यूपी बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी भर्ती 2020 – बैंक सखी योजना आवेदन, लाभ, योग्यता

 UP Bank Sakhi Yojana Application Form Online Apply
UP Bank Sakhi Yojana Application Form Online Apply

यूपी बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी भर्ती 2020 | यूपी बैंक सखी योजना आवेदन | यूपी बैंक सखी योजना लाभ | यूपी बैंक सखी योजना योग्यता | यूपी बैंक सखी योजना उद्देश्य | UP Bank Sakhi Yojana Application Form Online Apply

बैंक सखी योजना 2020

UP Bank Sakhi Yojana – उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही इस नई योजना के अंतर्गत बीसी यानी बैंकिंग कोरेसपोंडेंट सखियों की भर्ती कराई जाएगी।इसे बीसी सखी योजना या बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी योजना के नाम से जाना जाता है। बीसी बैंक सखी योजना को 22 मई, 2020 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने शुरू किया है।

इस योजना के तहत सरकार गरीब बेरोजगार महिलाओं को रोजगार प्रदान कर रही है। तथा आम आदमी को बार-बार बैंकों के चक्कर न काटना पड़े इसलिए घर-घर बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करवा रही है। बीसी बैंक सखी योजना में आप घर बैठे ही अपने महत्त्वपूर्ण बैंकिंग कार्यों को डिजिटल रूप से बैंक द्वारा भेजी गई महिला की उपस्थिति में पूर्ण कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत यूपी सरकार हर गांव/ शहर में एक बीसी (बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट) को रखने का फैसला किया है। जैसा कि आप सभी यह जानते है कि देश में कोरोना वायरस महामारी की वजह से लाकडाउन होने की स्थिति में लोगों को घरों से बाहर निकलने पर प्रतिबंध है, जिससे उनके लिए बैंक के आवश्यक कार्यों के लिए  निकलना भी मुश्किल सा है। लेकिन सरकार द्वारा लागू इस योजना से अब आपका यह काम भी आसान हो जाता है।

राज कौशल योजना 2020: Raj Kaushal Portal ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

यूपी बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी भर्ती 2020

अब आपको बैंक के विषय में किसी भी प्रकार का काम करने हेतु बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है। आपके घर बैंक द्वारा “सखी” को भेजा जाएगा, जो आपका बैंक का काम बड़ी ही आसानी से कर देगी। इस योजना के तहत सभी प्रकार के बैंकिंग लेन-देन और सेवाओं का आदान-प्रदान डिजिटल मोड के माध्यम से होगा।

सरकार द्वारा चलाई जा रही यह योजना काफी कारगर है चूंकि लाकडाउन की स्थिति में सरकार बैंक के कार्य को नहीं रोक सकती थी तथा लाकडाउन के नियमों का उल्लघंन भी नहीं कर सकती थी। ऐसी परिस्थिति में सरकार ने बीसी सखी योजना लागू करने का सराहनीय क़दम उठाया।

इस योजना के तहत 52 हजार या उससे अधिक बैंकिंग संवाददाता सखियों की भर्ती कराई जाएगी तथा उन्हें रोजगार भी प्रदान किया जाएगा। व खबरों के अनुसार इस योजना के अंतर्गत यूपी सरकार 430 करोड़ या इससे अधिक रुपए तक खर्च कर सकती हैं।

यूपी बैंक सखी योजना: मुख्य उद्देश्य, लाभ, योग्यता मापदंड, वेतन

  • बीसी सखी योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण बेरोजगार महिलाओं को रोजगार प्रदान करना है।
  • बीसी सखी योजना के अंतर्गत महिला/ सखी को घर-घर जाकर बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करानी है तथा बैंक से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करना है।
  • उन्हें हर समय बैंक मशीन को अपने पास रखना है ताकि वे बैंक से जुड़े अधिकतम कार्य लोगों के घरों में ही पूर्ण कर सकें। तथा उनकी यह जिम्मेदारी भी होती है कि वह लोगों को बैंकिंग क्रियाओं के प्रति और जागरूक करें।
  • बीसी सखी योजना से लाभ प्राप्त करने के लिए महिला को दसवीं पास होना अनिवार्य है।
  • उन्हें बैंकिंग से संबंधित लिखना पढ़ना और समझना आना चाहिए।
  • उन्हें बैंक से जुड़े इलैक्ट्रिक डिवाइसेस को चलाने की समझ होनी चाहिए।
  • वेतन के लिए उन्हें इस योजना के अनुसार छह महीने तक 4000 रुपए हर महीने प्रदान किया जाएगा।
  • उनकी कार्यकुशलता को देखते हुए तथा बैंकिंग लेन-देन के मामलों में अलग से कमीशन भी प्रदान किया जाएगा।
  • बैंकिंग डिवाइसेस को खरीदने हेतु भी आपको अलग से 50000 रुपए की आर्थिक सहायता भी प्रदान किया जाएगा।

नयी राशन कार्ड योजना One Nation One Ration Card

यूपी बैंक सखी योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

बीसी सखी योजना के लिए आवेदन करने हेतु आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन/ पंजीकरण कराना होगा। इसके पश्चात आपको आवेदन फार्म भरकर उचित दस्तावेजों के साथ संलग्न कर उसे जमा करना होगा। आपको योग्यता मापदंडों पर भी खरा उतरना अनिवार्य है।

हालांकि 22 मई, 2020 को ही बीसी सखी योजना की घोषणा होने के कारण आपको इस योजना के तहत आवेदन फार्म भरने के लिए कुछ समय तक इंतजार करना होगा। अब तक यूपी राज्य सरकार द्वारा इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट तथा इसके विषय में किसी भी प्रकार की जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है। अत: जब इसके विषय में कोई सूचना या जानकारी उपलब्ध होगी, तब आपको हमारी ओर से इसके विषय में जानकारी प्रदान कर दिया जाएगा।

राजीव गांधी किसान न्याय योजनाऑनलाइन आवेदन

Kisan Credit Card लेने के लिए किसान यँहा कॉल करें, तुरंत मिल जायेगा

पीएम जन धन योजना: प्राइवेट बैंकों में खाता कैसे खोले

Leave a Comment