सवारी बैठानी होगी  यात्रा करने से पहले यात्री को मुह पर मास्क लगाना अनिवार्य है व मोबाइल में आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लीकेशन भी डाउनलोड करना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें –

लेटेस्ट सरकारी योजना न्यूज हिंदी मेंक्लिक करें
सभी सरकारी योजनाक्लिक करें

शेयर करो भाइयो:

Leave a Comment