PMJDY: सरकार ने भेजी जन धन खाते में 1500 रु की किस्त – जानिए जन धन खाता खुलवाने का तरीका और बैंक में रूपये आये या नहीं

कोरोना वायरस का संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मोदी सरकार के द्वारा पुरे देश भर में लॉकडाउन किया गया था। इसके कारण सभी काम धंदे बंद कर दिए थे, जिससे सबसे ज्यादा नुकसान गरीब परिवारों व माध्यम वर्ग के परिवार को हुआ है। इसलिए इन परिवारों को आर्थिक मदद देने के लिए मोदी सरकार के द्वारा प्रत्येक जनधन खाताधारक महिला के बैंक अकाउंट में 1500 रूपये की आर्थिक मदद दी गयी है, ताकि लॉकडाउन में अपनी जरूरत की वस्तु की खरीदारी कर सके। जो 500 500 रूपये की तीन किस्तों के रूप में दी जाएगी। इसकी दो क़िस्त पहले ही महिलाओ के बैंक अकाउंट में भेजी जा चुकी है। इसके अलावा प्रत्येक जनधन खाताधारक को सिलेंडर भरवाने के लिए अलग से आर्थिक मदद दी गयी है, ताकि लॉकडाउन में अपना गैस सिलेंडर भरवा सके जिसका लाभ तीन महीने तक दिया जायेगा।

Jan Dhan Account 1500 Rupees Scheme
Jan Dhan Account 1500 Rupees Scheme – PMJDY: सरकार ने भेजी जन धन खाते में 1500 रु की किस्त – जानिए जन धन खाता खुलवाने का तरीका और बैंक में रूपये आये या नहीं

जन धन खाता 1500रु तीसरी किस्त:-

लॉकडाउन होने के कारण जनधन खाताधारक महिलाओ को 1500 रूपये देने की घोषणा की गयी थी, जिसकी दो क़िस्त महिलाओ के बैंक अकाउंट में पहले ही भेजी जा चुकी है। अभी महिलाओ को तीसरी क़िस्त भेजना का समय हो चूका है, जो महिलाओ के बैंक अकाउंट में कभी भी भेजी जा सकती है। इसलिए जब भी तीसरी क़िस्त महिलाओ के बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी तो उस क़िस्त को बैंक से निकालने के लिए सरकार के द्वारा कुछ नियम बनाये गए है। इन नियम के हिसाब से ही आप बैंक से पैसे निकल सकते है, वरना आपको बैंक से खाली हाथ लौटा दिया जायेगा।

जन धन खाते से पैसे निकालने के नियम सरकार ने जारी किये नए नियम:-

प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत बैंक से पैसे निकलने की गाइडलाइन हुई जारी

केंद्र सरकार के द्वारा जनधन खाताधारक सभी महिलाओ के बैंक अकाउंट में पैसे भेजे जा रहे है। इसकी तीसरी क़िस्त भी बहुत जल्द जारी कर दी जाएगी। कोरोना वायरस के कारण सभी लोगो को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा गया है, इसलिए बैंक में पैसे निकालने वाले की भीड़ एक साथ इकठी नहीं हो। इसलिए बैंक जनधन बैंक अकाउंट वालो को अपने पैसे निकालने के लिए नियम बनाया ताकि बैंक में भीड़ नहीं हो और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन हो सके। इसलिए जब भी आपके बैंक अकाउंट में तीसरी क़िस्त भेजी जाती है, उसी वक़्त बैंक से पैसे निकालने के नियम निर्धारित किया जायेगा, जिसकी जानकारी हम आपको यहाँ पर दे देंगे। क्योंकी जब जन धन खाताधारक महिलाओ को बैंक अकाउंट में पहली व दूसरी क़िस्त भेजी गयी थी उसी वक़्त ही उन नियमो की जानकारी दी गयी थी जो दोनों बार अलग अलग नियम लागु किये गया था।इसके अलावा जनधन खाताधारक के पास अगर एटीएम है तो वो उस पैसे को कभी भी निकाल सकता है उसके लिए कोई नियम लागु नहीं किया जायेगा और उसमे एटीएम का चार्ज भी नहीं कटेगा जो केंद्र सरकार ने तीन महीने के लिए निशुल्क कर दिया है।

जनधन बैंक अकाउंट के लाभ:-

  • इस योजना के अंतर्गत कोई भी महिला या पुरुष बैंक अकाउंट खुलवा सकते है।
  • इस योजना को मोदी सरकार के द्वारा शुरू किया गया, जिसके अंतर्गत ऐसे लोगो के बैंक अकाउंट खोलना था जिन गरीब परिवार ने अपना अभी तक बैंक अकाउंट नहीं खोला था।
  • इस योजना के अंतर्गत खोला गया बैंक अकाउंट बिलकुल निशुल्क है और ये 0 भुगतान पर खोला जाता है इसलिए इसमें मिनिमम बैलेंस रखने की भी कोई जरूरत नहीं है।
  • इस योजना के अंतर्गत अगर आप बैंक अकाउंट खोलते है तो आपको एटीएम की सुविधा ,नेट बैंकिंग की सुविधा दी जाती है जो अन्य बैंक अकाउंट पर दी जाती है।
  • जन धन योजना के अंतर्गत बैंक अकाउंट खोलने पर लाभार्थी को एक लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है।
  • प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना,प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना,सूक्ष्म बीमा सुविधा,माइक्रो क्रेडिट और ओवर ड्राफ्ट की भी सुविधा दी जाती है।
  • जब खाताधारक की किसी कारण मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को जीवन बीमा योजना के अंतर्गत 30000 हज़ार रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।
  • और अगर किसी को पैसे की जरूरत पड़ती है और पैसे नहीं है और आपके बैंक अकाउंट में भी पैसे नहीं तो आप इस जन धन योजना के अंतर्गत खोले गए बैंक अकाउंट से 10000 रूपये की ओवरड्राफ्ट की सुविधा ले सकते है।

शेयर करो भाइयो:

Leave a Comment