राजस्थान में नागौर के किसानों के लिए खुशखबरी – मिलेगा 154.55 करोड़ का लोन

राजस्थान में नागौर के किसानों के लिए खुशखबरी – मिलेगा 154.55 करोड़ का लोन, 50 हजार किसानों को 154.55 करोड़ का लोन PM Kisan Yojana Latest News Update खरीफ फसली लोन वितरण योजना

खरीफ फसली लोन वितरण योजना
खरीफ फसली लोन वितरण योजना

राजस्थान सरकार ने 50 हजार किसानों को दिया फसल ऋण योजना के तहत 154.55 करोड़ रूपये का लोन

लॉकडाउन में किसान

लॉकडाउन के कारण देश के किसानो पर भी इसकी मार पड़ी है जिससे किसानों को भी काफी नुकसान हुआ

है। लॉकडाउन के कारण किसान के पास आर्थिक तंगी होने के कारण किसान अपने खेत की बुवाई भी नही करा पा रहे है और मानसून आने के समय हो चूका है। इसी को देखते हुए राजस्थान सरकार की तरफ से किसानों को खेत की बुवाई के लिए फसल ऋण उपलब्ध करवाया गया है। ताकि किसान अपना खेत की बुवाई कर सके जिसे आप खरीफ फसली ऋण या अल्पकालीन खरीफ ऋण भी बोल सकते है।

बिजली बिल जमा कराओ, 5% की छूट पाओ – 31 मई 2020 तक

राजस्थान के 50 हजार किसानों को मिला 154.55 करोड़ का ऋण

इसके लिए नागौर जिले में को-ऑपरेटिव बैंक के द्वारा राज्य सरकार 1 लाख 50 हजार किसानों को 400 करोड़ रूपये का ऋण

देने की घोषणा की है। जिसमे 41 दिनों के अंदर 49903 को 154.55 करोड़ रुपए का ऋण किसानों को उपलब्ध करवाया जा चूका है, जो किसानो के बैंक अकाउंट में भेज दिया गया है। साथ में बैंक अधिकारी का कहना है की लॉकडाउन होने के कारण पिछली वर्ष की तुलना में इस बार बहुत कम किसान क़र्ज़ लेने पहुंचे है।

राजस्थान 12वीं बोर्ड की परीक्षा इस तारीख से शुरू होगी Rajasthan Board Exam

1 जून 2020 से शुरू की जाएगी किसानों के लिए किसान कल्याण योजना

इस योजना को राजस्थान के किसानों के लिए 1 जून 2020 से शुरू की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत किसान अपनी फसल को गरीवी रखकर लोन ले सकते है। मतलब इस योजना के द्वारा किसानो को रहन पर ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा। जिससे किसानों को पैसे के कमी के कारण अपनी फसल को कम दामो में नही बेचना पड़ेगा।

  • इस योजना के अंतर्गत किसानो को 1.5 लाख रूपये से लेकर 3 रूपये तक का लोन उपलब्ध करवाया जायेगा जो बहुत सस्ते व कम दर ब्याज पर उपलब्ध करवाया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत किसान को लोन उसकी फसल की मूल्यांकित राशि का 70% तक लोन दिया जायेगा व ये लोन किसान को 3 महीने के समय अवधि के लिए लिया जायेगा।
  • विशेष परिस्थिति में इसको 6 महीने भी बढ़ाया जा सकता है।
लेटेस्ट सरकारी योजना न्यूज हिंदी मेंक्लिक करें
सभी सरकारी योजनाक्लिक करें

Leave a Comment